whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मारुति की छोटी कारों का नहीं चला जादू, Wagonr से लेकर Swift की बिक्री में आई बड़ी गिरावट

मारुति सुजुकी की बिक्री भारत में लगातार गिर रही है, पिछले महीने की सेल्स रिपोर्ट के मुताबिक ग्राहक छोटी कारों की खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। Alto से लेकर Swift की बिक्री की गिर गई है।
03:08 PM Jun 01, 2024 IST | Bani Kalra
मारुति की छोटी कारों का नहीं चला जादू  wagonr से लेकर swift की बिक्री में आई बड़ी गिरावट

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी मई महीने की सभी कारों की बिक्री के नतीजे जारी कर दिए हैं। इस साल अप्रैल महीने में मारुति की कारों की बिक्री खराब रही थी जबकि इस बार मई महीने में भी छोटी कारों का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। नई स्विफ्ट भी कंपनी की बिक्री को बूस्ट नहीं के सकी। लगातार गिरती की वजह से सेफ्टी एक बड़ा कारण है। क्योंकि मारुति की कारें सेफ्टी के मामले सबसे कमजोर रहती हैं। आइये जानते हैं आखिर कितनी गिरावट आई है बिक्री में..

मारुति सुज़ुकी की 8 कारों की बिक्री में गिरावट

मारुति Alto, S-Presso की बिक्री एक बार फिर से गिर गई है। पिछले महीने (May 2024) कंपनी ने इन दोनों कारों की 9,902 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि बीते साल कंपनी ने 12,236 यूनिट्स की बिक्री की थी। इसके अलावा Baleno, Celerio, Dzire, Ignis, Swift और WagonR की बिक्री भी पिछले महीने काफी खराब रही। इस दौरान कंपनी ने  इन सभी कारों की कुल 68,206 यूनिट्स की बिक्री हुई. जबकि बीते साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 71,419 यूनिट्स की बिकी का रहा था।

नई स्विफ्ट का नहीं चला जादू

मारुति सुजुकी ने हाल ही में नई स्विफ्ट को भारत में लॉन्च किया। स्विफ्ट की कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होती है और एक लीटर में यह कार 26km की माइलेज देती है। लेकिन  नई स्विफ्ट भी कंपनी की बिक्री को बढ़ाने में असफल रही है। वैसे देखा जाए तो इस बार नई कार का जादू नहीं चला।

इंजन और माइलेज

नई स्विफ्ट में नया Z सीरिज का पेट्रोल इंजन लगा है जो 82hp की पावर और 112 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।  यह इंजन हर तरह की ड्राइविंग कंडीशन में बेहतर प्रदर्शन करने की क्षमता रखता है। इतना ही नहीं अब इस इंजन से 14% ज्यादा माइलेज भी मिलेगी। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस है।

माइलेज की बात करें तो यह मैन्युअल गियरबॉक्स पर 24.8kmpl की माइलेज और AMT पर 25.75 kmpl की माइलेज ऑफर करती है। सेफ्टी के लिए नई स्विफ्ट के सभी वेरिएंट में 6 एयरबैग्स, 3 पॉइंट सीट बेल्ट, हिल होल्ड कंट्रोल, ESC, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD जैसे फीचर्स लगे हैं।

यह भी पढ़ें: 50 Kmpl की माइलेज वाले इस स्कूटर की हुई ताबड़तोड़ बिक्री,आधे से ज्यादा बाजार पर कब्जा

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो