whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Mahindra XUV 3XO Vs Maruti Brezza: किसका बेस वेरिएंट है वैल्यू फॉर मनी? जानें

Mahindra XUV 3XO Vs Maruti Brezza: कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ये दोनों ही काफी मजबूत गाड़ियां हैं। लेकिन कीमत, फीचर्स और इंजन के मामले में कौन ज्यादा वैल्यू फॉर मनी है ? यही हम आपको इस रिपोर्ट में बता रहे हैं...
09:42 AM Jun 12, 2024 IST | Bani Kalra
mahindra xuv 3xo vs maruti brezza  किसका बेस वेरिएंट है वैल्यू फॉर मनी  जानें

XUV 3XO Vs Brezza: महिंद्रा की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी  XUV 3XO को भारत में काफी पसंद किया जा रहा है। पेट्रोल और डीजल इंजन में ये आपको मिलेगी लेकिन 70% डिमांड इसके पेट्रोल मॉडल की है। भारत में इसका सीधा मुकाबला  Maruti Brezza से है। XUV 3XO की एक्स-शोरूम कीमत 7.49 लाख रुपए  से शुरू होती है जबकि  Maruti Brezza की एक्स-शोरूम कीमत 8.34 लाख रुपए  से शुरू होती है। यहां हम बात कर रहे हैं इन दोनों गाड़ियों के बेस वेरिएंट के फीचर्स, इंजन और कीमत के बारे में... जानते हैं इनमें से कौन सी एसयूवी है वैल्यू फॉर मनी...

Mahindra XUV 3XO ‘MX1’ के फीचर्स 

आजकल गाड़ियों के बेस मॉडल में ही वो सभी जरूरी फीचर्स मिल रहे हैं जो डेली यूज़ के लिए एक दम उपयोगी साबित होते हैं। महिंद्रा की नई XUV 3XO के बेस वेरिएंट 'MX1' में आपको सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स, R16 स्टील व्हील्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, LED हेडलाइट्स, LED टेल लाइट्स, ESC,इंजन स्टार्ट/स्टॉप रियर AC वेंट, चार्जिंग पॉइंट्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर, 3 पॉइंट्स सीट बेल्ट, फ्रंट/रियर  पावर विंडो और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे खास फीचर्स हैं। ये सभी फीचर्स रोजाना की जरूरत के हिसाब से परफेक्ट हैं।

Maruti Suzuki Brezza LXi के फीचर्स 

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा के बेस वेरिएंट LXi में आपको सेफ्टी के लिए सेन्ट्रल लॉकिंग, एंटी थेफ़्ट सिक्यूरिटी सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर,ड्यूल एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ESP, हिल होल्ड असिस्ट, हाई स्पीड वार्निंग अलर्ट, लो फ्यूल वार्निंग लाइट, गियर शिफ्ट इंडिकेटर,रियर AC वेंट, फ्रंट एंड रियर पावर विंडो,टिल्ट स्टेयरिंग और R16 स्टील व्हील्स  जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Mahindra XUV 3XO MX1Maruti Suzuki Brezza LXi
6 एयरबैग्ससेन्ट्रल लॉकिंग
R16 स्टील व्हील्सएंटी थेफ़्ट सिक्यूरिटी सिस्टम
एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टमरिवर्स पार्किंग सेंसर
LED हेडलाइट्स और टेल लाइट्सड्यूल एयरबैग्स
इंजन स्टार्ट/स्टॉप रियरएंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम
AC वेंटहिल होल्ड असिस्ट
चार्जिंग पॉइंट्सहाई स्पीड वार्निंग अलर्ट
रिवर्स पार्किंग सेंसरलो फ्यूल वार्निंग लाइट
3 पॉइंट्स सीट बेल्टगियर शिफ्ट इंडिकेटर
फ्रंट/रियर पावर विंडोरियर AC वेंट
सीट बेल्ट रिमाइंडरफ्रंट एंड रियर पावर विंडो
सेन्ट्रल लॉकिंगटिल्ट स्टेयरिंग
R16 स्टील व्हील्स

फीचर्स के मामले में कौन  है बेस्ट ?

दोनों ही गाड़ियों में इंफोटेनमेंट सिस्टम नहीं मिलता। फीचर्स लगभग एक जैसे हैं। लेकिन यहां पर XUV 3XO के बेस मॉडल में ही आपको 6 एयरबैग्स मिल रहे हैं जो सबसे जरूरी फीचर है जबकि मारुति ब्रेजा के बेस वेरिएंट में आपको केवल दो फ्रंट एयरबैग्स मिल रहे हैं। यानी ज्यादा सेफ्टी आपको Mahindra XUV 3XO में मिलेगी।

डिजाइन और स्पेस 

दोनों ही गाड़ियों का डिजाइन एक दूसरे से थोड़ा अलग है।  XUV 3XO के डिजाइन में नयापन है जबकि ब्रेज़ा का डिजाइन अब पुराना हो चला है। केबिन दोनों ही गाड़ियों का अच्छा है और बिल्ड क्वालिटी भी यहां दोनों गाड़ियों की बेहतर है। लेकिन स्पेस के मामले में ब्रेज़ा यहां हमें ज्यादा पसंद आई। दोनों ही गाड़ियों की सीटें आरामदायक हैं।

डायमेंशन

Mahindra XUV 3XO MX1Maruti Suzuki Brezza LXi
Width1,821mm1,790mm
Length3,990mm3,995mm
Height1,647mm1,685mm
Wheelbase2,600mm2,500mm
Boot space364L328L

किसका इंजन है दमदार

मॉडलMahindra XUV 3XO MX1Maruti Suzuki Brezza LXi
इंजन:1.5L Smart Hybrid1.2L Trubo Charged
पावर:103PS82kw
टॉर्क:136NM200 Nm
गियरबॉक्स:5 स्पीड मैन्युअल6 स्पीड मैन्युअल

Mahindra XUV 3XO MX1 का 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन मारुति सुजुकी ब्रेज़ा के 1.5L Smart Hybrid पेट्रोल इंजन की तुलना में ज्यादा दमदार नज़र आता है। हमने दोनों ही गाड़ियों को टेस्ट किया जिसमें हमने यह पाया कि ब्रेज़ा परफॉरमेंस के मामले XUV 3XO से पीछे रह जाती है।

सिटी ड्राइव में ये दोनों ही बेस्ट हैं लेकिन जब हाईवे पर इन्हें टेस्ट किया तो यहां भी XUV 3XO हमें ज्यादा बेहतर लगी। माइलेज की बात करें तो XUV 3XO एक लीटर में 20.6 km की माइलेज ऑफर करती है जबकि ब्रेजा एक लीटर में 17.38 km की माइलेज देती है।

कीमत में कौन है वैल्यू फॉर मनी

मॉडलकीमत (एक्स-शोरूम )
Mahindra XUV 3XO MX17.49 लाख रुपए
Maruti Suzuki Brezza LXi8.34 लाख रुपए

Maruti Suzuki Brezza LXi 1.5L की एक्स-शो रूम कीमत 8.34 लाख रुपए  है जबकि  Mahindra XUV 3XO MX1 की एक्स-शो रूम कीमत 7.49 लाख रुपए  है। अब यहां पर जो फर्क है वो करीब 85,000 रुपए  का है। और ये फर्क ऑन रोड कीमत पर जाते-जाते थोड़ा और बढ़ सकता है।

वैल्यू फॉर मनी SUV

दोनों ही SUV अच्छी हैं। दोनों ही एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं। लेकिन जब बात यहां एक किफायती और वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट की हो तो Mahindra XUV 3XO का MX1 बेस वेरिएंट एक दम क्लियर विनर है क्योंकि इसकी कीमत ब्रेज़ा के बेस वेरिएंट से करीब  85 हजार रुपए  कम है।  इसमें ज्यादा सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।  इंजन और पावर भी यहां ज्यादा मिल रही है, और सबसे बड़ी बात मार्केट में अब ब्रेज़ा पुरानी हो चली है जबकि  XUV 3XO एक दम नई है।

यह भी पढ़ें: Hyundai Inster EV की पहली झलक! 315 Km की रेंज के साथ Tata Punch EV पर पड़ेगी भारी

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो