whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कार एक्सचेंज करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना बेस्ट डील भी बुरी होगी फील

Exchange your old car: अगर आप अपनी मौजूदा कार को एक्सचेंज करके एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं और चाहते हैं बेस्ट डील का फायदा आपको मिले तो यहां हम आपको कुछ बेस्ट टिप्स बता रहे हैं...
11:18 AM Jun 11, 2024 IST | Bani Kalra
कार एक्सचेंज करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां  वरना बेस्ट डील भी बुरी होगी फील

Exchange old Car Tips: अक्सर आपने एक नई कार पर मिलने वाले एक्सचेंज ऑफर के बारे में तो जरूर सुना ही होगा। ग्राहकों को लुभाने के लिए इस तरह के ऑफ़र दिए जाते हैं जिससे ग्राहक अपनी पुरानी को एक्सचेंज करके नई कार खरीदते हैं। बदले में पुरानी कार की वैल्यू के साथ  एक्सचेंज बोनस का भी लाभ मिलता है। लेकिन कई बार लोग टर्म एंड कंडीशन की वजह से धोखा खा जाते है और बाद में उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अगर आप फॉलो करते हैं तो आपको बेस्ट डील तो मिलेगी ही, साथ ही कोई नुकसान भी नहीं होगा।

शोरूम पर न लगवाएं वैल्यू 

ध्यान देने वाली बात ये है कि शोरूम वाले आपकी गाड़ी की वैल्यू हमेशा कम ही बताएंगे। वो आपसे बोलेंगे कि ये कार बंद हो गई है...गाड़ी की हालत कुछ अच्छी नहीं है...इस कार पर आपको कुछ ज्यादा मिलने वाला नहीं है। ऐसे में आपको उसकी बातों में फिल्कुल भी नही फंसना है। आपकी गाड़ी की वैल्यू चेक करने के लिए आप 2-3 शोरूम जा सकते हैं।

ठीक से समझें ऑफर्स

जिस कार को आप खरीदने अगर उस पर जो एक्सचेंज ऑफर चल रहा है तो उसे ठीक से समझें। इस बात पर ध्यान दें कि आपको किस तरफ के फायदे दिए जा रहे हैं। जल्दबाज़ी से काम न करें। आप चाहें तो  2-3 शोरूम से ऑफर्स के बारे में पता कर सकते हैं। अक्सर देखने में मिलता है कि एक्सचेंज ऑफर में कैश डिस्काउंट का भी लाभ मिलता है लेकिन शोरूम वाले इस बारे में जानकारी नहीं देते।

हिडन चार्ज 

कार एक्सचेंज के समय हिडन चार्जेज भी होते हैं जिनके चक्कर में लोग फंस जाते हैं। इसलिए सभी प्रकार के ऑफर्स और डील के बारे में खुलकर बात करें। हिडन चार्ज और टर्म एंड कंडीशन के बारे में एक-एक बात क्लियर जरूर करें। अक्सर देखने में आता है कि शोरूम वाले शुरू में कम से कम ऑफर आपके सामने पेश करते हैं जबकि डीलर के बार कई ऑफर्स होते हैं।

बोनस डील

मान लीजिये अगर किसी कार पर 50,000 रुपये का डिस्काउंट है जिसमें 15,000 रुपये का कैश डिस्काउंट और 35,000 रुपये तक का एक्सचेंज बोनस भी शामिल है। आप अपनी पुरानी कार एक्सचेंज कर रहे हैं जिसकी वैल्यू 2 लाख रुपये लगाई है तो आपको उस वैल्यू के साथ 50,000 का भी बेनिफिट मिलेगा। क्योंकि अक्सर लोगों को कैश डिस्काउंट के नाम पर मना कर दिया जाता है। इसलिए पूरे डिस्काउंट की बात करें।

एक्सचेंज ऑफर के बाद अगला कदम 

जब एक्सचेंज ऑफर फाइनल हो जाए तो उसके बाद कार पर मिलने वाली एक्सेसरीज के बारे में भी बात करें, क्योंकि डीलर आपको इस बारे में जल्दी से नहीं बताएगा। इस बात पर ध्यान दें कि हर कार पर एक्सेसरीज ऑफर नहीं होता। इसलिए जिस ऑफ़र के बारे में आप बात करें तो  खुलकर करें।

जून का महीना नई कार के लिए है बेस्ट

अगर आप इस महीने एक नई कार खरीदने किम सोच रहे हैं तो आपको काफी बेनेफिट्स मिलने वाले हैं। अपने पुराने स्टॉक को क्लियर करने के लिए कार कंपनियां इस महीने काफी हैवी डिस्काउंट देने में लगी हैं।

सोर्स के मुताबिक साल खत्म हुए 5 महीने हो चुके हैं और अभी तक गाड़ियों का पुराना स्टॉक क्लियर नहीं हो पा रहा है। कार कंपनियों के लिए यह चिंता का विषय जरूर है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि बेस्ट ऑफर दिए जाने के बाद बिक्री में थोडा उछाल देखने को मिल रहा है। अब इसका पता तो अगले कुछ दिनों में चल जाएगा जब सेल्स रिपोर्ट आएगी।

यह भी पढ़ें: मानसून से पहले अपनी बाइक में करवा लें काम, नहीं होना पड़ेगा ब्रेकडाउन का शिकार

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो