whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अगर आप भी गियर लीवर को आर्म रेस्ट बनाते हैं तो सावधान! ये 5 गलतियां गियरबॉक्स को कर देंगी बर्बाद

Gearbox: गाड़ी चलाना आसान है लेकिन जब बात रूल्स को फॉलो करने की बात आती है तब कोई ध्यान नहीं देता। मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार चलाते समय लोग स्पीड पर ध्यान ही नहीं देते और गलत स्पीड में गियर शिफ्ट करते हैं। जो लोग ऐसा करते हैं उनकी कार के इंजन और गियरबॉक्स पर दबाव पड़ता है।
02:05 PM Aug 29, 2024 IST | Bani Kalra
अगर आप भी गियर लीवर को आर्म रेस्ट बनाते हैं तो सावधान   ये 5 गलतियां गियरबॉक्स को कर देंगी बर्बाद

Do Not Make Gear Lever Arm Rest: भारत में ऑटोमैटिक कारों की डिमांड तेज होने लगी है, खास तौर पर सिटी ड्राइव के लिए ये कारें काफी फायदेमंद साबित होती हैं। लेकिन आज भी भारत में  मैन्युअल गियरबॉक्स (manual transmission) वाली कारों की बिक्री सबसे ज्यादा ही होती है। पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोग मैन्युअल कार को चलाना खूब पसंद करते हैं, क्योंकि मनचाही पावर और टॉर्क आपको आसानी से मिल जाता है। लेकिन यह भी खूब देखने को मिलता है कि लोग गियर बदलते समय कई बड़ी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह गियरबॉक्स से गाड़ी को काफी नुकसान पहुंचता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आपकी गाड़ी को कोई नुकसान नहीं होगा और  गियरबॉक्स भी सही रहेगा।

आर्म रेस्ट न बनायें  गियर लीवर को

कार चलाते समय आपके दोनों हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही होना चाहिए। जब गियर बदलना हो तभी आपको हाथ का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग अपना एक हाथ स्टीयरिंग व्हील पर और दूसरा हाथ गियर लीवर पर रखते हैं। अब ऐसा करने से सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ सकता है और गियर बदलने की आशंका बनी रहती है। इसलिए आपके दोनों हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही होने चाहिए और गियर लीवर को आर्म रेस्ट बनाने से बचें।

रेड लाइट पर गियर में न हो कार

काफी लोग ऐसे भी हैं जो रेड लाइट पर गाड़ी को न्यूट्रल में नहीं करते और गाड़ी गियर में ही रहती है। ऐसा करने काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।  क्योंकि गाड़ी के गियर में होने से क्लच को दबाये रखना पड़ता है। इसलिए रेड लाइट हो इंजन बंद कर देना चाहिए।

सही स्पीड, सही गियर

गाड़ी चलाना आसान है लेकिन जब बात रूल्स को फॉलो करने की बात आती है तब कोई ध्यान नहीं देता। मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार चलाते समय लोग स्पीड पर ध्यान ही नहीं देते और गलत स्पीड में गियर शिफ्ट करते हैं।  हाल ये होता है कि लोग 3rd या 4th गियर में 70-80 या इससे भी ऊपर की स्पीड में ड्राइव करते हैं  जो कि एक दम गलत है। एक्सपर्ट मानते हैं कि जो ऐसा करते हैं उनकी  कार  के इंजन और गियरबॉक्स पर दबाव पड़ता है।  साथ ही फ्यूल की खपत बढ़ने लगती है। इसलिए स्पीड गियर के हिसाब से ही होनी चाहिए।

क्लच पैडल पर हमेशा न रखें पैर

ये खूब देखने को मिलता है कि लोग क्लच पर पैर रखकर, या फिर हाफ क्लच पर पैर रखकर गाड़ी चलाते हैं। ऐसा करने से फ्यूल की खपत बढ़ती है साथ ही ट्रांसमिशन एनर्जी को नुकसान होने की संभावना भी बनी रहती है। इसलिए क्लच का इस्तेमाल गियर बदलने और गाड़ी को धीमा करने के लिए ही करें। इस बात पर ध्यान दें कि झटके से ये सब कम न करें।

चढ़ाई पर क्लच पैडल न दबाएं

यह भी देखने में आता है कि चढ़ाई पर लोग क्लच दबाए रखते हैं, ऐसा करने से कार बिना गियर में हो जाती है। अगर आप ऐसे में क्लच दबाए रखते हैं, तो ढलान आने पर कार पीछे की तरफ जाने लगती है। इसलिए कार को चढ़ाते वक्त गियर में ही रखें और क्लच का इस्तेमाल सिर्फ गियर बदलते समय ही करें।

अगर आप मैन्युअल कार चलाते समय इन जरूरी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी कार और गियर बॉक्स लम्बे समय तक सही अच्छे से काम करेंगे।

यह भी पढ़ें:  स्कूटर की Paid सर्विस खत्म होने पर ये 3 गलतियां पड़ सकती हैं भारी! पैसे के साथ समय की होगी बर्बादी

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो