whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कमजोर बिक्री के चलते Hyundai Kona Electric भारत में हुई बंद , अब ये SUV लेगी जगह

Hyundai Kona Electric discontinued: करीब 5 साल हुंडई ने अपनी इलेक्ट्रिक SUV kona को कमजोर बिकी के चलते बंद कर दिया है। पिछले दो महीने में कोना ईवी की एक भी यूनिट नहीं बिकी ...
05:38 PM Jun 25, 2024 IST | Bani Kalra
कमजोर बिक्री के चलते hyundai kona electric भारत में हुई बंद   अब ये suv लेगी जगह

Hyundai Kona Electric discontinued: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। नए-नए मॉडल लॉन्च हो रहे हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी मॉडल मार्केट में हैं जिनकी बिक्री न के बराबर है। जुलाई 2019 में Hyundai ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona को लॉन्च किया था और पांच साल बाद, हुंडई ने आखिरकार भारत में कोना इलेक्ट्रिक को बंद कर दिया है। जबकि कंपनी विदेशों में नई पीढ़ी की कोना इलेक्ट्रिक बेच रही है। लेकिन इसकी जगह नई हुंडई क्रेटा ईवी लेगी।

वेबसाइट से भी हटाया

हुंडई ने Kona Electric को अपनी वेबसाइट से भी हटा दिया है। लेकिन अभी कुछ डीलर्स के पास स्टॉक बचा हुआ है जिसे वो काफी अच्छे डिस्काउंट के साथ बेच रहे हैं। अब इस बारे में आपको डीलरशिप से संपर्क करना होगा। पिछले दो महीनों में Kona Electric  की एक भी यूनिट नहीं बिकी। कोना ईवी की  सेल्स रिपोर्ट (जनवरी से लेकर मई ) आपके सामने है...

महीनासेल्स नंबर 
Jan 2024102 यूनिट्स
Feb 202486 यूनिट्स
Mar 202471 यूनिट्स
Apr 20240 यूनिट्स
May 20240 यूनिट्स

Kona Electric के फीचर्स

हुंडई कोना ईवी  में 39.2 की बैटरी kWh शामिल है और फुल चार्ज में यह 452km रेंज ऑफर करती है। इसकी लम्बाई 4 180mm है और इसमें स्पेस आपको अच्छा मिल जाता है। इसमें 7 इंच का डिस्प्ले मिलता है।सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम से लेकर 6 एयरबैग्स, क्योंकि EV साइलेंट होती हैं, इसलिए कोना में वर्चुअल इंजन साउंड सिस्टम दिया है ताकि लोगों को यह पता सके की कोई कार आ रही है।

इस गाड़ी की एक्स-शोरूम कीमत लगभग 23.84 लाख से शुरू होती थी। कुछ समय पहले हुंडई ने कोना ईवी पर 4 लाख रुपये तक का डिस्काउंट भी ऑफर किय था लेकिन इतना बड़ा डिस्काउंट भी बिक्री को बूस्ट नहीं कर सका।

Hyundai Creta  इलेक्ट्रिक लेगी Kona  EV की जगह

कोना ईवी के बंद होने के बाद हुंडई की आगामी  क्रेटा ईवी जगह लेगी। फ़िलहाल इसी टेस्टिंग चल चल रही है। Creta इलेक्ट्रिक को इस साल सितंबर में लॉन्च किया जा सकता है। सोर्स के मुताबिक टेस्टिंग के दौरान इसे कई बार स्पॉट भी किया जा चुका है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक में 45kWh का बैटरी पैक मिलेगा जोकि फुल चार्ज में करीब 450 किलोमीटर तक चलेगी।  इतना ही नहीं इलेक्ट्रिक क्रेटा को 138hp की पावर और 255 Nm का टॉर्क देगा। रेंज के हिसाब से इलेक्ट्रिक क्रेटा एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है।

एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स

हुंडई नई इलेक्ट्रिक क्रेटा (Creta EV) में लेवल 2 ADAS, 10.25 इंच टच स्क्रीन सिस्टम,360 डिग्री कैमरा, एपल कार प्ले एंड्रॉइड ऑटो, 8 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम,डैशकैमक्लीमेंट कण्ट्रोल,वायलैस चार्जिंग पैड,Type C चार्जिंग पोर्ट जैसे फीचर्स दिए हैं, वेंटिलेटेड सीट्स इलेक्ट्रोनिक पार्किंग ब्रेक्स, सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD समेत समेत काफी सारे फीचर्स इसमें मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: CNG कार चलाते समय भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो