whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

लगातार AC चलाने से कार की माइलेज में आती है इतनी गिरावट, बार-बार AC ऑन-ऑफ करना कितना सही ? जानें

Air Conditioner in Car: कार में लगातार AC चालू रखने से माइलेज और परफॉरमेंस पर कितना असर पड़ता है ? कार में AC चलाने और बंद करने का सही तरीका क्या है ? आइये जनते हैं...
02:45 PM Aug 28, 2024 IST | Bani Kalra
लगातार ac चलाने से कार की माइलेज में आती है इतनी गिरावट  बार बार ac ऑन ऑफ करना कितना सही   जानें

Car AC Affect Mileage: बिना AC (Air Conditioner) के तो कार में बैठना भी मुश्किल हो जाता है। बाहर का तापमान भी कभी गर्म तो कभी ठंडा होता है। जिसके कारण कार में AC की जरूरत पड़ती है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग कार में AC (एयर कंडीशनर) को बार-बार कम या ज्यादा करते हैं जबकि काफी लोग तो AC को मिनट-मिनट में ऑन-ऑफ करते हैं, ये सोचकर कि लगातार AC ऑन-ऑफ करते हैं ताकि फ्यूल की खपत कम हो और माइलेज में गिरावट न आये। लेकिन सोच वाली बात ये है कि क्या लगातार AC चालू रखने से कार की माइलेज गिरती है ? अगर गिरती भी है तो कितना फर्क आता है ? आइये जानते हैं...

कार में एयर कंडीशनर ऐसे करता है काम

कार में जब AC चालू  किया जाता है तब सबसे पहले कंप्रेसर रेफ्रिजरेंट गैस का प्रेशर बनाता है। इससे एक दबाव  पैदा होता है, जो टेम्प्रेचर को liquid में बदलने में मदद  करता है। इसके बाद ये liquid बाहर की हवा से मिलकर गर्मी को बाहर फेंकता है और ठंडा होने लगता है। वहीं रिसीवर ड्रायर से नमी मिट जाती है तो ये और भी कूलिंग फेंकता है। आपको बता दें कि जब इंजन स्टार्ट होता है तब AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट घूमती है और कूलिंग शुरू होती है। यह प्रोसेसर काफी हट तक घरों में लगा AC की तरह ही है।

लगातार एयर कंडीशनर ऑन रखने से माइलेज कम होती है ?

ऑटो एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप कार में AC ऑन करते हैं तो इसका माइलेज पर कुछ खास असर नहीं होता लेकिन अगर आप लंबे यात्रा पर जाते हैं और  लगातार AC ऑन रखते हैं तो इससे कार की माइलेज पर असर तो पड़ता है और करीब  7 % तक की गिरावट हो सकती है। इसलिए बीच-बीच में AC को कुछ देर तक बंद कर देना ही बेहतर रहता है ताकि कम्प्रेशर को भी थोड़ा आराम मिल सके।

कार में एयर कंडीशनर  चलाने का सही तरीका

ऑटो एक्सपर्ट्स की मानें तो ड्राइविंग के दौरान कार में टेम्प्रेचर को मेंटेन रखने के लिए AC ऑन करें और ठीक-ठाक कूलिंग होने के बाद AC ऑफ कर दें। इससे आपको गर्मी भी नहीं लगेगी और कार की माइलेज पर असर भी नहीं पड़ेगा। साथ ही ध्यान रखें कि ज्यादा तेज AC न चलाएं। ठंडी और फ्रेश एयर के लिए कई बार विंडो ओपन करना भी बेहतर ऑप्शन होता है। इसके अलावा तेज AC चलाना हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। सफ़र पर निकलने से पहले अगर आप AC की सर्विस या क्लीनिंग करवा लेते हैं तो इसका फायदा भी आपको मिलेगा।

यह भी पढ़ें: भारत में फ्लॉप, लेकिन विदेशों में सुपरहिट हुई मारुति की ये SUV

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो