whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

1 लीटर में 35km, हाइब्रिड इंजन, आ रही है Maruti Suzuki की नई SUV

Maruti भारत में Fronx facelift को भारत में लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। इस बार इसमें काफी जबरदस्त मिलेगी क्योंकि इसे एडवांस हाइब्रिड सेटअप के साथ लाया जाएगा।
06:00 AM Oct 28, 2024 IST | Bani Kalra
1 लीटर में 35km  हाइब्रिड इंजन  आ रही है maruti suzuki की नई suv

Maruti Suzuki Fronx facelift: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने जब नई Fronx को पहली बार भारत में लॉन्च (2023 Auto Expo)किया था तब शायद मारुति को भी पता नहीं होगा कि उसकी यह कार ग्राहकों के दिलों पर राज करेगी। लॉन्च से लेकर अब तक इस किफायती SUV को 2 लाख से ज्यादा ग्राहक मिल चुके हैं। अब खबर आ रही है कि Fronx facelift को भारत में लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। इस बार इसमें काफी जबरदस्त मिलेगी क्योंकि इसे एडवांस हाइब्रिड सेटअप के साथ लाया जाएगा।

Advertisement

Hybrid Engine के साथ नई Maruti Fronx

मारुति सुजुकी और टोयोटा भविष्य में इलेक्ट्रिक कारो से ज्यादा हाइब्रिड कारों पर फोकस करने में लगी है। इतना ही नहीं अब मारुति सुजुकी अपनी पॉपुलर एसयूवी फ्रोंक्स का फेसलिफ्ट मॉडल लेकर आ रही है। भारत में इसे सबसे पहले हाइब्रिड इंजन मिलेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकी Fronx को स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ 2025 की शुरुआत में पेश करेगी। माना जा रहा है कि नये को अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो 2025 में लॉन्च करेगी।

Advertisement

Advertisement

शानदार माइलेज मिलेगी

नई Maruti Fronx में हाइब्रिड इंजन दिया जाएगा तो बेहतर माइलेज मिलेगी। माना जा रहा है कि इस पावरट्रेन के साथ नई Fronx Facelift से 35 किलोमीटर प्रति लीटर से ज्यादा की माइलेज मिल सकती है। अगर ऐसा हुआ तो Fronx बन जायेगी देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कॉम्पैक्ट SUV बन जाएगी। वैसे भी भारत में सबसे ज्यादा वो कारें पसंद की जाती हैं जो बेहतर माइलेज देती हैं।

यह भी पढ़ें: धनतेरस पर नई कार की डिलीवरी लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

2025 Maruti Suzuki का प्लान

मारुति सुजुकी 2025 की शुरुआत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के रूप में नई eVX को पेश करेगी। 2026 में कंपनी हाइब्रिड नेक्स्ट-जेन बलेनो, कॉम्पैक्ट एमपीवी और 2027 तक ऑल न्यू स्विफ्ट हाइब्रिड पेश करने की योजना बनाई है।

Fronx लगातार हो रही है बिक्री

Fronx के लॉन्च होते ही 10 महीने से भी कम समय में इस कार की 1 लाख यूनिट की बिक्री हो गई थी। यह मारुति सुजुकी फ्रोंक्स सबसे तेजी से बिकने वाली एसयूवी बन गई है।  इसकें 17 महीनों के अंदर 2 लाख का आंकड़ा पार किया। भारतीय बजार में अपार सफलता के साथ फ्रॉन्क्स ने अफ्रीका और लैटिन अमेरिकी बाजार में भी अपने पैर जमाने शुरू कर दिए हैं। नई हाइब्रिड फ्रोंस की कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा रहने वाली है।

भारत में Fronx क्यों इतना बिकती है ?

मारुति सुज़ुकी फ्रोंक्स की सबसे बड़ी खूबी इसका डिजाइन है।  इस आप मारुति सुजुकी की अब तक की सबसे स्टाइलिश SUV कह सकते हैं। इतना ही नहीं इसका इंटीरियर भी काफी स्टाइलिश है। इसमें कई अच्छे फीचर्स भी दिए गये हैं। कार की सबसे सीटें भी सोर्स और थोड़ा स्पोर्टी हैं। और आखिर में फ्रोंक्स के बिकने की एक और बड़ी वजह है इसकी परफॉरमेंस...सिटी-हाईवे पर यह कार जमकर चलती है। यही सब वो कारण है जिसकी वजह से इस कार को भारत में खूब पसंद की जा रही है। उम्मीद है जब इस नया मॉडल लॉन्च होगा तो ग्राहकों को कितना पसंद आयएगा

यह भी पढ़ें: Tata Punch CNG Vs Nexon CNG: दोनों में से कौन सी सीएनजी कार चुनें

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो