चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अपनी कार में कर लो ये तीन काम, गर्मी में ओवरहीट से बच जाएगा इंजन

अगर आपकी कार भी चलते चलते गर्म होकर बंद पड़ जाती है तो यह चिंता का विषय है। लगतार ओवर हीट होने की वजह से कार में आअग लगने का खतरा बढ़ जात है। ऐसे में कार की सर्विस के साथ कुछ अन्य बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है...ताकि सफ़र में आपको कोई दिक्कत न हो।
07:14 PM May 22, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Engine OverHeat: इस समय गर्मी तेज पड़ रही है दिन के समय तापमान 45 डिग्री के पार जा रहा है घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है, दूसरी तरह वाहनों में आये दिन आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं। इंजन के ओवरहीट(Engine OverHeat) होने की वजह से गाड़ियां ब्रेक डाउन का शिकार हो रही हैं साथ ही आग लगने की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। यहां हम आपको तीन ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप इंजन को सुरक्षित रख सकतें हैं।

Advertisement

Coolant है बेहद जरूरी

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार का इंजन ओवरहीट का शिकार न हो तो आपको कूलेंट की मात्रा सही रखनी होगी। क्योंकि कूलेंट ही इंजन को ठंडा रखने में मदद करता है कूलेंट अगर सही होगा तो आपकी कार गर्मी में भी ओवरहीट नहीं होगी।

इस बात पर भी ध्यान देने की जरूरत है कि किसी अच्छी कंपनी का ही Coolant खरीदें।दरअसल हल्की क्वालिटी या सस्ते कूलेंट की वजह से इंजन लो काफी नुकसान हो सकता है। इसके अलावा गाड़ी ठंडी होने की जगह गर्म हो सकती है।

Advertisement

लीकेज की जांच जरूर करें

कूलेंट का ठीक मात्रा में होना जरूरी है वहीं आपको ये भी चेक करने की जरूरत है कि कूलेंट लीक न हो। कई बार खराब रास्तों पर और गड्डो में जाने से इस तरह की दिक्कतें आ सकती हैं। ध्यान रहे अगर अगर इंजन के आसपास कूलेंट की लीकेज मिले तो सर्विस सेंटर पर जाकर इसे ठीक जरूर करवा लें, खुद से ठीक करने की कोशिश न करें।

रेडिएटर की सफाई है जरूरी

इंजन के पास लगे रेडिएटर की सफाई समय पर होगी तो कार बेहतर प्रदर्शन करेगी। इंजन और कूलेंट को ठंडा रखने के लिए रेडिएटर सही होना जरूरी है। अगर रेडिएटर साफ़ अन्हीं होगा तो इंजन के गर्म होने की सम्भावना अधिक बढ़ जायेगी। इसलिए समय-समय पर इसे साफ़ करते रहें।

ये काम जरूर करें 

अगर आप कार से लंबा सफ़र कर रहे हैं तो  सबसे जरूरी बात ये है कि  बीच-बीच में छोटे ब्रेक जरूर लें। 15-20 मिनट तक गाड़ी बंद करें ताकि इंजन ठंडा हो सके।  संभव हो तो कार को किसी ठंडी जगह पर पार्क करें।  इसके अलावा पानी की बोतलें और  एक्स्ट्रा कूलेंट बॉक्स साथ लेकर चलें। अगर जरूरत पड़े आप इस्तेमाल कर सकते हैं और ब्रेक डाउन होने से बच जायेंगे।

यह भी पढ़ें: लग्जरी फीचर्स के साथ Mahindra ने XUV700 का नया वेरिएंट किया लॉन्च, कीमत 16.89 लाख रुपये

Advertisement
Tags :
car care in summercar engine heat
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement