Advertisement

माइलेज की टेंशन खत्म करने आ रही हैं ये शानदार Strong हाइब्रिड कारें, लिस्ट में Maruti-Kia शामिल

Hybrid cars: कम माइलेज की टेंशन को दूर करने के लिए अब भारत में आने वाला समय हाइब्रिड कारों का होगा। फिलहाल तो ऑप्शन कम हैं लेकिन जल्दी ही कई मॉडल आपको देखने को मिलेंगे।

featuredImage

Upcoming hybrid cars: भारत में इस समय इलेक्ट्रिक कारों को लेकर बाजार काफी गर्म है। नए नए मॉडल के आने से ग्राहकों ने भी EVs को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। लेकिन EVs अभी भी काफी लोगों की पहुंच से दूर है। अब ऐसे में हाइब्रिड कारें ही एक मात्र ऐसी टेक्नोलॉजी है जो न सिर्फ किफायती है बल्कि वैल्यू फॉर मनी है। अब लो एंट्री लेकर कार की जगह प्रीमियम कार पर शिफ्ट हो रहे हैं।

पिछले कुछ सालों में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी कारों में तेजी से पॉपुलर हो रही है। इस टेक्नोलॉजी की मदद से माइलेज से लेकर परफॉरमेंस पर अच्छा फर्क पड़ता है। इस समय टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस, टोयोटा हाइडर, मारुति ग्रैंड विटारा और होंडा सिटी हाइब्रिड ने कार बाजार में एंट्री ली थी। इस साल भी कुछ नई हाइब्रिड कारें लॉन्च होने जा रही हैं.. आइये जानते हैं ...

Kia Clavis (हाइब्रिड)

किआ मोटर्स अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Clavis को हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ इस साल फेस्टिव सीजन में लॉन्च करने जा रही है। नया मॉडल दो इंजन ऑप्शन में आ सकता है। यह Sonet और Seltos के बीच का मॉडल होगी। खास बात ये है कि नई  Clavis कंपनी की पहली हाइब्रिड कार होगी यह Boxy डिजाइन में आएगी लेकिन इसमें स्पेस काफी अच्छा मिल सकता है। इसमें 5 लोगों के बैठने की जगह मिलेगी।

इस कार में पैनोरमिक सनरूफ फीचर को शामिल किया जायेगा। इसके अलावा इसमें 360 डिग्री कैमरा सेटअप, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD और 6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। नई Kia Clavis की कीमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

Maruti Swift और Dzire  में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी

नई स्विफ्ट अब हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ बाजार में दस्तक दे सकती है। इसमें  माइल्ड-हाइब्रिड और स्ट्रोंग हाइब्रिड ऑप्शन मिल सकता है। इस साल टोक्यो मोटर शो में हाइब्रिड सेटअप के साथ स्विफ्ट में पेश किया था। इंजन की बात करें तो स्विफ्ट में नया 1.2-लीटर Z12E इंजन पेश किया है जो 80 bhp और 108 Nm का टॉर्क देता है। हाइब्रिड सेटअप अपने DC सिंक्रोनस मोटर की मदद से इस इंजन को 3bhp और 60 Nm का टॉर्क ज्यादा मिलता है।

माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट एक लीटर में 24.5 किलोमीटर तक की माइलेज ऑफर करता है। भारत में मौजूदा स्विफ्ट को माइल्डहाइब्रिड टेक्नोलॉजी साथ इस साल फेस्टिव सीजन तक लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी अपनी नई डिजायर को भी लॉन्च करेगी। नया मॉडल हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगा इसमें डिग्री कैमरा और 6 एयरबैग जैसे फीचर्स होंगे।

यह भी पढ़ें: 2351 रुपये महीना देकर घर लाएं Honda Activa, साथ में मिलेगा 5000 का कैशबैक

Open in App
Tags :