होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Honda का पहला स्कूटर हुआ टैक्स फ्री, 10000 रुपये की होगी बचत, ऐसे उठाएं फायदा

Activa Tax Free: होंडा एक्टिवा अब टैक्स फ्री हो गया है जिसके चलते अब इस स्कूटर पर 10 हजार रुपये तक की बचत की जा सकती है।
01:01 PM Oct 22, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Honda Activa Tax Free: भारत में कुछ समय कारों को टैक्स फ्री किया गया था और अब बारी टू-व्हीलर्स भी टैक्स फ्री होना शुरू हो गये हैं। गाड़ियों के टैक्स फ्री होने से आम ग्राहकों को कोई फायदा नहीं होता। इसका सीधा फायदा भारतीय जवानों को ही मिलता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस महीने (अक्टूबर 2024) होंडा टू-व्हीलर्स इंडिया ने भी अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर एक्टिवा (Activa)  को टैक्स फ्री कर दिया है। अब कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट यानी CSD से भी इस स्कूटर को खरीदा जा सकता है। इस कैंटीन में कई ब्रांड्स के वाहन बेचे जाते हैं जिन्हें टैक्स फ्री करके जवानों के लिए बेस्ट प्राइस में उपलब्ध कराया जाता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:  Hero HF Deluxe: 59 हजार की बाइक को सिर्फ 1999 रुपये की EMI पर घर लाओ

10 हजार से ज्यादा की बचत

Advertisement

जानकारी के लिए आपको बता दें कि CSD पर जवानों को GST (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) 28% की बजाय सिर्फ 14% ही देना पड़ता है। अब CSD पर हौंडा एक्टिवा भी उपलब्ध है। CSD पर इसकी एक्स-शोरूम 66,286 रुपए है। होंडा एक्टिवा के STD वैरिएंट की सिविल एक्स-शोरूम कीमत 76,684 रुपए है।

जबकि, इसकी CSD एक्स-शोरूम 66,286 रुपए है। ऐसे में यह स्कूटर 10,398 रुपये सस्ता हो गया  है। इस तरह, वैरिएंट के हिसाब से इस स्कूटर पर टैक्स के 10,680 रुपए बचाए जा सकते हैं। यहां पर इसके 2 वैरिएंट मिल रहे हैं।

यदि आपके परिवार में कोई सेना में नहीं है, तो आप अपने दोस्त या जानकार के माध्यम से भी यह स्कूटर खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 33km का माइलेज, 10 लाख का बजट, इस दिवाली घर लाएं ये 5 बेस्ट CNG कारें

होंडा एक्टिवा के फीचर्स

एक्टिवा में 109.51cc सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है, जो 7.73bhp की पावर और 8.9Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसे ट्रांसमिशन के लिए CVT से जोड़ा गया है। इस स्कूटर में साइलेंट स्टार्ट सिस्टम और एक कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम देखने को मिलेगा। स्कूटर में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, सिंगल-रियर स्प्रिंग और दोनों व्हील्स में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इस स्कूटर में यह इंजन काफी भरोसेमंद है। इस स्कूटर में 5.3 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है।

स्कूटर में LED हेडलाइट्स, DRLs और एक्सटर्नल फ्यूल फिलर कैप जैसे फीचर दिए गये हैं। यह स्कूटर के स्मार्ट key के साथ आता है, इस Key फायदा ये है कि जैसे ही 2 मीटर की दूरी पर जाएंगे ये अपने आप लॉक हो जाएगा और जैसे ही आप स्कूटर के नजदीक जायेंगे तो ये अनलॉक हो जाएगा।

पेट्रोल डवालने के लिए आपको इसका फ्यूल लिड खोलने के लिए चाबी लगाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी, आप स्मार्ट-चाबी की मदद से ही इसे ओपन कर पाएंगे। सबसे बड़ी बात पार्किंग में अपने स्कूटर ढूंढने में भी आपको मुश्किल नहीं होगी, ये काम भी आप स्मार्ट-चाबी से लोकेट कर पाएंगे।

बिक्री में अव्वल

होंडा एक्टिवा भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। पिछले महीने इसकी 2,62,316 यूनिट्स की बिक्री हुई जिसके बाद यह देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर बन गया है। इस समय अकेले इस स्कूटर का मार्केट शेयर 43% है। पिछले साल 2,35,056 यूनिट्स की बिक्री हुई।

यह भी पढ़ें:  95 हजार में आई सबसे पावरफुल Pulsar N125, दिल जीत लेगी बजाज की ये बाइक

TVS Jupiter 110 से सीधा मुकाबला

होंडा एक्टिवा का सीधा मुकाबला  TVS Jupiter से है। इस स्कूटर की कीमत  73,700 रुपये है। नये  Jupiter 110  में आपको डिजाइन से लेकर फीचर्स और इंजन भी नया मिलेगा। इसमें बेस्ट इन क्लास स्पीडोमीटर दिया है जो कलर फुल है।

इस स्कूटर की सीट के नीचे 33 लीटर का स्पेस मिल जाता है। दो हेलमेट रखने के बाद भी थोड़ी जगह बच जाती है।  नए Jupiter 110 में 113.3cc का इंजन दिया है जो फ्यूल इंजेक्शन तकनीक के साथ आता है और 5.9kw की पावर और 9.8 NM का टॉर्क ऑफर करता। इसमें CVT गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है।

यह भी पढ़ें: 31 दिन में 1.82 लाख लोगों ने खरीदी ये बाइक, Pulsar और TVS Raider को छोड़ा पीछे

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Honda ActivaHonda Activa Price
Advertisement
Advertisement