whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Honda के इस स्कूटर के आगे नहीं चला Jupiter और Access का जादू, बन गया नंबर 1

Honda Activa की मई महीने में जमकर बिक्री हुई। 31 दिनों में ही इसकी 2 लाख से ज्यादा की बिकी हुई है। इस स्कूटर की कीमत 76 हजार रुपये से शुरू होती है।
07:45 AM Jun 21, 2024 IST | Bani Kalra
honda के इस स्कूटर के आगे नहीं चला jupiter और access का जादू  बन गया नंबर 1

Best Selling Scooter: भारत में स्कूटरों की बिक्री लगातार बढ़ रही है। 100cc से लेकर 125cc स्कूटर ही सबसे ज्यादा बिकते हैं। बड़े इंजन वाले स्कूटरों की डिमांड अभी भी कम है। नए-नए मॉडल के आने से ग्राहकों के पास भी अब काफी ऑप्शन आ गये हैं। लेकिन इतने ऑप्शन होने के बाद भी होंडा का एक्टिवा सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। हर महीने इसकी सेल बढ़ रही है। ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए हुए अब कंपनी एक्टिवा (Activa 7G) का फेसलिफ्ट मॉडल जल्द ही लॉन्च करने जा रही है, जिसमें कई नए फीचर्स को शामिल किया जाएगा।

Advertisement

एक्टिवा की हुई जमकर बिक्री 

Honda Activa की पिछले 2,16,352 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि पिछले साल मई महीने में कंपनी ने 2,03,365 यूनिट्स की बिक्री हुई थी, इस बार कंपनी ने 12987यूनिट्स ज्यादा बेची इस स्कूटर की बाजार में 41.92%  हिस्सेदारी है दूसरे नंबर TVS Jupiter बाजी मारी।

पिछले महीने जुपिटर की 75,838 यूनिट्स की बिकी हुई  जबकि सुजुकी एक्सेस (Suzuki Access) की 64,812 यूनिट्स की बिकी हुई। एक्टिवा स्कूटर देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। लगातार इस स्कूटर की बिक्री बढ़ रही है। इस स्कूटर की कीमत 76 हजार रुपये से शुरू होती है।

Advertisement

Honda Activa 6G know price features mileage full details

डायमेंशन और वजन

लंबाई1833 mm
चौड़ाई697 mm
उंचाई1156 mm
व्हीलबेस1260 mm
ग्राउंड क्लीयरेंस162 mm
वजन106 kg

इंजन और पावर

होंडा एक्टिवा में 110cc (PGM-FI), 4 stroke इंजन लगा है जो 5.77 KW की पावर है और 8.90Nm टॉर्क देता है। इसमें Automatic (V-Matic) गियरबॉक्स दिया गया है। इस इंजन की मदद से बेहतर पावर और बढ़िया माइलेज भी मिलती है। एक लीटर में यह स्कूटर 50 किलोमीटर तक की माइलेज ऑफर करता है।

Advertisement

इस स्कूटर में 12 इंच के व्हील्स मिलते हैं। इसमें 5.3 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। डेली यूज़ से लेकर ऑफिस आने-जाने के लिए यह अच्छा स्कूटर है। लेकिन आप इसे हाईवे पर नहीं ले जा सकते क्योंकि यह लंबी दूरी के लिए आरामदायक नहीं है। ज्यादा देर चलाने से आपके हाथों से लेकर पैरों में दर्द की समस्या आ सकती है साथ पीठ में भी दर्द की शिकायत हो सकती है।

कीमत और वेरिएंट 

ACTIVA STD76,234 रुपये
ACTIVA DLX78,734 रुपये
ACTIVA H-SMART82,234 रुपये

Honda Activa 7G की तैयारी 

इस समय होंडा नए एक्टिवा 7G पर काम कर रही है, जो इस साल फेस्टिव सीजन तक बाजार में आ सकता है। लेकिन कंपनी की तरफ इस बारे में कोई भी बयान जारी नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि स्कूटर के डिजाइन में इस बार काफी बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

इसके अलावा इसमें  LCD मीटर कंसोल मिलेगा और रियल टाइम माइलेज की भी जानकारी मिलेगी। इसकी हेडलाइट में आपको नया डिजाइन मिल सकता है। नए एक्टिवा के इंजन को थोड़ा अपडेट किया जा सकता है ताकि बेहतर माइलेज मिल सके। माना जा रहा है कि नए मॉडल की कीमत थोड़ी ज्यादा हो  सकती है।

यह भी पढ़ें: भारत में बिकने वाली 5 बाइक्स जिन्हें खरीदने के लिए टूट पड़े ग्राहक

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो