चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lunar Rover: चांद पर दौड़ेगी Hyundai की यह 70kg की कार, जानें फूल डिटेल

07:51 PM Apr 20, 2023 IST | Amit Kasana
file photo
Advertisement

Lunar Rover: जल्द ही Hyundai की Lunar Rover कार चांद पर सरपट दौड़ेगी। हुंडई मोटर ग्रुप ने ऐलान किया है कि उसने लूनर एक्सप्लोरेशन मोबिलिटी रोवर के प्रारंभिक विकास मॉडल लूनर रोवर को बनाना शुरू कर दिया है। लूनर रोवर कोरिया में एयरोस्पेस पार्टनर के सहयोग से बनाई जा रही है।

Advertisement

एडवांस रोबोटिक्स, कैमरा और LiDAR सेंसर

इसमें एडवांस रोबोटिक्स, कैमरा और LiDAR सेंसर के साथ ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेक्नोलॉजी, मोटर, व्हील्स और ड्राइविंग सिस्टम है। इसमें सोलर पैनल दिए गए हैं, जिससे इसे चार्ज किया जा सकेगा। इसमें Hyundai Rotem की रोबोटिक टेक्नोलॉजी है।

और पढ़िए – सिंगल चार्ज में 100 Km की रेंज, कीमत 70 हजार से कम, Elesco ईवी स्कूटर ने आते ही मचाई तबाही

लूनर रोवर को हर तरह के तापमान को झेलने के लिए तैयार किया जाएगा

Lunar Rover का वजन महज 70kg होगा। लूनर रोवर को गर्मी, सर्दी और बारिश हर तरह के तापमान को झेलने के लिए तैयार किया जाएगा। इसे पहले जमीन पर कई बार टेस्ट किया जाएगा। लूनर रोवर को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र के पास उतारने की योजना बनाई गई है।

Advertisement

6 कोरियाई रिसर्ज इंस्टीट्यूट से करार हुआ था

बता दें कि जुलाई 2022 में कंपनी ने रोवर को डेवलप करने के लिए एयरोस्पेस सेक्टर में 6 कोरियाई रिसर्ज इंस्टीट्यूट के साथ करार किया था। संभावना है कि इसकी टेस्टिंग साल 2024 के अंत तक पूरी हो जाएगी। जिसके बाद साल 2027 तक इसे लॉन्च किया जा सकता है।

और पढ़िए मात्र 20 हजार रुपये में इस युवक ने बना ली E Bike, जानें डिटेल

ह्यूमन मोबिलिटी एक्सपीरियंस का दायरा बढ़ाना मकसद

लूनर रोवर मैन्युफैक्चरिंग पर बोलते हुए हुंडई मोटर और किआ के आर एंड डी योजना और कॉर्डिनेशन सेंटर के प्रमुख व कार्यकारी उपाध्यक्ष योंग वा किम ने कहा कि हुंडई मोटर ग्रुप का लक्ष्य चंद्रमा पर मानव पहुंच और विस्तार में योगदान देना है। इसके साथ ही हमें ह्यूमन मोबिलिटी एक्सपीरियंस का दायरा बढ़ाना है। लूनर रोवर के डेवलपमेंट के साथ हम अंतरिक्ष मोबिलिटी में विस्तार करने के साथ जमीन, समुद्र और हवा मोबिलिटी से आगे बढ़ रहे हैं।

और पढ़िए – ऑटो से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

(mypatraining.com)

Advertisement
Tags :
chandrayaanHyundaiLunar Rovermoon
Advertisement
Advertisement