खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

159 km की रेंज और कीमत 64000 रुपये से शुरू, ये हैं देश के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर

Cheapest electric Scooter: इस समय देश में किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटरों की मांग तेजी से बढ़ रही है। कंपनियां भी अब महंगे ई-स्कूटरों की जगह सस्ते मॉडल लॉन्च करने में लगी हुई हैं। यहां हम आपको डेली यूज़ के लिए कुछ बेस्ट मॉडल के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।
07:54 AM Jul 24, 2024 IST | Bani Kalra
TVS iQube ST
Advertisement

Cheapest Electric Scooter with high range: भारत में तेजी से इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिमांड बढ़ रही है। अब किफायती दाम में हाई रेंज मिल रही है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत अब पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर के बराबर आ गई है। लेकिन पेट्रोल की कीमत कम होने का नाम नहीं ले रही हैं..ऐसे में रोजाना स्कूटर पर होने वाले पेट्रोल के खर्च को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर ही बेस्ट ऑप्शन हैं। अगर आप भी एक नया ई-स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ अच्छे मॉडल लेकर आये हैं जो डेली यूज़ के लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं।

Advertisement

TVS iQube 

TVS Motor का iQube एक किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर है। यह स्कूटर क्रैश या गिरने से पहले ही अलर्ट कर देगा। इस स्कूटर में 5 इंच का TFT डिस्प्ले दिया है जिसमें  कई अच्छे फीचर्स आपको मिलेंगे। कम रेंज वाले इस स्कूटर में क्वालिटी के साथ कोई समझौता नहीं किया है। इसकी कीमत 97,299 रुपये है। TVS iQube  में 2.2 kWh बैटरी पैक मिलता है। वैसे iQube में आपको बड़ी बैटरी पैक वाले ऑप्शन भी मिल जायेंगे..

सिर्फ 2 घंटे में यह स्कूटर 80% तक चार्ज हो जाता है। इसकी टॉप स्पीड 75 kmph है। इसमें 950W चार्जर को सपोर्ट करता है। फुल चार्ज पर यह स्कूटर 75km की रेंज ऑफर करता है। यह स्कूटर  Turn-by-turn नेविगेशन से लैस है। कितनी बैटरी बची है इसकी भी जानकारी इसमें मिलती है। इसकी सीट के नीचे 30 लीटर का स्पेस मिलेगा। इस स्कूटर के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया है। आप इस स्कूटर को ऑफिस या कॉलेज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

Ola S1 X 

Ola S1 X के 2kWh वेरिएंट की कीमत अब 69,999 रुपये से शुरू होती है। यह एक अच्छा स्कूटर है। Ola S1 X में 3.5-इंच की LCD स्क्रीन दी गई है। ओला का ये शानदार स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 190 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है। यह स्कूटर 85kmph की टॉप स्पीड देगा। Ola का यह  नया स्कूटर 7.4 घंटे में फुल चार्ज होता है।

इसमें फास्ट चार्जिंग का भी ऑप्शन दिया गया है। इस स्कूटर में 3 राइडिंग मोड ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स दिए गए हैं। यह कंपनी का हाई स्पीड स्कूटर है। इसमें अलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर्स मिलते हैं। स्कूटर में सिंपल हैंडलबार और एलईडी लाइट आती है। इस स्कूटर को आप डेली यूज़ के लिए अच्छा मॉडल साबित हो सकता है। लेकिन सेफ्टी के लिए यह एक अच्छा स्कूटर साबित हो सकता है।

Ather Rizta

Ather Rizta

एथर रिजता कुछ ही समय पहले भारत में लॉन्च हुआ है। यह स्कूटर दो बैटरी पैक के साथ आता है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह स्कूटर 160 किलोमीटर तक की रेंज देता है। डिजाइन के मामले में यह स्कूटर इम्प्रेस नहीं करता है। इस स्कूटर को फैमिली को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है।  Rizta में  7.0 इंच का नॉन-टच डिजिटल डिस्प्ले दिया है।

इसमें टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी मिलती है। इस स्कूटर में कनेक्टेड फीचर्स दिए गये हैं। Ather rizta में 3.7 kWh का बैटरी पैक दिया है जो 159 किलोमीटर की रेंज ऑफर करता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है।Ather rizta में 12 इंच के टायर्स लगे हैं। इस स्कूटर की सीट लंबी है। इसकी कीमत 1.10 लाख रुपये से शुरू होती है।

Zelio X Men 

Zelio Ebikes का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Zelio X Men हाल ही में भारत में आया है। इस स्कूटर में कई ऐसे फीचर्स हैं जो इसे अपने सेगमेंट में बेस्ट बनाने का दम रखते हैं। इस स्कूटर की कीमत 64,000 रुपये से शरू होती है। इस स्कूटर का वजन सिर्फ 80 किलोग्राम है लेकिन ये स्कूटर 180 किलो तक का भार उठा सकता है। कम वजन होने की वजह से इसे राइड करना आसान है। यह कुल 3 वेरिएंट में उपलब्ध है।

फीचर्स की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एंटी-थेफ्ट अलार्म, सेंट्रल लॉकिंग, रिवर्स गियर, पार्किंग स्विच, हाइड्रोलिक शॉक एब्जॉर्बर, डिजिटल डिस्प्ले और अलॉय व्हील्स मिलते हैं। इसके फ्रंट टायर में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बेस मॉडल में 60V/32AH लेड-एसिड बैटरी दिया गया है जो फुल चार्ज में 55 से 60 किलोमीटर की रेंज ऑफर करती है। फुल चार्ज होने में इसे 7 से 8 घंटे का समय लगता है।

यह भी पढ़ें: पूरी फैमिली के लिए नई Renault Duster होगी लॉन्च! हाइब्रिड के साथ ADAS का होगा साथ

 

Advertisement
Tags :
affordable electric scooterscheapest electric scooterElectric Scooter
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement