होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या खत्म हो जाएगा कॉम्पैक्ट सेडान कारों का दौर? जानें कारण

तो एक लम्बी कार होना कुछ साल पहले तक बड़ी बात हुआ करती थी। लेकिन जब से SUV सेगमेंट की एंट्री हुई है....तब से सेडान कारों से लेकर प्रीमियम हैचबैक कारों की डिमांड लगातार कम होने लगी
03:48 PM May 15, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Compact Sedan car sale: कुछ साल पहले तक भारतीय बाजार में सेडान कार/कॉम्पैक्ट सेडान कारों की बिक्री काफी अच्छी होती थी, लोग सेडान कार खरीदना अपनी शान समझते थे। आम भाषा में कहें तो एक लम्बी कार होना कुछ साल पहले तक बड़ी बात हुआ करती थी। लेकिन जब से SUV सेगमेंट की एंट्री हुई है....तब से सेडान कारों से लेकर प्रीमियम हैचबैक कारों की डिमांड लगातार कम होने लग गई है। अब ऐसे में अगर आप भी इन दिनों एक नई कॉम्पैक्ट सेडान कार खरीदने की सोच रहे हैं तो उससे पहले जान लीजिये आखिर बिक्री के मामले में कैसा है इस सेगमेंट के हाल...

Advertisement

Honda Amaze

पिछले महीने (April 2024) होंडा अमेज की सिर्फ 1796 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि बीते साल अप्रैल महीने में ही अमेज की कुल 3393 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।  यानी इस बार बिक्री में 47% की गिरावट देखने को मिली है। होंडा अमेज की एक्स-शोरूम कीमत 7.16 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: 110km की रेंज के साथ लॉन्च हुए 4 सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत 55 हजार से शुरू

Tata Tigor

कॉम्पैक्ट सेडान कार सेगमेंट में टाटा टिगोर एक अच्छी कार मानी जाती है लेकिन इसमें स्पेस कम मिलता है। बीते महीने इसकी कुल 2153 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि पिछले साल अप्रैल में टाटा ने टिगोर की कुल 3154 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। यानी इस बार बिक्री में 31% की गिरावट दर्ज हुई है। टिगोर की एक्स-शोरूम कीमत 6.30 लाख रुपये से शुरू होती है।

Advertisement

Hyundai Aura

हुंडई की Aura एक स्टाइलिश कॉम्पैक्ट सेडान कार है लेकिन यह कभी भी ग्राहकों की पहली पसंद नहीं बन पाई। बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में यह इस बार दूसरे नंबर पर है। पिछले महीने इसकी 4526 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि पिछले साल अप्रैल महीने में ही इसकी 5085 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। Aura की एक्स शोरूम कीमत की शुरुआत 6.48 लाख रुपये से होती है।

Maruti Dzire

कॉम्पैक्ट सेडान कार सेगमेंट को अगर किसी कार ने बचा के रखा है तो वो है मारुति डिजायर... यह आज भी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। पिछले महीने इस कार की कुल 15825 यूनिट्स की बिक्री हुई थी जबकि पिछले साल इसी अवधि में इस कार की कुल बिक्री 10132 यूनिट्स रही थी। Dzire  की एक्स-शो रूम कीमत 6.56 लाख रुपये से शुरू होती है। लगातार गिर रही बिक्री इस बात की ओर इशारा कर रही है कि आने वाले समय में कॉम्पैक्ट सेडान/सेडान कारों का दौर खत्म हो सकता है।

यह भी पढ़ें: सावधान! कार सर्विस सेंटर वाले ऐसे लगाते हैं चूना, बचने के लिए करें ये काम

Open in App
Advertisement
Tags :
Compact Sedan
Advertisement
Advertisement