whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भयंकर गर्मी में भी कार का AC देगा शिमला जैसी ठंडक, बस कर लो ये 5 काम

Car AC: इस समय गर्मी बहुत तेज़ पड़ रही है और ऐसे में अगर आपकी कार का AC भी अच्छी कूलिंग नहीं दे पा रहा है तो यहां हम आपको कुछ ऐसे जबरदस्त टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आपकी कार शिमला जैसी ठंडक देगा।
03:33 PM Jun 06, 2024 IST | Bani Kalra
भयंकर गर्मी में भी कार का ac देगा शिमला जैसी ठंडक  बस कर लो ये 5 काम

Car AC Cooling Tips: इस समय गर्मी इतनी तेज पड़ रही है कि कारों के AC भी बेहतर कूलिंग नहीं कर पा रहे हैं। अक्सर देखने में आता है कि सब कुछ ठीक होने के बाद भी AC से बेहतर कूलिंग नहीं मिल पाती। केबिन ठंडा ही नहीं हो पाता। अब इसके पीछे कई कारण होते हैं जिनके बारे में लोगों का ध्यान नहीं जा पाता। यहां हम आपको कुछ एक्सपर्ट टिप्स बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी कार से बेहतर कूलिंग पा सकते हैं और आपको किन-किन बातों का ध्यान भी रखना चाहिए।

1. AC की सर्विस सबसे जरूरी

गर्मी में कार के AC की सर्विस बेहद जरूरी है, क्योंकि सर्विस कराने से AC एक दम क्लीन हो जाता है और कूलिंग भी काफी बेहतर मिलती है। अगर AC कूलिंग ठीक से नहीं कर रहा है तो इसका मतलब साफ़ है कि इसमें गैस खत्म हो गई है। अगर ऐसा है तो गैस भरवा लें। AC के ट्यूब और वॉल्व की भी सफाई जरूरी है।

2. विंडो शेड्स से मिलेगी राहत  

अपनी कार पार्क करते समय सभी खिड़कियों को स्क्रीन के साथ कवर करें। ये स्टिक-ऑन स्क्रीन किसी भी कार एक्सेसरी शॉप पर खरीदी जा सकती हैं और बहुत ज्यादा महंगे भी नहीं होते। ये आपको 250 रुपये में 4 का सेट मिल जाएगा। इनके इस्तेमाल से कार का इंटीरियर अधिक समय तक ठंडा रहेगा।

3. सीधा धूप में पार्क करने से बचें

अक्सर लोग लोग अपनी कार को डायरेक्ट धूप में पार्क कर देते हैं। ऐसा करने से गाड़ी का फी गर्म हो जाती है साथ ही केबिन भी तपने लगता है। अब जैसे ही आप कार में बैठते हैं तो कार पूरी तरह से तप रही होती है। और काफी देर AC ऑन करने पर भी ठंडक नहीं मिलती। इसलिए कोशिश करें कि कार लो ठंडी जगह पर ही पार्क करें।

4. कार को वेंटिलेट करें

कार में बैठते ही AC ऑन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे AC पर पर लोड पड़ता है और हवा को ठंडा करने में अधिक समय लगता है। इसलिए सबसे पहले सभी विंडो को नीचे रोल करें, AC कंट्रोल को mode फ्रेश एयर मोड पर चालू करें और ब्लोअर पर स्विच करें। दो मिनट के बाद AC पर स्विच करें और कार की खिड़कियों को रोल करें और फिर एसी को रीसर्क्युलेशन मोड में स्विच करें। यह हवा को तेजी से ठंडा करेगा, क्योंकि यह बाहर से ताजी हवा को ठंडा करने के बजाय, Repetition करता है।

5. कूलेंट करेगा मदद

गर्मी में गाड़ी का जल्दी गर्म होना कोई बड़ी बात नहीं है, कार के इंजन को ठंडा रखने का काम करता है कूलेंट, इसके बारे में आपने सुना ही होगा। इसलिए सबसे जरूरी है कार में कूलेंट की सही मात्रा का होना। क्योकिं यह इंजन को ठंडा रखने में काफी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: छोटे डीजल इंजन में आएगी महिंद्रा थार 5 डोर, क्या कीमत में होगा बदलाव ? जानें

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो