चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Car Mileage: अपनी कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीकें, जानें...

11:23 AM Aug 11, 2022 IST | Narendra Kumar (Nikunj)
Advertisement

Car Mileage: कार रखना आपके लिए शौक भी हो सकता है और जरुरत भी। कार मालिक अपनी कार की सफाई के ध्यान के साथ साथ उसकी मेनटेनेंस का भी ध्यान रखते है, उसी चरण में आज कार मालिकों के लिए ये खबर बेहद खास होने वाली हैं क्योंकि आज की खबर में हम कार की माइलेज को बढ़ाने के कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स को बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी कार के इंजन की माइलेज को बढ़ा सकते है…तो चलिए जानते है क्या हैं वो खास बातें..

Advertisement

1. इंजन ऑयल की जांच

हर गाड़ी मालिक की ये जिम्मेदारी होती है कि वह नियमित रूप से अपनी कार के इंजन ऑयल की भी जांच करता रहे, कि कहीं इंजन ऑयल खत्म तो नहीं हो गया है। क्योंकि अगर इंजन ऑयल को लेकर जरा सी भी लापरवाही आपके वाहन के इंजन को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। वहीं, इसका सीधा असर इंजन और माइलेज पर पड़ता है।

2. ब्रांडेड इंजन ऑयल

Advertisement

इंजन ऑयल को नियमित समय पर बदलना बहुत जरूरी होता है। वहीं कई लोगों को पैसे बचाने के लिए अपनी कार में सस्ता इंजन ऑयल डालते है, जिसके बाद उनकी गाड़ी या तो ज्यादा गर्म होने लगती है या फिर इंजनआवाज करने लगता है, जिससे माइलेज की कमी हो जाती है। इसलिए इंजन ऑयल लगाते समय ब्रांडेड ऑयल का ही इस्तेमाल करें।

3. समय पर तेल बदलें

सही समय के अंतराल पर अपने वाहन के इंजन ऑयल को बदल लेने की खास जरुरत होती है। और जब भी आप कार की सर्विस के लिए जाएं तो मैकेनिक से इंजन ऑयल की जांच कर इसे जरूर बदलवाएं।

4.over filling से बचें

अगर आप अपने वाहन का इंजन ऑयल खुद बदलते हैं तो ध्यान रखें कि इंजन ऑयल डालते समय ज्यादा न भरें। सिंथेटिक तेल इंजन के लिए कहीं बेहतर है। और ये इंजन की सुरक्षा को निश्चित करता है। इंजन को साफ करने में मदद करके माइलेज में एक नई जान डालता है।

 

(https://www.ebsta.com/)

Advertisement
Tags :
Auto NewsCar Mileage RulesHow to Increase Car MileageHow to Increase Car Mileage of Diesel CarsIncrease Care Mileage
Advertisement
Advertisement