होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

MG Windsor EV में वाकई मिलेगा बिजनेस क्लास वाला मजा? खरीदने से पहले जानें

MG Windsor EV: नई एमजी विंडसर ईवी को आप एसयूवी या एमपीवी कुछ भी कह सकते हैं। इसका डिजाइन न सिर्फ हटकर है बल्कि इम्प्रेस भी करता है। इसमें 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के EBD, ईएसपी, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, एलईडी कॉर्नरिंग और सभी चार टायरों में डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है।
05:55 AM Sep 25, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

MG Windsor EV Review: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। EV सेक्टर को  को मजबूत करने के लिए कंपनियां और सरकार दोनों ही तेजी से काम कर रही हैं। हाल ही में JSW MG Motor ने भारत में अपनी नई Windsor EV को सिर्फ 9.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है।

Advertisement

हालांकि, इसमें बैटरी की कीमत को अलग रखा गया है। जबकि बैटरी के साथ इसकी एक्स-शो रूम कीमत 13.50 लाख रुपये रखी है। नई Windsor EV के बारे में लगभग सभी जानकारियां हम आपको दे ही चुके हैं लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं आखिर ऐसी है इसकी परफॉरमेंस और क्या यह वाकई बिजनेस क्लास वाला आराम ऑफर करने में सफल हुई या नहीं ? आइये जानते हैं...

डिजाइन और फील

नई एमजी विंडसर ईवी  को आप एसयूवी या एमपीवी कुछ भी कह सकते हैं। इसका डिजाइन न सिर्फ हटकर है बल्कि इम्प्रेस भी करता है। इसके फ्रंट में LED हेडलाइट्स जो बम्पर पर नीचे की ओर दी गई है। सामने एमजी लोगो भी इलुमिनेटेड है। साइड से इसका डिजाइन बेहतर नज़र आता है। विंडसर ईवी में आपको बड़ी सी मून रूफ देखने को मिलती है जो रात में और भी बेहतर नजर आती है जब खुला आसमान हो। इसके अलावा विंडसर ईवी में सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं इसमें लगे 18-इंच के डायमंड-कट एलॉय व्हील्स, लेकिन इनका डिजाइन थोड़ा बेसिक है जिन्हें और बेहतर तराशा जा सकता था।

Advertisement

इस गाड़ी किनारों पर रनिंग स्ट्रिप सहित क्रोम ट्रिम देखने को मिलती हैं और ये ट्रिम्स पीछे की ओर जुड़ते हैं जिसकी वजह से गाड़ी का डिजाइन प्रीमियम नजर आता है। लेफ्ट व्हील के ऊपर चार्जिंग पोर्ट दिया है। विंडसर ईवी का रियर प्रोफाइल भी देखने लायक है। यहां कनेक्टेड LED टेललाइट्स में देखा जा सकता है। यहां रुफ स्पॉइलर और ग्लास एंटीना दिया गया है। नीचे की ओर आपको MG बैज और Windsor EV बैजिंग मिलेगी। इसके बूट में 604 लीटर का स्पेस मिलता है जहां आप काफी सामान रख सकते हैं।

इंटीरियर और स्पेस

सबसे पहले बात करते हैं स्पेस कि तो नई एमजी विंडसर ईवी में स्पेस की कोई कमी नहीं है, 5 लोग इस कार में बड़े ही आराम से सफ़र कर सकते हैं। डैशबोर्ड अक डिजाइन अप-मार्केट है। केबिन में सॉफ्ट-टच प्रीमियम क्वालिटी वाला प्लास्टिक फील किया जा सकता है। यहां पर गोल्ड हाइलाइट्स इसे बेहतर प्रीमियम लुक देने में मदद करती है। इस कार में बड़े साइज़ वाले फ्रंट आर्मरेस्ट सेक्शन पर वुड फिनिश है। कार में  8.8-इंच ड्राइवर डिस्प्ले दिया गया है जिसमें कई जानकारी देखने को मिलती है।

डैशबोर्ड के सेंटर में एक क्लास-लीडिंग 15.6-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करता है। यह डिस्प्ले बेहद रिच और कलरफुल है। म्यूजिक लवर्स के लिए इसमें इन्फिनिटी का 9-स्पीकर ऑडियो सिस्टम दिया गया है और इसका साउंड आपका मन मोह लेगा। MG Windsor के फ्रंट में वेंटिलेटेड सीटें हैं और ड्राइवर सीट 6-वे पावर एडजस्टमेंट के साथ आती है। ड्राइवर के आर्मरेस्ट के नीचे एक स्टोरेज एरिया है।

रियर सीट पर बैठने वालों को शानदार स्पेस मिलेगा। सीट को 135 डिग्री तक रिक्लाइन किया जा सकता है। आगे और पीछे दोनों आर्मरेस्ट पर कपहोल्डर हैं। पीछे बैठने वालों के जबरदस्त स्पेस दिया है और आप आराम से बैठ सकते हैं.. यहां AC वेंट और फ़ोन चार्जिंग के पोर्ट्स मिलते हैं।

सेफ्टी फीचर्स

MG ने नई विंडसर में 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के EBD, ईएसपी, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, एलईडी कॉर्नरिंग और सभी चार टायरों में डिस्क ब्रेक  की सुविधा मिलती है।

बैटरी, रेंज और परफॉरमेंस

नई विंडसर ईवी में एक सिंगल PMSM मोटर का उपयोग किया है जिससे 134bhp और 200Nm का टॉर्क मिलता है। इसे सिंगल-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के जरिये आगे के व्हील्स तक भेजा जाता है। मोटर 38kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से पावर लेती है और फुल चार्ज में यह 331 किलोमीटर की रेंज का दावा किया गया है।

विंडसर में लगी बैटरी पैक 45kW फास्ट DC चार्जिंग को सपोर्ट करता है, जिसकी मदद से 55 मिनट में 0-80% चार्ज हो जाती है। इसके अलावा 3.3kW और 7.4kW AC चार्जर के साथ चार्जिंग का समय 13.8 घंटे और 6.5 घंटे का समय लगता है।

MG Motor ने JSW के साथ मिलकर विंडसर ईवी पहला वाहन है। इस गाड़ी को सिटी से लेकर हाईवे पर ड्राइव करके मज़ा आता है। यह फ़ास्ट है। इसकी हैंडलिंग और राइड क्वालिटी मजेदार है। यह तेजी से 0-100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ लेती है। लम्बी दूरी के लिए यह परफेक्ट कार साबित हो सकती है। इसकी सीट बेहद आरामदायक है।

करीब 100किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद भी इसमें थकान नहीं होती। यह बिना बैटरी और बैटरी के साथ आती है, यह एक  बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार है जिसे बैटरी के साथ ही खरीदने की सलाह हम देंगे।  इसकी एक्स-शोरूम कीमत 13.5 लाख रुपये से लेकर 15.50 लाख रुपये तक है। पहली EV और 2nd EV के रूप में भी यह एक अच्छा ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें: MG का कमाल! महज 4.99 लाख में आई Comet EV, फुल चार्ज में चलेगी 230 किलोमीटर

Open in App
Advertisement
Tags :
MG Windsor EVMG Windsor EV Review
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो