whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मानसून से पहले अपनी बाइक में करवा लें काम, नहीं होना पड़ेगा ब्रेकडाउन का शिकार

Monsoon bike care: मानसून आने वाला है ऐसे में बाइक राइड करने में काफी दिक्कतें आती हैं। अक्सर बारिश में बाइक ब्रेक डाउन का शिकार हो जाती हैं। लेकिन अगर मानसून से पहले आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें तो आप भी मानसून में बाइक की राइड का मज़ा ले पाएंगे।
09:13 AM Jun 11, 2024 IST | Bani Kalra
मानसून से पहले अपनी बाइक में करवा लें काम  नहीं होना पड़ेगा ब्रेकडाउन का शिकार

Monsoo bike riding tips: देश में मानसून आने वाला है। ऐसे में बाइक (मोटरसाइकिल) की सवारी थोड़ी मुश्किल भरी हो जाती है। लेकिन मानसून से पहले अगर आप अपनी बाइक की थोड़ी-देखभाल कर लें और कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें तो आपको बारिश में बाइक राइड करते समय कोई दिक्कत नहीं आएगी और आप सुरक्षित अपनी मंजिल पहुंच सकते हैं। आइये जानते हैं मानसून से पहले किन-किन बातों का रखें ध्यान और साथ ही जानें क्या करें क्या न करें...

टायरों की कंडीशन चेक करें

मानसून से पहले अपनी बाइक के दोनों टायरों को ठीक से चेक कर लें क्योंकि सड़क से सीधा संपर्क इनका ही होता है। आमतौर पर  टायरों को 5 साल के भीतर बदला जाना ही बेहतर होता है। अगर टायर्स  घिस गये हो तो उन्हें तुरंत बदल लें। टायर ट्रेड पर न नज़र डालने अगर ये खत्म हो रहे हो तो इन्हें नजर अंदाज न करें क्योंकि सड़क पर ग्रिप इन्हीं से बनती है और इनका काम भी पानी को फैलाने के लिए होता है।

इस बात पर भी ध्यान दें कि अगर टायर की रबड़ सख्त/कठोर हो गई हो तो ये ठीक वैसे ही हैं जैसे गंजे टायर होते हैं। यदि टायर के साइडवॉल पर छोटी-छोटी दरारें नज़र आने लगे तो भी टायर को बदल लेना ही बेहतर होगा।

टायर प्रेशर

जो भी बाइक आप चला रहे हैं उसके दोनों टायरों में उतनी ही हवा भरवानी (PSI) चाहिए जितनी  कंपनी ने बताई है। टायरों में हवा कम या ज्यादा हुई तो इसका असर बाइक की परफॉरमेंस पर जरूर पड़ता है और माइलेज भी घट जाती है। हवा अगर कम हुई तो लोड इंजन पर आएगा और अगर हवा जरूरत से ज्यादा हुई तो ग्रिप कमजोर पड़ जाती है। अगर आपकी बाइक दिनभर में 50 किलोमीटर या इससे अधिक चलती है तो आपको हर तीसरे दिन टायरों में हवा जरूर चेक करवा लेनी चाहिए।

हेलमेट के वाईजर को चेक करें

मौसम कोई भी हो... बिना हेलमेट बाइक राइडर करना बेहद खतरनाक साबित होता है। हेलमेट हमारे सिर को पूरी सेफ्टी प्रदान करता है। इसलिए जब भी टू-व्हीलर चलाये तो हेलमेट जरूर पहनें। जरूरी बात ये है कि हेलमेट के वाईजर को भी ठीक से चेक करें। अगर वाईजर टूट गया हो या स्क्रैच  आ गये तो आपको इसे बदलवा देने चाहिए। अगर यह क्लियर होगा तो बारिश में बाइक चलाते समय आपको सब साफ़ नजर आएगा।

सर्विस करवा लें

मानसून से पहले बाइक की सर्विस बेहद जरूरी है। क्योंकि सर्विस करवाने से छोटी-मोटी कोई दिक्कत अगर हुई तो ठीक हो जायेंगी। सर्विस में इंजन Oil, एयर फ़िल्टर, चेनसेट और ब्रेक्स को ठीक करते हैं। कोई पार्ट अगर खराब हो गया हो तो उसे ठीक करवा लें या बदलवा लें।

हेडलाइट, इंडिकेटर्स और बैटरी करें चेक

सर्विस के दौरान अपनी बाइक की हेडलाइट जरूर चेक करवा लें अगर रोशनी कम लग रही है तो नया बल्ब लगवा दें। इंडिकेटर्स और टेललाइट को भी चेक करें। सात ही बाइक की बैटरी जरूर चेक करा लें। अगर आप इन छोटी- छोटी बातों का ध्यान रखते हैं तो इस मानसून को एन्जॉय कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: Tata Altroz Racer Vs Hyundai I20 N Line: किस कार का इंजन है ज्यादा दमदार ? जानें

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो