होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Dhanteras 2024: धनतेरस पर 5.32 लाख में खरीदें 7 सीटर कार, 27kmpl का मिलेगा माइलेज

Dhanteras 2024 affordable 7 seater cars: अगर आपकी फैमिली में 6-7 लोग और इस धनतेरस के मोके पर आप एक किफायती कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको देश में मिलने वाली पैसा वसूल कारों के बारे में जानकरी दे रहे हैं।
08:51 AM Oct 28, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Dhanteras 2024 Affordable 7 seater cars: धनतेरस के मौके पर अगर आप कम बजट में एक नई 7 सीटर कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे ऑप्शन की जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकतीं हैं। इस समय भारत में कम बजट में आने वाली कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। नए-नए बजट फ्रेंडली कारें आने लगी हैं। 7 लोग इन कारों में आसानी से बैठ सकते हैं। छोटी दूरी से लेकर लंबी दूरी तक के लिए आप इन कारों को आसानी से चुन सकते हैं।

Advertisement

renault triber

Renault Triber

रेनो ट्राइबर (Renault Triber) भी एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें स्पेस की कोई दिक्कत नहीं है। यह एक स्टाइलिश 7 सीटर कार है जिसकी कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू होती है। इसमें 5 2 सीटिंग का ऑप्शन मिलता है। साथ ही इसमें 5 बड़े और 2 छोटे लोग आसानी से बैठ सकते हैं। लेकिन इसके बूट में स्पेस ना के बराबर मिलेगा। परफॉरमेंस के लिए इस कार में 999cc का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 72 PS पावर और 96 Nm टॉर्क देता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है। ट्राइबर की माइलेज 20 kmpl है।

सेफ्टी के लिए इसमें Dual एयरबैग्स और EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सुविधा है। फीचर्स की बात करें तो कार में 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। कार की बिल्ड क्वालिटी Ok है। इसके सीटें सिंपल हैं। छोटी दूरी के लिए आपको कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन लंबी दूरी पर आपको थकान हो सकती है।

Advertisement

 

यह भी पढ़ें: Tata Punch CNG Vs Nexon CNG: दोनों में से कौन सी सीएनजी कार चुनें

Maruti Suzuki Eeco

अब सस्ती 7 सीटर कार खरीदना का सपना पूरा होगा।  5.32 लाख रुपये की शुरूआती कीमत में Maruti Suzuki Eeco आप घर ला सकते हैं। Eeco में 7 सीटर का ऑप्शन मिलता है। इसमें स्पेस की कोई दिक्कत नहीं है। इंजन की बात करें तो इसमें 1.2L लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 81 PS की पावर और 104 Nm का टॉर्क ऑफर करता है। इसमें CNG अक अभी ऑप्शन दिया हुआ है। पेट्रोल मोड पर यह कार 20 kmpl की माइलेज ऑफर करती है जबकि CNG मोड पर यह 27 km/kg की माइलेज देती है।

CNG टैंक होने के बाद भी इसके बूट में स्पेस की कोई कमी नहीं होती। सिटी और हाईवे पर यह गाड़ी बढ़िया चलती है। इसका इंजन काफी भरोसेमंद है। हर गाड़ी हर मौसम में बढ़िया प्रदर्शन करती है। इसमें अच्छा स्पेस भी मिलता है जिसके कारण आप काफी सामान इसमें रख सकते हैं। सिटी और हाइवे  यह कार निराश होने का मौका  नहीं देती Eeco के लिए इसमें  Dual एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, चाइल्ड लॉक, स्लाइडिंग डोर्स, ड्राइवर और पैसेंजर साइड एयरबैग और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Maruti Suzuki Ertiga

मारुति सुजुकी अर्टिगा देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। इसमें  स्पेस की किल्लत नहीं है। 7 लोग आराम से बैठ सकते हैं। इसके बूट में भी आपको काफी जगह मिल जाती है। इसकी बिल्ड क्वालिटी भी सॉलिड है। अर्टिगा इस समय देश की सबसे भरोसेमंद फैमिली कार बन चुकी है। परफॉरमेंस के लिए इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है, जो 102 bhp की पावर और 136.8Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है।  इसमें CNG  का भी ऑप्शन मिलता है। पेट्रोल मोड पर यह 20.51kmpl की माइलेज देती है जबकि CNG पर 26 km/kg की माइलेज देती है।

अर्टिगा में  एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, ड्यूल एयरबैग्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर, लोड लिमिटर और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। लेकिन यह फैमिली के लिए बिलकुल भी सेफ नहीं है। हाल ही में हुए ग्लोबल एनकैप टेस्ट में अर्टिगा को सिर्फ एक-स्टार रेटिंग मिली है।इस टेस्ट में अर्टिगा को एडल्ट सेफ्टी   के लिए 1 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 2 स्टार की रेटिंग मिली है। ये क्रैश टेस्ट सेफर कार्स फॉर अफ्रीका कैंपेन के तहत किया गया। अर्टिगा की कीमत 8.69 लाख रुपये से शुरू होती है।

Kia Carens

Kia Carens

अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा हो सकता है तो आप Kia Carens के बारे में विचार कर सकते हैं। यह एक ऐसी MPV है जिसमें सबसे ज्यादा स्पेस मिलता है। Kia Carens की एक्स-शो रूम कीमत 10.52 लाख रुपये से लेकर 19.57 लाख रुपये के बीच है। इसमें 6 एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD की सुविधा मिलती है। इसमें 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन, 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन के तीन ऑप्शंस मिलते हैं। इसमें फीचर्स भी आपको अच्छे मिल जाते हैं।

Global NCAP क्रैश टेस्ट में Kia Carens को बच्चों की सुरक्षा में 5 स्टार और वयस्क सुरक्षा में 3 स्टार मिले हैं। आपको बता दें कि Kia Carens के जिस मॉडल का टेस्ट किया गया वह फ्रंट एयरबैग, बेल्ट प्री-टेंशनर बेल्ट लोड लिमिटर्स साइड हेड कर्टेन एयरबैग और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट से लैस थी। रिजल्ट में ड्राइवर और यात्री के सिर पर सामने का प्रभाव अच्छा देखने को मिला था।

 

यह भी पढ़ें: 1 लीटर में 35km, हाइब्रिड इंजन, आ रही है Maruti Suzuki की नई SUV

 

Open in App
Advertisement
Tags :
7 seater carsCheapest 7 seater carsdhanteras 2024
Advertisement
Advertisement