whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Tata Nexon EV का मार्केट खराब करेगी Mahindra की सस्ती इलेक्ट्रिक SUV! इस साल होगी लॉन्च

Mahindra XUV 3XO EV इस साल भारत में लॉन्च हो सकती है। इसका सीधा मुकाबला Tata Nexon EV से होगा। नए मॉडल का प्रोडक्शन इस साल नवंबर तक शुरू किया जाएगा।
10:44 PM Jul 06, 2024 IST | Bani Kalra
tata nexon ev का मार्केट खराब करेगी mahindra की सस्ती इलेक्ट्रिक suv  इस साल होगी लॉन्च

Mahindra XUV 3XO की कामयाबी के बाद अब कंपनी ने एक बड़ा कदम उठाया है। कंपनी ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV 3XO EV को इस साल फेस्टिव सीजन में या फिर साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। फिलहाल इस मॉडल का कोडनाम S240 है। यह कंपनी की सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जो मौजूदा XUV400 EV से कम कीमत में आयेगी। भारत में इसका मुकाबला Nexon EV  से होगा। ऑटोकार इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक नई XUV 3XO EV प्रोडक्शन भी इस साल नवंबर तक शुरू कर दिया जायेगा। आइये जानते हैं महिंद्रा की इस नई एसयूवी में क्या कुछ खास और नया आपको देखने को मिलने वाला है।

Advertisement

Mahindra XUV 3XO EV में क्या होगा खास  

नई XUV 3XO इलेक्ट्रिक का डिजाइन मौजूदा नई XUV 3XO के समान होगा। लेकिन गाड़ी के कुछ हिस्सों पर EV की ब्रांडिंग नज़र आएगी। खासतौर पर फ्रंट ग्रिल पूरी तरह से बदल जायेगी। इसके अलावा इसके इंटीरियर में भी कुछ बदलाव किये जा सकते यहां पर भी EV की ब्रांडिंग मिलेगी। इसमें स्पेस की कोई कमी नहीं रहने वाली है।

Advertisement

 

बैटरी और रेंज

महिंद्रा XUV 3XO EV में 34.5kWh क बैटरी पैक मिलेगा। इसके स्पेसिफिकेशन मौजूदा XUV400 EV की तुलना में हल्के होंगे (lower-spec) इसलिए कीमत में भी करीब 2 लाख रुपये तक का फर्क आ सकता है। यानी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कम कीमत में आएगी। सोर्स के मुताबिक  XUV 3XO EV की कीमत 15 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। वैसे भी कंपनी इसकी कीमत काफी अग्रेसिव रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

Advertisement

महिंद्रा XUV 3XO के फीचर्स और कीमत

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में महिंद्रा ने इस साल अप्रैल में XUV 3XO को लॉन्च किया था। इसमें3 इंजन ऑप्शन मिलते हैं, जिनमें एक 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन, 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5L टर्बो डीजल इंजन शामिल है। इसमें मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है।

हर वेरिएंट में मिलते हैं 6 एयरबैग्स

सेफ्टी के लिए  XUV 3XO के हर वेरिएंट में  6 एयरबैग्स मिलते हैं। इंटीरियर की बात करें तो इसमें स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है। इसमें 26.03 cm की ट्विन HD स्क्रीन दी गई है और यह एंड्राइड ऑटो और एपल कार प्ले को सपोर्ट करता है। इसकी सभी सीटें सॉफ्ट और आरामदायक हैं। इसमें स्पेस की कमी नहीं है। सामान रखने के लिए इसमें 364 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।

सेफ्टी फीचर्स

  • 2 ADAS
  • एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम
  • 6 एयरबैग्स
  • सबसे बड़ा सनरूफ
  • 360 डिग्री कैमरा
  • ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम

Kia Sonet से है मुकाबला

महिंद्रा XUV 3XO का सीधा मुकाबला किआ सोनेट से है। सॉनेट की कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है। Sonet में 1.0L पेट्रोल, 1.2L पेट्रोल और 1.5L लीटर डीजल इंजन मिलता है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रिक सनरूफ, LED हेडलैंप, रियर डिस्क ब्रेक, वेंटीलेटेड फ्रंट सीट्स  और 8 इंच वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है।

इंजन1.2 MPI पेट्रोल1.0L GDiपेट्रोल1.5L CRDi डीजल
पावर83PS120PS116PS
टॉर्क1154Nm172Nm250Nm
गियरबॉक्स5 स्पीड MT6iMT/7DCT6iMT/6MT/6AT

सिटी से लेकर हाईवे पर यह एसयूवी निराश नहीं करती। लेकिन इसमें रियर स्पेस अच्छा नहीं है। यानी पीछे बैठने वालों को यह सॉनेट निराश कर सकती है। इतना ही नहीं इसका फ्रंट लुक भी बहुत ज्यादा इम्प्रेस नहीं करता।

यह भी पढ़ें:  क्या फट सकता है Bajaj Freedom CNG बाइक टैंक? कंपनी ने किये 11 क्रैश टेस्ट

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो