whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पुरानी कार में CNG किट लगवाने से पहले ये 5 बातें जरूर रखें ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

CNG kit install in Car: अगर आप अपनी कार में CNG किट लगवाने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ जरूरी बातों की जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं।
01:52 PM Jul 18, 2024 IST | Bani Kalra
पुरानी कार में cng किट लगवाने से पहले ये 5 बातें जरूर रखें ध्यान  वरना हो सकता है नुकसान

CNG kit in Car: देश में CNG कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। बाजार में लगातार नई-नई CNG कारें लॉन्च हो रही हैं। लोग अपनी मौजूदा कारों में भी अब CNG किट लगवा रहे हैं। इस समय बाजार में हर बजट और जरूरत के हिसाब से CNG किट मौजूद हैं। अगर आप भी अपनी पुरानी कार में सीएनजी किट फिट करवाने जा रहे है तो यहां हम आपको कुछ जरूरी बातों की जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। साथ ही भविष्य में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

CNG किट हर कार के लिए नहीं होती
आज भी लोगों को ये बात पता ही नहीं है कि CNG किट सिर्फ पेट्रोल कारों में ही इंस्टाल की जाती है जबकि डीजल कारों से इसका दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं है। अगर कार बहुत पुरानी है तो उसमे CNG किट लगवाने से बचें। आपको गाड़ी की RC में भी CNG किट के बारे में अपडेट करना होगा और इसके लिए आपको लोग ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी जाना होगा और यह काम सबसे जरूरी है,अगर आप RC पर बताए गए फ्यूल के प्रकार को अपडेट नहीं करते तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

आफ्टरमार्केट या कंपनी फिटेड CNG किट?

बाजार में हर बजट और जरूरत की CNG किट उपलब्ध हैं। जैसा बजट वैसा प्रोडक्ट आपको मिल जायेगा। हर किट की गारंटी भी नहीं होती। आफ्टरमार्केट CNG किट सस्ती तो होती हैं लेकिन सेफ्टी को लेकर मन में हमेशा डर रहता है। इस तरह कि किटों में गैस लीकेज की समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है। इसलिए डीलर के पास ही जाकर आपको ओरिजिनल CNG किट लगवाना चाहिए ताकि किसी भी तरफ की समस्या का सामना आपको करना न पड़े।

CNG कन्वर्जन किट लगाने का खर्च करीब 60,000 से 68,000  रुपये तक आ सकता है। अब ये किट महंगी तो होती हैं लेकिन आपके डिमांड में भरोसा और शांति रहती है कि आपकी गाड़ी सुरक्षित रहेगी। इतना ही नहीं कंपनी के सर्विस नेटवर्क आपको बेहतर सर्विस भी मिलती है।

इंश्योरेंस प्रीमियम

अपनी कार में CNG किट इंस्टॉल करने के बाद जल्दी से बीमा कंपनी को भी सूचित करना सबसे महत्वपूर्ण काम है, क्योंकि मौजूदा पॉलिसी को कानूनी रूप से मान्यता नहीं दी जाएगी। इस कार को आप RC को अपडेट करने के बाद तुरंत करें। हम सभी जानते हैं कि CNG ईंधन की कीमत पेट्रोल से कम है और यह किफायती भी है।

ऐसे फायदेमंद होती है CNG किट

CNG न सिर्फ सस्ती है बल्कि यह वातावरण के लिए भी सेफ है। इसमें पेट्रोल या डीजल की तुलना में प्रदूषण काफी हद तक कम होता है। इसलिए CNG कारें ज्यादा बेहतर मानी जाती हैं।

परफॉरमेंस में कमी  

पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में CNG से चलने वाली कारों की परफॉरमेंस में कमी आती है। मनचाही परफॉरमेंस की उम्मीद करना बेकार है। इतना ही नहीं CNG कारों को बार-बार सर्विसिंग की जरूरत भी पड़ती है। CNG टैंक के बड़े होने की वजह बूट स्पेस ख़त्म हो जाता है। यानि सामान रखने की जगह नहीं मिलती।

यह भी पढ़ें: 330km की रेंज, 95000 रुपये कीमत, देश भर में बजाज CNG बाइक की बुकिंग हुई शुरू    

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो