whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Kia ला रही है सबसे सस्ती 7 सीटर इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 500km चलेगी!

Kia Carens EV: फैमिली क्लास को ध्यान में रखते हुए अब Kia अपनी MPV 'Carens' का इलेक्ट्रिक वर्जन लेकर आ रही है। इसमें बड़ी बैटरी का इस्तेमाल किया जायेगा। बताया जा रहा है कि यह किफायती फैमिली कार होगी और इसमें सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।
03:28 PM May 27, 2024 IST | Bani Kalra
kia ला रही है सबसे सस्ती 7 सीटर इलेक्ट्रिक कार  सिंगल चार्ज में 500km चलेगी

Kia Carens EV: भारतीय कार बाजार इलेक्ट्रिक कारों के लॉन्च होने का सिलसिला अब तेज होने लगा है। कंपनियां EV सेगमेंट पर फोकस करने में लगी हैं। आने वाले समय में हर बजट और जरूरत के मॉडल आपको देखने को मिलने वाले हैं। बात अगर फैमिली क्लास की करें तो Kia अपनी एमपीवी Carens का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि यह अपने सेगमेंट की सबसे सस्ती EV MPV होगी।

डिजाइन और माइलेज

Kia ने बताया कि नई Carens EV को अगले साल (2025)  तक बाजार में उतार दिया जाएगा। इसके डिजाइन में भी काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। मौजूदा Carens से अलग डिजाइन के लिए इसमें नई ग्रिल, बोनट, बम्पर और व्हील्स में नयापन दिया जायेगा साथ ही साथ EV का LOGO गाड़ी के अलग अलग हिस्सों पर देखने को मिलेगा।

Carens EV को बड़ी बैटरी पैक के साथ लाया जा सकता है लेकिन अभी तक इसकी बैटरी का खुलासा नहीं किया गया है। उम्मीद है कि सिंगल चार्ज पर यह 400-500 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर कर सकती है। इसमें DC फ़ास्ट चार्जिंग का भी सपोर्ट मिलेगा।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो आगामी मॉडल में लेवल 2 ADAS, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के EBD, 6 एयरबैग्स ब्रेक असिस्ट, EPS और 3 पॉइंट सीट बेल्ट की सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं इसकी बॉडी हाई स्ट्रेंथ स्टील से लैस होगी ताकि एक्सीडेंट के दौरान गाड़ी में बैठे लोगों को पूरी सेफ्टी मिल सके। भारत में Kia अपनी नई Carens EV को 20 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च कर सकती है।

आ रही है Kia की सबसे एडवांस्ड इलेक्ट्रिक SUV

हाल ही में किआ ने अपनी सबसे एडवांस्ड इलेक्ट्रिक एसयूवी EV3 को आज ग्लोबली पेश कर दिया था। नई EV3 इलेक्ट्रिक एसयूवी 10-80% चार्ज होने में सिर्फ 31मिनट का समय लेगी। फुल चार्ज में यह 600 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज ऑफर करेगी। इसमें एयरो डायनामिक डिज़ाइन देखने को मिलता है। इस नए मॉडल में 12.3 इंच का क्लस्टर मिलता है। इसमें 5 इंच का AC पैनल भी मिलेगा। इसके अलावा इस गाड़ी में 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले भी दिया गया है।

बैटरी पैक

नई Kia EV3 को दो बैटरी पैक के साथ लाया जाएगा। इसमें  58.3kWh की बैटरी पैक और 81.4kWh की बड़ी बैटरी मिलेगा। सिंगल चार्ज में यह 600 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर करती है। भारत में नई Kia EV3 को जल्द ही लॉन्च कर दिया जायेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक Kia कुल 25 इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़ें:  Mahindra XUV 3XO की डिलीवरी शुरू, इन दो वेरिएंट की ज्यादा डिमांड, कीमत 7.49 लाख से शुरू

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो