चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

27km की माइलेज वाली ये हैं सबसे सस्ती CNG एसयूवी, कीमत 6.43 लाख से शुरू

सीएनजी कारों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए, कार निर्माता कंपनियां भी अपने हर पेट्रोल को सीएनजी ऑप्शन के साथ ला रही हैं। यहां हम आपके लिए कुछ अच्छे मॉडल्स की जानकारी दे रहे हैं।
12:20 PM Mar 24, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Affordable CNG SUVs: देश में फ्यूल की कीमतों के कारण सीएनजी वाहनों की मांग में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। सीएनजी कारें न केवल पेट्रोल और डीजल की तुलना में चलाने में सस्ती हैं, बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी हैं। सीएनजी कारों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए, कार निर्माता कंपनियां भी अपने हर पेट्रोल को सीएनजी ऑप्शन के साथ ला रही हैं।

Advertisement

अगर आप भी एक ऐसी ही किफायती सीएनजी गाड़ी खरीदने का विचार कर रहे हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ अच्छे मॉडल्स की जानकारी दे रहे हैं। हम आपको एंट्री लेवल सीएनजी SUVs के बारे में बता रहे हैं जोकि आपके डेली यूज़ के लिए  बेहतर साबित हो सकती हैं।

Hyundai Exter CNG

Hyundai Exter CNG अपने सेगमेंट की सबसे किफायती सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसकी कीमत  6.43 लाख रुपये से शुरू होती है इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 69hp की पावर और 95Nm का टॉर्क जनरेट करता है, इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिए गया है।

Advertisement

Exter CNG  आपको 27.10km/kg की माइलेज ऑफर करती है जोकि काफी अच्छी है। डिजाइन के मामले में Exter बहुत ज्यादा इम्प्रेस नहीं करती है, लेकिन इसमें स्पेस अच्छा दिया है।

Tata Punch CNG

यह अपने सेगमेंट की दूसरी सबसे सस्ती सीएनजी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसमें 1.2 लीटर का 3-cylinder पेट्रोल इंजन लगा लगा है। यह इंजन 73.5hp की पावर और 103Nm का टॉर्क जनरेट करता है। पावर के मामले में इंज अच्छा जरूर है लेकिन यह शोर भी ज्यादा करता है। CNG मोड पर आपको 26.99 Km/kg की माइलेज मिलती है।

Tata Punch भले ही सेफ्टी के मामले में आगे है, लेकिन इसका डिजाइन बिलकुल भी इम्प्रेस नहीं करता पाता। टाटा मोटर्स को अपने डिजाइन और इंजन पर भी काफी काम करने की जरूरत है।

Maruti Suzuki Brezza CNG

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी ब्रेज़ा सबसे शानदार मॉडल है । इसकी कीमत  9.29 लाख रुपये से शुरू से शुरू होती है। यह पेट्रोल के साथ CNG मोड में उपलब्ध है ।

इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 88hp की पावर और 121.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है ।ब्रेजा 25.51km/kg की माइलेज ऑफर करती है।

Advertisement
Tags :
Best Cng CarsCNG C
Advertisement
Advertisement