whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

इस सस्ती 7 सीटर कार का देश हुआ दीवाना, बिक्री में बनी No.1, इनोवा, बोलेरो को छोड़ा पीछे

मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) ने बिक्री के मामले में स्कॉर्पियो, इनोवा, बोलोरो, किआ कारेन्स और रेनो ट्राइबर को पीछे छोड़ दिया है। बिक्री के मामले में यह तेजी से ग्रोथ कर रही है।
08:33 AM Oct 24, 2024 IST | Bani Kalra
इस सस्ती 7 सीटर कार का देश हुआ दीवाना  बिक्री में बनी no 1  इनोवा  बोलेरो को छोड़ा पीछे

Best Selling 7 seater Car:  पिछले कुछ सालों से भारत में 7 सीटर कारों की बिक्री में लगातार ग्रोथ देखने को मिल रही है। इस ग्रोथ का सबसे बड़ा कारण है कीमत का कम होना। इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी अर्टिगा, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, किआ कारेन्स और रेनो ट्राइबर जैसी गाड़ियां बाजार में हैं। लेकिन देश में सबसे ज्यादा मारुति सुजुकी अर्टिगा को खूब पसंद किया जा रहा है। लगातार अर्टिगा बिक्री के मामले में सबको पीछे छोड़ रही है। इतना ही नहीं पिछले 6 महीने में भी मारुति सुजुकी की ये कार बिक्री के मामले में टॉप पोजीशन पर रही है।

Advertisement

टॉप पर मारुति सुजुकी Ertiga

Maruti Ertiga की पिछले महीने (सितम्बर 2024) में 17,441 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि पिछले साल सितम्बर महीने में ही कंपनी ने इसकी 13,528 यूनिट्स की बिक्री की। पिछले साल की तुलना में इस बार बेहतर बिक्री देखने को मिली है। इसी साल अगस्त में कंपनी में Ertiga की 18,580 यूनिट्स की बिक्री की बिक्री के मामले में Ertiga ने इनोवा, बोलोरो, किआ कारेन्स , रेनो ट्राइबर, हुंडई क्रेटा और महिंद्रा स्कार्पियो को भी पीछे छोड़ दिया है।

क्रेटा की पिछले महीने 15,902 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि स्कार्पियो की 14,438 यूनिट्स की बिक्री हुई। इस बार यूटिलिटी सेगमेंट में Ertiga ने बिक्री के मामले में बाजी मार ली है। 7 सीटर कार सेगमेंट में Kia Carens और Renault Triber, बिक्री के मामले में कमजोर साबित हुई हैं। टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट से ये बाहर हैं।

Advertisement

Maruti Ertiga

Advertisement

यह भी पढ़ें: सिर्फ 1888 रुपये की EMI पर घर लाएं Royal Enfield Hunter 350, दिवाली पर आया सबसे सस्ता प्लान

6 महीने में Ertiga सबसे ज्यादा बिकी

 पिछले 6 महीनों (April-September 2024) की बिक्री पर  भी अगर नजर डालें तो Ertiga की 95,061 यूनिट्स की बिक्री हुई। ऐसे में एक बार इस गाड़ी ने टोयोटा इनोवा को कफी पीछे छोड़ दिया है। इस दौरान इनोवा की कुल 51,751 यूनिट्स की बिक्री हुई। जबकि महिंद्रा बोलेरो की 46,532 यूनिट्स की बिक्री हुई। वहीं Kia Carens की बिक्री भी बहुत अच्छी नहीं रही है। पिछले 6 महीने में इस गाड़ी की 33,575 यूनिट्स की बिक्री हुई है।

Maruti Ertiga MUV car

यह भी पढ़ें: SUV खरीदने का सपना होगा पूरा! 5.99 लाख में मिल रही हैं ये 3 शानदार SUV

Maruti Ertiga: इंजन और माइलेज

इंजन की बात करें तो मारुति सुजुकी अर्टिगा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है, जो 102 bhp की पावर और 136.8Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है।  इसमें CNG  का भी ऑप्शन मिलता है। पेट्रोल मोड पर यह 20.51kmpl की माइलेज देती है जबकि CNG पर 26 km/kg की माइलेज देती है। अर्टिगा की कीमत 8.69 लाख रुपये से शुरू होती है।

सेफ्टी के मामले में कमजोर है अर्टिगा

मारुति अर्टिगा के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें  एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, ड्यूल एयरबैग्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर, लोड लिमिटर और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। लेकिन यह फैमिली के लिए बिलकुल भी सेफ नहीं है। हाल ही में हुए ग्लोबल एनकैप टेस्ट में अर्टिगा को सिर्फ एक-स्टार रेटिंग मिली है।इस टेस्ट में अर्टिगा को एडल्ट सेफ्टी   के लिए 1 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 2 स्टार की रेटिंग मिली है। ये क्रैश टेस्ट सेफर कार्स फॉर अफ्रीका कैंपेन के तहत किया गया।

यह भी पढ़ें:  टैक्स फ्री होने के बाद Tata Punch पर होगी कितनी बचत? इस दिवाली पर उठाएं फायदा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो