whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Maruti Jimny को नहीं मिल रहे ग्राहक, शोरूम पर खड़ी खा रही है धूल, डिस्काउंट देने पर मजबूर हुई कंपनी

कीमत का ज्यादा होना Jinmy के पतन का मुख्य कारण बना है। साइज़ और बॉडी डिजाइन में यह वैल्यू फॉर मनी नहीं लगती। Jinmy की जगह ग्राहक Thar लेना ज्यादा पसंद करते हैं।
02:58 PM May 12, 2024 IST | Bani Kalra
maruti jimny को नहीं मिल रहे ग्राहक  शोरूम पर खड़ी खा रही है धूल  डिस्काउंट देने पर मजबूर हुई कंपनी

Maruti Jimny Sale down: कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने बड़े ही जोर-शोर से Jimny को भारत में लॉन्च किया था, लेकिन यह SUV अब भारत में बुरी तरह फ्लॉप साबित हो चुकी है। शोरूम पर खड़ी Jimny अब धूल खा रही है। शुरू में इस गाड़ी को लेकर क्रेज भले ही देखने को मिला था लेकिन महिंद्रा थार के आगे इसकी एक न चली।अब ग्राहक भी एक नई कार खरीदने के मामले में काफी समझदार हो चुके हैं, वो इस बात तो समझ चुके हैं कि उनके लिए कौन सी गाड़ी सही रहेगी और कौन ही नहीं। आइये जानते हैं Jimny के फ्लॉप होने के बड़े कारण...

भारत में फ्लॉप हुई Maruti Jimny

अप्रैल महीने में Maruti Jimny ने बिक्री के मामले में सबसे खराब प्रदर्शन किया है।  रिपोर्ट्स के मुताबिक Jimny पर 1.50 लाख रुपये का डिस्काउंट दिया जा रहा है, लेकिन फिर भी इस गाड़ी को खरीदने में ग्राहकों की कोई दिलचस्पी नहीं है। पिछले साल दिसम्बर में Jimny की 730 यूनिट्स की बिक्री हुई थी जबकि इस साल जनवरी में सिर्फ 163 यूनिट्स ही बिक सकी। इसके अलावा फरवरी में 322 यूनिट, मार्च में 318 यूनिट और अप्रैल में 257 यूनिट बिकी। लगातार Jimny की डिमांड कम होती जा रही है।

कीमत और माइलेज

Maruti Jimny की एक्स-शो रूम कीमत 12.74 लाख रुपये से लेकर 14.79 लाख रुपये तक जाती है। Jimny की लंबाई 3985mm, चौड़ाई 1645mm, ऊंचाई 1720mm और व्हीलबेस 2590mm है, वहीं इसका ग्राउंड क्लियरेंस 210mm है। Jimny में 1.5 लीटर का K सीरीज का पेट्रोल इंजन दिया है जो 104.8 PS की पावर और 134.2Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह आइडल स्टार्ट/स्टॉप बटन फीचर से लैस है। इसमें यह एसयूवी 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन में है। एक लीटर में यह 16.94kmpl तक की माइलेज ऑफर करती है।

भारत में क्यों फ्लॉप हुई Maruti Jimny

कीमत का ज्याद होना Jinmy के पतन का मुख्य कारण बना है। साइज़ और बॉडी डिजाइन में यह वैल्यू फॉर मनी नहीं लगती। Jinmy की जगह ग्राहक Thar लेना ज्यादा पसंद करते हैं। Jinmy में ऐसी कोई खास खूबी नज़र नहीं आती जिसके चलते आप आपको इसे खरीदना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Tata की इस सस्ती SUV के आगे Brezza और Creta भी हुई फेल! 84% की मिली ग्रोथ

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो