whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

34km की माइलेज, 4 लाख से कम कीमत, लेकिन धड़ाम से गिरी Maruti की इन कारों की बिक्री

Maruti Suzuki की छोटी कारों की बिक्री लगातार गिर रही है। अब इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं। लेकीन मारुति की प्रीमियम कारों की बिक्री काफी अच्छी रही है, साथ ही SUVs की बिक्री में भी ग्रोथ देखने को मिली है।
08:36 PM Jul 04, 2024 IST | Bani Kalra
34km की माइलेज  4 लाख से कम कीमत  लेकिन धड़ाम से गिरी maruti की इन कारों की बिक्री

Maruti Suzuki की एंट्री लेवल कारों की बिक्री कुछ साल पहले तक सबसे ज्यादा हुआ करती थी। कंपनी हर महीने 25,000 यूनिट्स बेच देती थी,लेकिन अब 10 हजार यूनिट्स भी बेच पाना भारी पड़ रहा है। मारुति ने जून महीने की सेल्स रिपोर्ट जारी कर दी है। Alto 10 और S-Presso की बिक्री ने इस बार भी काफी निराश किया है। इन दोनों कारों की बिक्री एक बार फिर गिर गई है। इससे पहले भी इन दोनों कारों की कमजोर बिक्री ने निराश किया था। आइये जानते लगातार गिर रही बिक्री के पीछे क्या कारण है?

लगातार गिर रही है बिक्री 

पिछले महीने  इन दोनों कारों की 9,395 यूनिट्स की बिक्री की थी जबकि इसी साल मई में कंपनी ने इनकी 9,902 यूनिट्स की बिक्री की थी इसके अलावा इसी साल अप्रैल में ओपिछले साल जून महीने में ही कंपनी ने 14,054 की बिक्री की थी।लगातार बिक्री गिरने से मारुति सुजुकी सोचने पर मजबूर हो गई, इसके लिए कंपनी ने डिस्काउंट भी ऑफर किया है।

अप्रैल 202411,519 यूनिट्स बिकी
मई 20249,902 यूनिट्स बिकी
जून 20249,395 यूनिट्स बिकी

क्यों गिर रही है बिक्री

Maruti Alto और S-PRESSO, ये दोनों ही बजट कारें हैं। जब से सरकार की तरफ एयरबैग्स और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स अनिवार्य हुए हैं, तब से इनकी कीमतें काफी बढ़ गई हैं। अब जिस कीमत में ये कारें आती हैं उस बजट में आपके पास कई ऑप्शन मिल जाते हैं। इतना ही नहीं थोड़े पैसे और डाल कर ग्राहक SUV की तरफ शिफ्ट हो जाते हैं। यानि मारुति की ये दोनों  कारें अब आम-आदमी की पहुंच से दूर हो हो चुकी हैं।

Car SpecificationsMaruti S-PressoMaruti Alto K10
Price4.26 Lakh onwards3.99 Lakh onwards
Mileage24.12 to 32.73 kmpl24.39 to 33.85 kmpl
Engine999 cc998 cc
Safety1 Star (Global NCAP)2 Star (Global NCAP)
Fuel TypePetrol & CNGPetrol & CNG
TransmissionManual & AutomaticManual & Automatic
Seating Capacity5 Seater5 Seater

Maruti S-Presso

Maruti ALTO K10 के फीचर्स

मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 एक बढ़िया कार है। इसका इंजन न सिफ छोटा है बल्कि बेहद किफायती भी है। लेकिन इस कार का डिजाइन निराश करता है।  इसके अलावा  इसके इंटीरियर में नयापन नहीं है। इसमें स्पेस आपको अच्छा मिल जाता है। परफॉरमेंस के लिए कार में 1.0L का पेट्रोल इंजन लगा है।

यह मैन्युअल और AMT (AGS)गियरबॉक्स से लैस है। एक लीटर में यह कार 24.90 किलोमीटर की माइलेज ऑफर करती है। इसमें 5 लोग बैठ सकते हैं। सेफ्टी के लिए कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD और एयरबैग्स मिलते हैं। Alto K10 की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

Maruti S-PRESSO

मारुति सुजुकी S-PRESSO की परफॉरमेंस और ड्राइविंग मजेदार है। इसका डिजाइन और इंटीरियर अच्छा है। इसमें स्पेस आपको अच्छा मिल जाता है। इसमें 5 लोग बैठ सकते हैं। परफॉरमेंस के लिए इस कार में 1.0L का पेट्रोल इंजन लगा है।

यह मैन्युअल और AMT (AGS)गियरबॉक्स से लैस है। एक लीटर में यह कार 25.30 किलोमीटर की माइलेज ऑफर करती है। सेफ्टी के लिए कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD और एयरबैग्स मिलते हैं।Maruti S-PRESSO दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 4.21 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: अब नहीं रहेगी कारों में कम माइलेज की टेंशन! हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के आ रही हैं ये कारें

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो