whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बारिश में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो खराब नहीं होगी आपकी कार

Monsoon Car Care: अगर आपकी गाड़ी लगातार बारिश में भीग रही है तो सावधान हो जायें.. क्योंकि बारिश का पानी आपकी कार को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। यहां हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो आपकी कार को बारिश से बचा सकते हैं..
03:19 PM Jul 11, 2024 IST | Bani Kalra
बारिश में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो खराब नहीं होगी आपकी कार

Monsoon Car Care tips: मानसून के सीजन में कभी ज्यादा तो कभी तेज बारिश का सामना हम सभी को करना पड़ रहा है। भारी बारिश की वजह से कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। वैसे बारिश में सबसे ज्यादा परेशानी गाड़ी चलाने वालों को सबसे ज्यादा होती है। इस बार तो कारें भी पूरी तरफ से पानी में डूब चुकी थी। दिल्ली में पिछले 20 सालों से कार रिपेयर करने कार मैकेनिक सुन्दर सिंह ने बताया कि बारिश के मौसम में आप अपनी गाड़ी को कैसे ठीक रख सकते हैं।

बारिश से अपनी गाड़ी को ख़राब होने से ऐसे बचाएं?

बारिश में सबसे पहले आपको इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट को चेक, कई बार लोग इन्हें इग्नोर कर दते हैं। बारिश में सबसे ज्यादा वायरिंग खराब होती है, जसकी वजह गाड़ी को बारिश के समय काफी नुकसान उठाना पड़ता है। इसके अलावा गाड़ी के टायर्स घिस गये हैं या खराब हो रहे हैं तो उन्हें तुरंत बदल दें। खराब टायर्स की वजह से आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।  बारिश के समय सड़कों पर काफी गीला होता है जिसकी वजह से आसानी से ब्रेक नहीं लगते।

वाटर प्रूफ कवर बेहद जरूरी

अगर आपकी कार खुले आसमान के नीचे घर पार्क होती है तो फिर आपको अपनी गाड़ी के लिए वाटर प्रूफ कवर की जरूरत है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ धूप से गाड़ी का पेंट सेफ रहेगा बल्कि बारिश में भी आपकी गाड़ी भीगने से बच जायेगी। लेकिन कवर को क्वालिटी प्रीमियम होना चाहिए, क्योंकि हल्की क्वालिटी का कवर, गाड़ी के पेंट को गर्मी में नुकसान पहुँचा सकता है।

रेन गार्ड के फायदे

अगर आपकी गाड़ी के दरवाजों पर रेन गार्ड लगा है तो तेज बारिश में भी पानी कार के अंदर नहीं जा सकता। क्योंकि कई बार बारिश का पानी केबिन  में चला जाता है। और अगर इस पानी लो साफ न किये जाए तो कुछ दिन में ही केबिन से बदबू आने लगती है। इसलिए गाड़ी के केबिन को किसी हेयर ड्रायर से सुखा सकते हैं।

याद रखें कि बारिश से घर लौटने के बाद गाड़ी को ठीक से साफ़ जरूर करें। बारिश के समय मिट्टी और कीचड़ आपके जूतों में चिपक कर कार के अंदर आ जाती है। इसलिए आपको कार को भीतर से  ठीक से साफ करें। इसके अलावा अगर वाईपर खराब हो गए हैं तो उन्हें बदल लें. कार में हमेशा अच्छी क्वालिटी के विंडस्क्रीन वाईपर का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Tata Curvv EV दूसरी गाड़ियों से कितनी अलग? लॉन्च से पहले जानें 7 बड़ी बातें

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो