whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Maruti लवर्स को कंपनी की Solio का इंतजार, किफायती कीमत पर मिलेगी ये 5 सीटर लग्जरी कार

Maruti Solio पांच और सात दोनों सीट ऑप्शन मिल सकते हैं। कार में मैनुअल ट्रांसमिशन मिलेगा, इसमें एयरबैग और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। मारुति अपनी इस न्यू जनरेशन कार में टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम देगी।
07:52 PM Jun 26, 2024 IST | Amit Kasana
maruti लवर्स को कंपनी की solio का इंतजार  किफायती कीमत पर मिलेगी ये 5 सीटर लग्जरी कार
maruti solio bandit

Maruti Solio details in hindi: मारुति सुजुकी इंडियन कार मार्केट में एंट्री लेवल से लेकर एसयूवी और लग्जरी हर सेगमेंट में गाड़ियां ऑफर करता है। ग्लोबल मार्केट में सुजुकी की एक स्मार्ट फीचर्स वाली कार है Solio. कार लवर्स लंबे समय से इसका भारत में लॉन्च का इंतजार कर रहे हैं। इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी इसे इंडिया में पेश करने की तैयार कर रही है। यह कार वैगनआर का बड़ा रूप है, जिसमें पांच सीट ऑप्शन मिलेगा। कार को यंगस्टर्स के लिए फ्रंट और रियर से दिखने में बॉक्सी लुक दिया गया है।

Maruti Solio का CNG इंजन भी किया जा सकता है लॉन्च

फिलहाल कंपनी ने इसके लॉन्च डेट का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि मार्च 2025 तक इस कार को कंपनी पेश कर सकती है। मीडिया रिर्पोट्स के अनुसार Maruti Solio में CNG इंजन भी ऑफर किया जा सकता है। इसमें हाई पावर 1.2 लीटर का इंजन मिलेगा। यह कार फिलहाल जापान और ग्लोबल मार्केट में मिलती है। जापान में इसका हाइब्रिड पेट्रोल वर्जन मिलता है। जिसमें इसमें एडिशन पावर के लिए इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी दी गई है, जिससे पेट्रोल की खपता कम होती है और रनिंग कॉस्ट कम पड़ती है।

Maruti Solio का स्पेसिफिकेशन

इस कार में पावरफुल 1198cc का पेट्रोल इंजन मिल सकता है। हाई पिकअप के लिए ये कार 118 Nm का टॉर्क जनरेट करेगी। यह कार सीएनजी पर 22 km/kg की माइलेज देगी। इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। यह कार एलईडी लाइट और बड़ी टेललाइट के साथ आएगी। कार में टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। यह कार डुअल टोन कलर ऑप्शन में मिलेगी। कार में सेफ्टी के लिए छह एयरबैग और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है।

Maruti Solio Key 
Specifications
Engine displacement1198cc
Torque118 Nm
Power92 Bhp
Mileage22 km/kg
TransmissionManual
Seating capacity5

Maruti Solio की कीमत और एडवांस सेफ्टी फीचर्स

Maruti Solio की कीमत 10 लाख रुपये एक्स शोरूम रखी जा सकती है। यह कार छह एयरबैग और एडवांस्ड डाइवर असिस्टेंस सिस्टम के साथ मिलेगी। यह सिस्टम सेंसर पर चलता है, कार के आसपास किसी व्यक्ति या वाहन के ज्यादा नजदीक आने पर अलर्ट जारी करता है। ये अलर्ट ऑडियो और वीडियो दोनों तरह का होता है, यह हादसों से बचाव में मददगार है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार में हिल होल्ड कंट्रोल का ऑप्शन मिलेगा। इस सिस्टम से ढलान और पहाड़ों पर कार को कंट्रोल करने में आसानी होती है। इसमें सात सीट का ऑप्शन भी मिल सकता है। कार में अट्रैक्टिव ग्रिल और बड़ा लेग स्पेस मिलेगा।

पैनारोमिक सनरूफ और 17 इंच के अलॉय व्हील

यह कार अपने प्राइस और लुक्स में Mahindra XUV 3XO को टक्कर देगी। इसमें 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है। कार के टॉप मॉडल में पैनारोमिक सनरूफ और 360 डिग्री कैमरा आता है। पैनारोमिक सनरूफ सामान्य रूप से थोड़ी बड़ी होती है। कार में 17 इंच के अलॉय व्हील और 10.25 इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह हाई कम्फर्ट कार मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन में ऑफर की जाती है। इसमें सेफ्टी के लिए हिल होल्ड कंट्रोल और छह एयरबैग मिलते हैं। यह कार शुरुआती कीमत 7.49 लाख रुपए एक्स शोरूम में आती है। कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम मिलता और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल का फीचर दिया है, दोनों कार को तेज स्पीड पर कंट्रोल करने में मदद करता हैं।

ये भी पढ़ें: 17 जुलाई को लॉन्च होगी ये बिग साइज SUV, टोयोटा की Innova और Fortuner को देगी टक्कर

ये भी पढ़ें: Hyundai I40 हैचबैक कार, Fronx से कैसे अलग? 45 लीटर का फ्यूल टैंक और 16 इंच के अलॉय व्हील

ये भी पढ़ें: Tata Nexon EV को टक्कर देने आई VinFast VF E34, ड्राइविंग रेंज 318 Km और हाई क्लास फीचर्स

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो