whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गर्मी में टायर्स पर दिया ज्यादा लोड तो पड़ सकते हैं मुश्किल में, ऐसे करें सही केयर

Tyre Care:हर वाहन में टायर्स का सबसे बड़ा योगदान होता है। लेकिन अक्सर लोग इनकी केयर करना भूल जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें बीच रास्तें में ब्रेक डाउन का शिकार होना पड़ता है।टायर्स पर हैवी लोड भी दुर्घटना का कारण बनता है। अगर टायर्स की देखभाल समय पर की जाए तो सफर सुहाना बनता है।
08:07 PM Jun 06, 2024 IST | Bani Kalra
गर्मी में टायर्स पर दिया ज्यादा लोड तो पड़ सकते हैं मुश्किल में  ऐसे करें सही केयर

Tyres Care in summer: इस समय गर्मी से सभी का हाल बेहाल है। इंसान और मशीन दोनों पर गर्मी का असर दिखाई दे रहा है। बात अगर वाहनों की करें तो करें तो गर्मी में इनकी केयर सबसे ज्यादा बढ़ जाती है। इतना ही नहीं गाड़ी के टायर्स पर तो सबसे ज्यादा लोड होता है और अगर टायर्स की देखभाल नहीं की, तो फिर लेने के देने पड़ सकते हैं।

गाड़ी में टायर्स की भी अहम् भूमिका होती है। लेकिन आज भी लोग टायर्स में हवा तो डलवा लेते हैं लेकिन जब इन्हें बदलने की जरूरत पड़ती है तब नज़रअंदाज कर देते हैं। खराब टायर्स बीच सफर में पंचर हो जाते हैं या फिर ब्लास्ट हो जाते हैं, जिसकी वजह से आप दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं।  लेकिन अगर थोड़ी सी सावधानी रखी जाए तो आपका सफ़र आरामदायक बन सकता है।

कब बदलें टायर्स

अगर टायर 40,000 किलोमीटर या इससे ज्यादा चल चुका है तो फिर उसे बदल देना चाहिए। टायर पर बने खांचे (ट्रेड) की गहराई 1.6mm रह जाए तो भी टायर को बदल देना चाहिए। वैसे किसी भी टायर उम्र 5 साल होती है। अगर टायर्स पहले ही घिस चुका हो या उस पर दरार दिखने लगे तब भी उसे बदल देना ही बेहतर है।

ओवरलोडिंग बिलकुल न करें

अगर भी अपनी गाड़ी में ओवरलोडिंग करते हैं तो यह यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि सारा भार टायर्स पर ही पड़ता है। जरूरत से ज्यादा भार होने से कई बार टायर्स ब्लास्ट हो जाते हैं। गाड़ी में उतना ही सामान रखें जितना वाहन की कैपसिटी है। हैवी लोड से माइलेज पर भी बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा हर 5000 किलोमीटर के बाद व्हील अलाइनमेंट चेक कराते रहना चाहिए।

car tyre durability

टायर्स की देखभाल है जरूरी

अपनी गाड़ी के सभी टायर्स में हर हफ्ते हवा जरूर चेक करें। टायर्स में हवा उतनी ही रखें जितनी कंपनी ने बताई है। कम हवा या ज्यादा हवा से भी टायर्स के साथ गाड़ी को नुकसान होता है। ज्यादा हवा होने से वाहन का बैलेंस बिगड़ सकता है। नाइट्रोजन एयर का इस्तेमाल टायर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

यह भी पढ़ें: आ गया Hero का सबसे महंगा स्‍कूटर, स्‍टाइल ऐसा क‍ि नहीं हटेंगी न‍िगाहें

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो