whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Maruti Dzire में ऐसा क्या जो दबाकर हो रही सेल? जल्द होगी नए अवतार में लॉन्च

Maruti Dzire में 1.2 लीटर का धाकड़ इंजन आता है, यह कार 82 hp की पावर और 112 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कार में 378 लीटर का बड़ा बूट स्पेस दिया गया है, इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन ऑफर किए जा रहे हैं।
10:48 PM Jun 10, 2024 IST | Amit Kasana
maruti dzire में ऐसा क्या जो दबाकर हो रही सेल  जल्द होगी नए अवतार में लॉन्च
Maruti Swift Dzire

Maruti Dzire sedan car sales 2024 details in hindi: इंडियन कार मार्केट में सेडान को फैमिली कार कहा जाता है। यह पांच सीटर कार एडवांस सेफ्टी फीचर्स और जबरदस्त कम्फर्ट के साथ आती हैं। इस सेगमेंट की एक धाकड़ कार है Maruti Dzire. मारुति की यह हाई डिमांड कार है, यह शुरुआती कीमत 8.01 लाख रुपये ऑन रोड पर आती है। इसका टॉप वेरिएंट 11.37 लाख रुपये ऑन रोड पर मिलता है। आंकड़ों पर गौर करें तो मई 2024 में इस कार की कुल 16061 यूनिट्स की सेल हुई है। जबकि मई 2023 में इस कार के महज 11315 यूनिट्स ही बिके थे। बता दें अप्रैल के मुकाबले मई 2024 में Maruti Dzire के कुल 236 यूनिट्स की ज्यादा सेल हुई है। इस कार के फ्रंट लुक को बेहद स्टाइलिश और अट्रैक्टिव बनाया गया है। इसमें बड़ी हेडलाइट मिलती हैं, जो इसके लुक्स को बढ़ाती हैं।

नई Maruti Dzire में पुरानी के मुकाबले ये मिलेगा

नई कार में Z-Series का 3 सिलेंडर इंजन मिलेगा, जो हाई टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन पहाड़ों या कच्चे रास्तों पर कार को हाई पावर और पिकअप जनरेट करने में मदद करेगा। बता दें नई डिजायर में पेट्रोल और CNG दोनों इंजन ऑप्शन मिलेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कार के हेडलाइट और टेललाइट के डिजाइन में चेंज किया जा सकता है। कार के फ्रंट ग्रिल को नया लुक मिलेगा।  कार के प्लेटफॉर्म, इंजन पावरट्रेन में कोई बदलाव नहीं होगा। कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर को पहले से ज्यादा अट्रैक्टिव और यंग जनरेशन के लिए ट्रेंडी लुक दिया जाएगा। फिलहाल कंपनी ने इसके लॉन्च डेट का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि इसे जून माह के अंत तक पेश कर दिया जाएगा।

कार में 378 लीटर का बड़ा बूट स्पेस और 177 kmph की टॉप स्पीड

फिलहाल बाजार में जो Dzire मिल रही है, उसमें 1.2 लीटर का धाकड़ इंजन आता है। यह कार 82 hp की पावर और 112 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कार में 378 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलता है, जिसमें पूरी फैमिली का सामान रखकर आप लॉन्ग राइड पर जा सकते हो। यह कार 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आती है, इसमें 177 kmph की टॉप स्पीड जनरेट होती है। यह धाकड़ कार मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन में ऑफर की जाती है। मारुति स्विफ्ट डिजायर के एक्सटीरियर हाइलाइट्स में एलईडी डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप दिए गए हैं। इसमें आगे सिंगल-पीस ग्रिल मिलती है, यह कार कीलेस एंट्री, रियर एयरकॉन वेंट, सात-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ऑफर की जा रही है।

31.12 km/kg की माइलेज और चार धाकड़ वेरिएंट आते हैं

यह धाकड़ कार पेट्रोल पर 22.41 kmpl और सीएनजी पर 31.12 km/kg की माइलेज देती है। कार को Global NCAP क्रैश टेस्ट में 2 Star सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है। इसमें चार LXi, VXi, ZXi और ZXi Plus ऑफर किए जाते हैं। डिजायर में बेज अपहोल्स्ट्री, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे एडवांस फीचर्स दिए गए हैं। यह दमदार कार 15-इंच ड्यूल-टोन एलॉय व्हील, एलईडी टेल लाइट और फ्रंट और रियर बंपर और ऑटो-फोल्डेबल ओआरवीएम के साथ आती है। इसमें फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और क्रूज कंट्रोल का फीचर मिलता है।

कार में 8 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम

Maruti Dzire अपने सेगमेंट में Tata Tigor, Hyundai Aura, और Honda Amaze जैसे गाड़ियों को टक्कर देती है। इनमें से सबसे ज्यादा बिकने वाली Hyundai Aura की बात करें तो यह कार सीएनजी इंजन में अवेलेबल है। कार में सीएनजी इंजन भी अवेलेबल है, इसें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल का फीचर मिलता है, जो कार को तेज स्पीड में कंट्रोल करने में मदद करता है। कार में 8 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है यह कार शुरुआती कीमत 7.94 लाख रुपये ऑन रोड प्राइस पर मिलती है। कंपनी का दावा है कि कार का सीएनजी इंजन 28 km/kg की माइलेज देती है।

ये भी पढ़ें:  नई Tata Altroz Racer पुरानी से कैसे अलग? क्या है खासियत? 5 पॉइंट में समझे सब कुछ…

ये भी पढ़ें: Kia Carnival का अपडेट वर्जन जल्द होगा लॉन्च, Nissan X-Trail भी इंडिया में आने को तैयार 

ये भी पढ़ें: 31 की माइलेज, स्पोर्टी लुक, 5 लाख से कम कीमत पर गाड़ियों के ये 2 ऑप्शन

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो