खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Honda Amaze CNG भारत में जल्द होगी लॉन्च! शोरूम पर आई नजर, डिजायर को मिलेगी चुनौती

Honda Amaze CNG: होंडा कार्स इंडिया भी भारत में अपनी CNG कारों को लॉन्च कर सकती है, लेकिन कंपनी के शो-रूम पर अमेज का CNG मॉडल पहले से ही उपलब्ध है। आइये जानते हैं इसके लिए आपको कितना पैसा खर्च करना पड़ेगा।
01:30 PM Jul 15, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Honda Amaze CNG: भारत में CNG कारों को लेकर नए-नए इनोवेशन ही रहे हैं। CNG कारें अब पहले से ज्यादा माइलेज ऑफ़र कर रही हैं। इतना ही नहीं एक बड़े CNG टैंक की जगह अब दो छोटे CNG टैंक आ रहे हैं, जिसकी वजह से बूट में स्पेस की कोई कमी नहीं होती। इस समय देश में मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स और हुंडई की CNG कारें खूब पसंद की जा रही हैं।

Advertisement

काफी समय से खबरें आ रही हैं कि होंडा कार्स इंडिया भी इस सेगमेंट में एंट्री करने जा रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी अपने सेडान कार अमेज को CNG टैंक के साथ लॉन्च कर सकती है। लेकिन कंपनी ने इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है।

होंडा डीलरशिप पर नज़र आई अमेज CNG

Advertisement

होंडा कार्स इंडिया ने Officially अपनी कोई भी CNG कार लॉन्च नहीं की है, लेकिन चुनिंदा होंडा डीलरशिप पर बिना किसी वारंटी के सीएनजी किट ऑफर की जा रही है। होंडा डीलरशिप पर Amaze को CNG किट के साथ पेश किया जा रहा है। ग्राहकों को भी यह कार पसंद आ रही है।

जिन लोगों के पास पहले से ही अमेज है वो भी अपनी कार में CNG किट लगवा सकते हैं, बस आपको थोड़े पैसे एक्स्ट्रा देने होंगे। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए अपनी होंडा शो-रूम से संपर्क कर सकते हैं। वैसे इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में CNG कारें अभी भी किफायती साबित ही रही हैं क्योंकि ये कारें सस्ती हैं और सीएनजी भरवाने में समय भी कम लगता है।

डीलरशिप पर कारों में होंडा ‘आधिकारिक तौर पर’ एक आफ्टरमार्केट सीएनजी किट पेश कर रही है। इसका मतलब है कि यह सीएनजी किट फैक्ट्री-फिटेड नहीं है, क्योंकि यह सिर्फ यह डीलर स्तर पर पेश की जाती है। जिस तरह से किट को फिट किया गया है वो कहीं से भी किसी भी तरह का कोई जुगाड़ नहीं लगता है।

CNG टैंक की कीमत

होंडा अमेज का CNG किट वाला मॉडल इस समय एक यूट्यूबर चैनल पर देखने को मिल रहा है, जिसमें बताया जा रहा है कि सीएनजी किट इनस्टॉल करने की कॉस्ट 78,000 रुपये पड़ती है। इस पर एक साल की वारंटी दी जा रही है। सीएनजी किट मैन्युअल और ऑटोमैटिक मॉडल में इंस्टाल की जा रही है।

60 लीटर का CNG सिलेंडर

होंडा अमेज में CNG किट लगने के बाद बूट स्पेस में कमी तो जरूर आई है क्योंकि CNG टैंक 60 लीटर का है। लेकिन एक बार टेंक फुल करने पर आप आसानी से लम्बी दूरी पर जा सकते हैं। सोर्स के मुताबिक होंडा जल्द ही फैक्ट्री फिटेड CNG के साथ 3rd जनरेशन अमेज को लॉन्च कर सकती है। नेक्स्ट जनरेशन अमेज की टेस्टिंग चल रही है जोकि कई बड़े बदलावों के साथ आएगी।

डायमेंशन mm
व्हीलबेस2470mm
लम्बाई3995mm
चौड़ाई1695mm
ऊंचाई1501mm
वजन957kg

यह भी पढ़ें: TVS Apache 160 Vs Bajaj Pulsar N160: डिजाइन से लेकर परफॉरमेंस में कौन है बेस्ट? जानें

Advertisement
Tags :
Honda Amaze CNG
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement