whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बारिश में बंद हो जाए बाइक तो तुरंत करें ये काम, वरना धक्का लगाकर ही घर जाना पड़ेगा

Bike in rain: बारिश में अगर आपकी बाइक पानी में डूब जाए तो आप उसे बिल्कुल भी स्टार्ट न करें। अगर आप बाइक को स्टार्ट करेंगे तो इससे बाइक में लगा इलेक्ट्रिक सिस्टम खराब हो सकता है।
12:13 PM Jun 28, 2024 IST | Bani Kalra
बारिश में बंद हो जाए बाइक तो तुरंत करें ये काम  वरना धक्का लगाकर ही घर जाना पड़ेगा

Bike Rain Care: मानसून की पहली बारिश ने जहां एक तरफ गर्मी से राहत दी है वहीं एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में बारिश के कारण जगह-जगह पानी भर जाने से जाम की स्थिति बन गई है। अब ऐसे में गाड़ी चलाना काफी मुश्किल हो जाता है, खासकर बाइक चलाने वालों के लिए तो सबसे बड़ी दिक्कत होती है।

अक्सर देखने में आता है कि सड़क पर पानी भर जाने की वजह से बाइक बीच रास्ते में बंद हो जाती है , जिसकी वजह से लोग घबरा जाते हैं और ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

बाइक स्टार्ट करने की कोशिश न करें

बारिश में अगर आपकी बाइक पानी में डूब जाए तो बिल्कुल भी स्टार्ट न करें। अगर आप  बाइक को स्टार्ट करेंगे तो इससे बाइक में लगा इलेक्ट्रिक सिस्टम खराब हो सकता है, क्योंकि बारिश का पानी बाइक के इलेक्ट्रिक सिस्टम से लेकर इंजन में जा सकता है और यह वाकई खतरनाक साबित हो सकता है।

स्पार्क प्लग को निकाल दें

संभव हो तो बाइक में लगे स्पार्क प्लग को हटा दें ,क्योंकि बारिश का पानी और किचड़ लगने से पार्ट खराब हो सकता है। इतना ही नहीं इन पर मिट्टी तक जम सकती है और अगर इन्हें ठीक से साफ़ नहीं किया तो ये काम करना बंद कर सकते हैं, फिर बाद में इन्हें ठीक करवाने में एक्स्ट्रा खर्चा आएगा।

क्या करें अगर बाइक में चला जाए पानी

बारिश में अगर बाइक के अंदर पानी चला जाए तो main स्टैंड पर बाइक लगाने से बचें और जल्दी से बाइक को दोनों साइड से झुकाएं, ऐसा करने से बाइक में जो पानी गया है वो बाहर निकल जाएगा। अगर कुछ हिस्सों में पानी फिर भी रह गया हो तो टूल किट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बैटरी को डिस्कनेक्ट करें

अगर आपकी बाइक पानी में डूब गई है तो स्टार्ट करने की कोशिश न करें और जितना जल्दी हो सके बैटरी को डिस्कनेक्ट कर दें। इसे बाइक में लगे इलेक्ट्रिक सिस्टम सुरक्षित रहेंगे। बाइक को धीरे-धीरे भरे पानी में से निकाल लें और कुछ देर बाद स्टार्ट करें। अगर बाइक स्टार्ट न हो तो किसी से धक्का लगा कर भी स्टार्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ये हैं भारत के 5 सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर, पहले नंबर पर इस स्कूटर ने मारी बाजी

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो