चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

5 महीने में बिकी सिर्फ 2 यूनिट, ग्राहकों के लिए तरसी ये कार, शोरूम पर खड़ी खा रही धूल

Citroen C5 Aircross एक लाजवाब SUV है लेकिन पिछले 5 महीने में इसकी सिर्फ 2 यूनिट की ही बिक्री हो पाई है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 37.67 लाख रुपये से शुरू होती है। आइयें जानते हैं आखिर क्यों Citroen भारत में गाड़ियां बेचने में असफल हो रही है...
08:02 AM Jun 18, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Citroen Sales: भारतीय कार बाजार में किसी भी नई कार कंपनी के लिए पैर ज़माना जितना आसान है उतना ही मुश्किल भी है। अगर कंपनी को ग्राहकों की जरूरत समझ आ गई तो फिर आपको पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ती।  भारत में मारुति और हुंडई हर महीने लाखों कारों की बिक्री करती है वहीं फ्रेंच कार कंपनी Citroen पूरे महीने भी एक कार तक नहीं बेच पाती। Citroen का भारत में कार बेचना  अब काफी मुश्किल हो रहा है। कंपनी की  सस्ती कारों के साथ प्रीमियम कारों कारो की  बिक्री डाउन चल रही है।  आइये जानते हैं आखिर क्या है इसके पीछे कारण...

Advertisement

5 महीने में सिर्फ 2 यूनिट बिकी

सेल्स रिपोर्ट्स की बात करें तो, मई (2024) महीने में सिट्रोन C5 Aircross  की बिक्री बेहद निराशजनक रही है। पिछले महीने (मई 2024) इस गाड़ी को एक भी ग्राहक नही मिला और इसकी बिक्री जीरो रही। आपको बता दें कि ये citroen की सबसे महंगी प्रीमियम एसयूवी है जोकि कई लाजवाब फीचर्स के साथ आती है। हैरानी की बात तो ये है कि  पिछले 5 महीने में (Jan-May) इस  गाड़ी की सिर्फ 2 यूनिट ही बिक पाई है।

इस गाड़ी की एक्स-शोरूम कीमत 37.67 लाख रुपये है जो इसका एक कमजोर पहलू है, जबकि इसी कीमत के आस-आस Jeep Compass, Hyundai Tucson और Volkswagen Tiguan जैसी कामयाब SUVs पहले ही मौजूद हैं।  इसके अलावा कंपनी After Sales Service भी बेहतर नहीं है और यही सब कारण है कि ग्राहक इतना पैसा Citroen ब्रांड पर खर्च नहीं करता।

C5 Aircross  ही नहीं कंपनी की अन्य कारों की बिक्री भी बेहद निराशजनक रही है। भारत में कंपनी Citroen C3 Aircross, C3, e-C3 Electric और  C5 AirCross गाडियां बेचती है।

Advertisement

Citroën C5 Aircrossइंजन
इंजन1997cc डीजल
पावर177PS
टॉर्च400Nm
गियरबॉक्स8 स्पीड
माइलेज17.5 kmpl

Citroen eC3 की बिक्री सबसे ज्यादा  

Citroen भारत में C3 Air cross, C3, e-C3 Electric और  C5 Air Cross गाडियां बेचती है। लेकिन इन सबमें कंपनी की eC3 इलेक्ट्रिक की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। पिछले महीने इस गाड़ी की कुल 235 यूनिट की बिक्री हुई थी। जबकि C3 की 155 यूनिट, C3 Aircross की 125 यूनिट  की बिक्री हुई। मई में Citroen  ने  केवल 515 ही भारत में बेची हैं।

Citroën C5 Aircrossडायमेंशन
लंबाई4500 mm
चौड़ाई1969 mm
उंचाई1710 mm
व्हीलबेस2730mm
बूटस्पेस580 लीटर

लाजवाब फीचर्स

Citroen C5 Aircross में सिर्फ 2.0 लीटर का डीजल इंजन मिलता है जो माइलेज और परफॉरमेंस के लिहाज से काफी बेहतर माना जाता है। यह इंजन 8 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। इस गाड़ी का डिजाइन प्रीमियम और स्टाइलिश है। फीचर्स की बात करें तो इसमें 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जबकि 12.3 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले भी इसमें मिलता है। इसमें  वायरलेस फ़ोन चार्जिंग, पैनोरमिक सनरूफ़, क्रूज़ कंट्रोलऔर डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। गाड़ी की सभी सीटें आरामदायक हैं।

6 एयर एयरबैग

सेफ्टी फीचर्स की भी इस गाड़ी में कोई कमी नहीं है।  इसमें 6 एयरबैग,  EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, रियर पार्किंग कैमरा, हिल असिस्ट, पार्क असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ड्राइवर ड्राउजिनेस डिटेक्शनऔर इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम जैसे बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: लोहे जैसी मजबूत टाटा की कार पर एक लाख का डिस्काउंट, कीमत 7.99 लाख से शुरू

Advertisement
Tags :
citroenCitroën C5 Aircross
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement