whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

डबल CNG सिलेंडर वाली ये हैं सस्ती SUV, 27km की माइलेज के साथ स्पेस की टेंशन नहीं

Dual CNG Cylinder SUV: टाटा मोटर्स के बाद अब हुंडई ने भी Dual CNG टैंक के साथ अपनी कारें लॉन्च करना शुरू कर दिया है जो न सिर्फ किफायती है बल्कि बढ़िया स्पेस के साथ माइलेज भी खूब देती हैं।
05:50 AM Oct 07, 2024 IST | Bani Kalra
डबल cng सिलेंडर वाली ये हैं सस्ती suv  27km की माइलेज के साथ स्पेस की टेंशन नहीं

Cheapest CNG SUV: भारत में CNG कारों की डिमांड इस समय खूब बढ़ रही है। पहले CNG कारों में एक बड़ा CNG टैंक दिया जाता था लेकिन अब यह धीरे-धीरे दो छोटे CNG सिलेंडर दिए जा रहे  हैं जिसकी मदद से अब बूट में भी काफी अच्छा स्पेस मिलता है।

Advertisement

टाटा मोटर्स के बाद अब हुंडई ने भी Dual CNG टैंक के साथ अपनी कारें लॉन्च करना शुरू कर दिया है जो न सिर्फ किफायती है बल्कि बढ़िया स्पेस के साथ माइलेज भी खूब देती हैं। यहां हम आपको देश की सबसे किफायती Dual CNG Cylinder वाली SUVs के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

Advertisement

Hyundai Exter CNG

हुंडई मोटर इंडिया की पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी ‘EXTER’ अब CNG में भी उपलब्ध है। लेकिन अब यह Dual CNG सिलेंडर में आपको मिलेगी जिसकी वजह से अब इसके बूट में सामान रखने लिए काफी जगह मिलेगी। हुंडई की Exter में अब  दो छोटे CNG सिलेंडर मिलेंगे।

EXTER CNG Dual Cylinder में 1.2L Bi-Fuel (पेट्रोल+CNG) इंजन दिया है जो 69 PS की पावर और 95.2 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। ARAI की रिपोर्ट के मुताबिक यह 27.1 km/kg की माइलेज देगी। माइलेज के लिहाज से यह बेहतर मॉडल है।

Advertisement

हुंडई एक्सटर Dual CNG मॉडल में अब बूट स्पेस की कमी आपको महसूस नहीं होगी। क्योंकि इसमें  दो छोटे CNG टैंक फिट किये हैं जिससे डिग्गी में काफी जगह मिलती है।

फीचर्स की बात करें तो इसमें सनरूफ, LED DRLs,  LED टेल लैम्प्स, ऑटोमैटिक टेम्प्रेचर कंट्रोल, 6 एयरबैग्स,  20.32cm टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कण्ट्रोल, हिल स्टार्ट कंट्रोल और कई शानदार फीचर्स दिए गये हैं। Hyundai Exter CNG की कीमत 8.50 लाख रुपये से लेकर 9.38 लाख रुपये तक जाती है।

Tata Punch CNG launched in india

Tata Punch CNG

टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Punch को CNG वर्जन में पेश किया है। आपको  बात दें कि CNG मोड पर सिर्फ टाटा की ही कारें स्टार्ट हो सकती हैं जबकि अन्य CNG कारों को पेट्रोल मोड पर स्टार्ट करने की जरूरत पड़ती है। Tata Punchमें  अब  दो छोटे CNG सिलेंडर मिलेंगे, जिसकी वजह से इसमें 212 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा।

यानी आप काफी सामान यहां  रख सकते हैं। फीचर्स की बात करें तो इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टार्ट/स्टॉप बटन, सनरूफ  और 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जो एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस है।

Tata Punch Cng price, Tata Punch Cng mileage, auto news, cars under 7 lakhs, cng cars

फाइल फोटो

इंजन की बात करें तो Punch CNG में 1.2L का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 73.5PS की पावर और 115 NM का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। यह 27km/kg की माइलेज ऑफ़र करती है।

इसमें ग्राउंड क्लियरेंस 187 mm का है। यह 2,445 mm व्हीलबेस के साथ आती है। पंच का सीधा मुकाबला हुंडई एक्सटर CNG से होगा जिसकी कीमत 8.43 लाख रुपये से शुरू होती है।टाटा की पंच को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है जो इसका एक प्लस पॉइंट है।

यह भी पढ़ें: 2 लाख में Maruti की 7 सीटर कार, 20km का माइलेज, यहां मिलेगी बेस्ट डील

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो