खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पैसा रखो तैयार! Kia और Hyundai ला रही हैं सस्ती 7 सीटर कारें, लीक हुई जानकारी

Upcoming 7 Seater Cars: हुंडई मोटर इंडिया और किआ इंडिया भारत में अपनी दो नई 7 सीटर कारों को लॉन्च करने जा रही हैं। बजट सेगमेंट से लेकर प्रीमियम सेगमेंट को ये दोनों गाड़ियां टारगेट करेंगी। आइये जानते हैं क्या कुछ खास और नया देखने को मिलेगा इनमें...
11:48 AM Jul 22, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Upcoming 7 Seater Cars: भारत में 7 सीटर कारों की बिक्री खूब हो रही हैं। इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी की Ertiga ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है। kia Carens भी इस सेगमेंट में खूब बिकती है, अगर थोड़ा बजट और बढ़ा दिया जाए तो Hyundai Alcazar बेस्ट ऑप्शन है। लेकिन अब इन दोनों गाड़ियों के फेसलिफ्ट मॉडल बाजार में आ रहे हैं। नये मॉडल न सिर्फ बेहतर फीचर्स से लैस होंगे बल्कि डिजाइन में भी नयापन देखने को मिल सकता है। लगातर इन दोनों गाड़ियों की टेस्टिंग जारी है। आइये जानते हैं इस बार क्या कुछ खास और नया देखने को मिलेगा इनमें...

Advertisement

Hyundai Alcazar Facelift

हुंडई अपनी प्रीमियम 7 सीटर Alcazar को Level 2 ADAS टेक्नोलॉजी के साथ लेकर आएगी। हाल ही में एक बार फिर नई Alcazar को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। उम्मीद है कि अल्कजार इस साल सितंबर या फिर अक्टूबर में लॉन्च कर दी जाएगी। यानि फेस्टिव सीजन से ठीक पहले आप नए मॉडल की सवारी कर पायेंगे। नई Alcazar के फ्रंट और रियर में कई बड़े बदलाव देखने को मिलने वाले हैं ।

इसके फ्रंट में Creta तरह ही टर्न इंडिकेटर्स के साथ कनेक्टिंग DRLs देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा नए मॉडल में नई ग्रिल, स्प्लिट LED हेडलैम्प्स के साथ हॉरिजॉन्टल स्लेट पैटर्न भी दिखाई दिया है। इसके अलावा नए मॉडल में नए एलॉय व्हील्स दिए जायेंगे। इसके रियर में कनेक्टिंग लाइट बार के साथ नई टेल लाइट्स और नए डिजाइन वाले बंपर देखन एको मिल सकते हैं।

Advertisement

इंजन और पावर

मौजूदा Alcazar में दो इंजन ऑप्शन मिलते हैं जिसमे 1.5 लीटर डीजल इंजन और 1.5L पेट्रोल इंजन शामिल हैं। ये दोनों ही इंजन बेहद रिफाइंड हैं। सिटी और हाईवे पर इनका प्रदर्शन बेहतर बनता है। बताया जा रहा है कि फेसलिफ्ट मॉडल में भी इन दोनों इंजन का ही इस्तेमाल किया जाएगा। अल्काज़र की एक्स-शोरूम कीमत 16.77 लाख रुपए स लेकर 21.28 लाख रुपये तक जाती है। नये मॉडल की कीमत में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

Kia Carens Facelift

Kia Carens का फेसलिफ्ट मॉडल भी इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। भारत में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी XL6 और Ertiga से होगा। हाल ही में एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान इसे देखा गया है।रिपोर्ट के मुताबिक नई Carens फेसलिफ्ट को इस साल के अंत तक या फिर अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

इंजन और पावर

Carens facelift को दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन में लाया जायेगा । इसमें 1.5L T-GDi पेट्रोल इंजन, 1.5L पेट्रोल इंजन और 1.5L CRDi VGT डीजल इंजन शामिल होंगे जो 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (आईएमटी) विकल्प के साथ पेश किया जा सकते हैं। ये सभी इंजन मौजूदा Carens को भी पावर देते हैं।

बदल जायेगा डिजाइन

इस बार नई Carens facelift का डिजाइन पूरी तरह से बदल जाएगा। इसमें नई ग्रिल और हेड लाइट्स देखने को मिल सकती है। इसके अलावा LED कनेक्टेड DRLs स्ट्रिप और स्पोर्टी बंपर भी देखने को मिलेगा। कार के रियर में सेल्टोस और सोनेट फेसलिफ्ट की झलक नज़र आएगी। इसके अलावा इसमें R16 इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स दिए जा सकते हैं।

ज्यादा होगी कीमत

इस समय Carens की एक्स-शोरूम कीमत 10.51 लाख रुपये से लेकर 19.66 लाख रुपये तक जाती है। लेकिन फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है क्योंकि इस बारे थोड़े ज्यादा फीचर्स मिलने की उम्मीद है। भारत में इसका सीधा मुकबला मारुति सुजुकी अर्टिगा और टोयोटा रुमियन से होगा। आपको बता दें कि देश में पहली बार Carens को फरवरी 2022 में उतरा गया था और अभी तक इसे अपडेट नहीं किया गया है।

डायमेंशनसाइज़ (mm)
लम्बाई4540mm
चौड़ाई1800mm
ऊंचाई1708mm
व्हीलबेस2780mm

यह भी पढ़ें: 30 दिन में 3 लाख से ज्यादा बिकी ये सस्ती बाइक, होंडा शाइन को छोड़ दिया काफी पीछे

Advertisement
Tags :
Hyundai Alcazar FaceliftKia Carens Faceliftupcoming cars in india
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement