होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Swift इंजन के साथ लॉन्च होंगी Maruti की 2 नई कारें, 4 नवंबर को उठेगा पर्दा!

Upcoming cars: अगर आप मारुति सुजुकी की नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो थोडा सा इन्तजार आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। इस समय कंपनी अपनी नई डिजायर और फेसलिफ्ट फ्रोंक्स एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है।
12:00 PM Oct 14, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Maruti Suzuki Upcoming cars: मारुति सुजुकी इस समय अपनी दो नई कारों को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हम बात कर रहे हैं फेसलिफ्ट डिजायर (Dzire) और फ्रोंक्स (Fronx) के बारे में। ये दोनों ही कारें अपने-अपने सेगमेंट में बेहद पॉपुलर हैं साथ ही इनकी बिक्री भी काफी बढ़िया रहती है। 4 नवंबर को नई डिजायर फेसलिफ्ट से पर्दा उठेगा। जबकि फ्रोंक्स को इस साल के अंत तक या फिर अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है।

Advertisement

Maruti Dzire Facelift:डिजाइन लेकर इंजन में बड़े बदलाव

कॉम्पैक्ट सेडान कार सेगमेंट में मारुति सुजुकी अब नई डिजायर फेसलिफ्ट (Maruti Suzuki Dzire) को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी की तरफ से नई डिजायर के लॉन्च को लेकर अभी तक कोई जानकारी तो नहीं मिली है लेकिन सोर्स के मुताबिक 4 नवंबर को डिजायर से पर्दा उठ सकता है।फेसलिफ्ट डिजायर के बाहरी डिजाइन से लेकर इंटीरियर तक में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। नई डिजायर को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है।

खास बात ये है कि इस बार डिजायर में एक दम नया इंजन मिलेगा। नई डिजायर में मारुति अपना नया Z-Series का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन ही लगाएगी। यही इंजन नई  Swift Facelift  को भी पावर देता है। 1.2 लीटर वाला ये इंजन करीब 82 PS की पावर और 112 Nm का टॉर्क जनरेट करता है और यह 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस है।

Advertisement

लेकिन डिजायर में पावर और टॉर्क में बदलाव किये जा सकते हैं। एक लीटर पेट्रोल में यह इंजन 25-26 km की माइलेज ऑफर कर सकता है। इस समय मौजूदा डिजायर की एक्स-शोरूम कीमत 6.56 लाख रुपये से शुरू होती है, लेकिन फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत 20-25 हजार रुपये बढ़ सकती है।

Maruti Suzuki Fronx Facelift

फेसलिफ्ट डिजायर के बाद मारुति सुजुकी Fronx का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक नए मॉडल को इस साल के अंत तक या फिर अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। इस बार नई Fronx फेसलिफ्ट के हाइब्रिड वर्जन लाने की तैयारी की जा रही है। हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की वजह से कार की माइलेज में इजाफा होगा।

इसके अलावा इस कार में नया Z-Series का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिल सकता है। इसके अलावा इसमें  मैन्युअल और  AMT गियरबॉक्स  का ऑप्शन मिलेगा। इसके डिजाइन और फीचर्स को अपडेट किया जाएगा। मौजूदा Fronx की कीमत 7.51 लाख रुपये से शुरू होती है, लेकिन नए मॉडल की कीमत थोड़ी ज्यादा रहने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: Skoda की सस्ती SUV लॉन्च के लिए तैयार! ब्रेजा, नेक्सॉन और वेन्यू से होगा आमना-सामना

Open in App
Advertisement
Tags :
Maruti SuzukiMaruti Suzuki Upcoming Cars
Advertisement
Advertisement