होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

UP के बाद अब इस राज्य में हाइब्रिड कारें होंगी टैक्स फ्री, कार खरीदना होगा सस्ता!

Hybrid Cars Tax Free: भारत में हाइब्रिड कारों कारों की डिमांड धीरे-धीरे बढ़ रही हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश में हाइब्रिड कारों को टैक्स फ्री किया गया था लेकिन अब सरकार ने एक और राज्य में Hybrid Cars को खरीदना सस्ता हो गया है।
05:55 AM Sep 27, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Hybrid Cars Tax Free: देश में हाइब्रिड कारों की बिक्री को बढ़ाने के लिए सरकार अब इन्हें टैक्स फ्री करने में लगी है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इन्हें खरीद सकें। हाल ही में UP (उत्तर प्रदेश) में हाइब्रिड कारों को टैक्स फ्री किया था। सिर्फ UP ही नहीं अब सरकार अन्य राज्यों में भी हाइब्रिड कारों को टैक्स फ्री करने में लगी है। टैक्स फ्री होने के बाद सामान्‍य वाहनों के मुकाबले हाइब्रिड वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी हो सकती है। आइये जानते हैं टैक्स फ्री हुई गाड़ियों के बारे में...

Advertisement

हाइब्रिड कारों को मिलेगा बढ़ावा

भारत में पेट्रोल और डीजल कारों की जगह हाइब्रिड कारों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने समय-समय पर कई अदम उठायें हैं। UP के बाद अब कर्नाटक में भी हाइब्रिड करों को सस्ता किया जा सकता है। UP के बाद अब भारत के दक्षिणी राज्य कर्नाटक में भी हाइब्रिड कारों पर लिए जाने वाले टैक्स में कमी की जा सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्नाटक में ऐसा होने के बाद हाइब्रिड कारों को खरीदना अब सस्ता हो सकता है ताकि नॉर्मल कारों की तुलना में हाइब्रिड कारों की बिक्री में बढ़ोतरी हो सकती है।

Advertisement

इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ रही है

देश में हर महीने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री खूब हो रही है।आंकड़ों की मानें तो कर्नाटक देश का तीसरा ऐसा राज्‍य है, जहां पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में हाइब्रिड वाहनों पर टैक्‍स कम करके सरकार की कोशिश ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने की है।

कितना लगता है टैक्‍स

मौजूदा समय में राज्‍य सरकार की ओर से 25 लाख रुपये से कम कीमत वाली कारों पर रोड टैक्‍स और रजिस्‍ट्रेशन टैक्‍स के तौर पर 18% टैक्स लिया जाता है। अब ऐसे में सरकार की तरफ जल्‍द ही इस टैक्स को कम कर सकती है। हालांकि राज्य सरकार की ओर से नीति को अंतिम रूप कब तक दिया जा सकता है इस बारे में अभी तक खुलासा नहीं किया गया है।

Hybrid Cars

हाइब्रिड कारें खरीदना फायदे का सौदा

उत्तर प्रदेश में हाइब्रिड कारों की बिक्री को बढ़ाने के लिए हाइब्रिड कारों पर टैक्स कम किया था। ऐसा होने पर राज्य में हाइब्रिड कारें सस्ती हुई थी और इन्हें खरीदना भी आसान हो गया था। जिसका फायदा ग्राहक और वाहन निर्माताओं को हो रहा है। साथ ही ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ने से सरकार को भी फायदा हो रहा है।

यह भी पढ़ें: बाइक-स्कूटर चलाने वाले सावधान, अब हेलमेट पहनने पर भी कटेगा चालान! बदल गया ट्रैफिक नियम

Open in App
Advertisement
Tags :
Auto NewsHybrid Cars Tax FreeKarnataka Hybrid Cars Road Tax
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो