चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

550km की रेंज के साथ मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार जल्द होगी लॉन्च, इतनी होगी कीमत

Maruti Upcoming EV: मारुति सुजुकी अब इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री करने के लिए तैयार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को नए फाईनेंशियल ईयर 2024-2025 में लॉन्च कर सकती है।
01:06 PM Mar 27, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Maruti Suzuki eVX:  देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अब इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री करने के लिए तैयार है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को नए फाईनेंशियल ईयर 2024-2025 में लॉन्च कर सकती है। इस नए मॉडल को  कंपनी अपने प्रीमियम आउटलेट, NEXA के जरिये सेल करेगी।

Advertisement

नई eVX में 60 kWh lithium-ion बैटरी पैक मिलेगा जो फुल चार्ज में 550 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेगी। कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार का निर्माण हसनपुर, गुजरात प्लांट में करेगी। काफी लम्बे समय से इस कार को लेकर खबरें आ रही हैं। Maruti eVX का सीधा मुकाबला MG ZS EV, Mahindra XUV400 और Hyundai Kona से होगा।

प्रीमियम सेगमेंट में आएगी नई eVX

मारुति सुजुकी अपनी किफायती और सस्ती कारों के लिए देश में विख्यात है। लेकिन इलेक्ट्रिक कार बाजार में कंपनी प्रीमियम मॉडल लाएगी। मारुति सुजुकी पहले ही eVX से पर्दा उठा चुकी है। लेकिन इस बार नए EV मॉडल को फिर से डिजाइन किया जाएगा। अपने एक बयान में मारुति सुजुकी ने बताया कि अगले 7-8 साल में हमारे 6 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च होंगे

नए प्लेटफ़ॉर्म पर आयेगी मारुति सुजुकी eVX

Maruti eVX को नए प्लेटफ़ॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसका साइज़ कॉम्पैक्ट होगा लेकिन स्पेस काफी अच्छा रखा जायेगा। यह एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जिसकी लंबाई 4.3 मीटर, चौड़ाई 1.8 मीटर, ऊंचाई 1.6 मीटर और व्हीलबेस 2.7 मीटर के आस-पास रह सकता है।

Advertisement

कितनी होगी कीमत ?

Maruti eVX की कीमत के बारे में कंपनी की तरफ से कोई भी जानकारी नहीं मिली है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे 20 से 22 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। सेफ्टी के लिए इस गाड़ी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग्स, 60-डिग्री कैमरा, और ADAS जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।

दो बैटरी पैक ऑप्शन

ताजा जानकारी के मुताबिक मारुति सुजुकी नई eVX को 48kWh और 60kWh बैटरी पैक के साथ पेश कर सकती है जिनसे क्रमशः 400 किलोमीटर और 550  किलोमीटर की रेंज मिलेगी। यानी ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से मॉडल चुन सकते हैं।

 

 

Advertisement
Tags :
Maruti EVX
Advertisement
Advertisement