whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या कार में लगातार AC चलाने से कम होती है माइलेज ? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

गर्मी के इस मौसम में कार में बिना AC के बैठना काफी मुश्किल भरा हो जाता है। लोग लगातार AC ऑन ही रखते हैं। अब सवाल ये आता है कि क्या कार में लगातार AC चलाने से माइलेज पर असर पड़ता है ? आइये जानते हैं।
04:02 PM May 27, 2024 IST | Bani Kalra
क्या कार में लगातार ac चलाने से कम होती है माइलेज   क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Air Conditioner Affect Mileage: गर्मी के मौसम में फ़ोर व्हीलर सबसे ज्यादा सुकून देता है। तपती धूप में जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो और आपके पास एयर कंडीशनर वाली कार है तो फिर धूप से क्या डरना? आराम से कार में बैठो, एसी ऑन करो और निकल पड़ो... लेकिन कई बार लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या एसी चलाने से इसका असर कार की माइलेज पर भी पड़ता है? क्या एसी कार की माइलेज को घटा सकता है? आइये जानते हैं इस रिपोर्ट में....

कैसे काम करता है AC?

कार में जब AC को ऑन किया जाता है, तो सबसे कंप्रेसर रेफ्रिजरेंट गैस का प्रेशर बनाता है। इससे एक दबाव पैदा होता है, जो टेम्प्रेचर को liquid में बदल देता है। फिर ये liquid बाहर की हवा से मिलकर गर्मी को बाहर फेंकता है और ठंडा हो जाता है। जब रिसीवर ड्रायर से नमी मिट जाती है तो ये और भी ठंडा हो जाता है। कार का इंजन स्टार्ट होने के बाद ही AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट घूमती है और कूलिंग शुरू होती है।

माइलेज पर पड़ता है असर?

सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि हर चीज को यूज करने की एक समय सीमा निर्धारित होती है। ठीक इसी तरह कार में AC चलाने की एक लिमिट होती है। ऑटो एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप कार में AC चलाते हैं तो इसका माइलेज पर कुछ खास असर नहीं होता लेकिन अगर आप लंबे टूर पर जा रहे हैं और AC चलाकर छोड़ दिया तो ये आपकी कार की माइलेज को इफेक्ट कर सकता है। इससे कार की माइलेज में 5 से 7 फीसदी गिरावट आने की उम्मीद बढ़ जाती है।


कार ठंडी होने बाद AC बंद करना चाहिए ?

ऑटो एक्सपर्ट्स की मानें तो ड्राइविंग के दौरान कार में टेम्प्रेचर को मेंटेन रखने के लिए AC ऑन करें और ठीक-ठाक कूलिंग होने के बाद AC ऑफ कर दें। इससे आपको गर्मी भी नहीं लगेगी और कार की माइलेज पर असर भी नहीं पड़ेगा। साथ ही ध्यान रखें कि ज्यादा तेज AC न चलाएं। ठंडी और फ्रेश एयर के लिए कई बार विंडो ओपन करना भी बेहतर ऑप्शन होता है। इसके अलावा तेज AC चलाना हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें: हाथ से जाने न पाए मौका! मारुति इन 4 कारों पर दे रही है 68,000 रुपये का डिस्काउंट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो