whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Most Unsafe cars: बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है ये 5 कारें, लेकिन हर महीने बिकती हैं जमकर

Unsafe Cars in India: अगर आप एक नई कार खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको सेफ्टी रेटिंग भी चेक करने की आपको जरूरत है। क्योंकि भारत में जो कारें सबसे ज्यादा बिक रही हैं वो ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में फ्लॉप हो चुकी हैं।
01:23 PM May 28, 2024 IST | Bani Kalra
most unsafe cars  बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है ये 5 कारें  लेकिन हर महीने बिकती हैं जमकर

Most Unsafe Cars in India: एक ज़माना था जब कारों की सेफ्टी को लेकर कोई सवाल नहीं करता था, लेकिन अब वक़्त बदल चुका और ग्राहक ऐसी कार पर पैसा इन्वेस्ट करता है जिसमें सेफ्टी सबसे पहले हो। यही वजह है कि पिछले कुछ सालों में टाटा मोटर्स की बिक्री एक दम से तेज हुई है।

वहीं सबसे ज्यादा कारें बेचने वाली मारुति सुजुकी की कारें आज भी सेफ्टी के नाम पर जीरो हैं। मारुति से लेकर हुंडई की जिन कारों की बिक्री सबसे ज्यादा होती है, दरअसल वो कारें  ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में फेल हो चुकी हैं। यहां हम आपको उन 5 कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो बिक्री में टॉप पर हैं लेकिन सेफ्टी में जोरो हैं।

Maruti Alto K10 (2 स्टार रेटिंग)

भारतीय कार बाजार में अब Alto K10 का क्रेज लगातार कम  होता जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह इसकी ज्यादा कीमत का होना और सेफ्टी में जीरो रेटिंग मिलना। इस कार में आप बिलकुल भी सेफ नहीं है। ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में इस कार को एडल्ट सेफ्टी में 2 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में जोरो रेटिंग मिली है। कार की कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

Maruti S-Presso (1 स्टार रेटिंग)

मारुति सुजुकी की माइक्रो एसयूवी S-Presso अपनी परफॉरमेंस और डिजाइन से आकर्षित तो करती है लेकिन इसमें भी आपको सेफ्टी नहीं मिलेगी। इस कार में सेफ्टी फीचर्स हैं लेकिन इसे ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में एडल्ट सेफ्टी में 1 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में जोरो रेटिंग मिली है। इस कार की कीमत 4.76 लाख रुपये से शुरू होती है।

Maruti Suzuki WagonR

Maruti Suzuki WagonR

Maruti WagonR (1 स्टार रेटिंग)

बिक्री में नंबर वन लेकिन सेफ्टी से फ्लॉप है मारुति वैगन-आर। इस कार को ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में एडल्ट सेफ्टी में 1 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में जोरो रेटिंग मिली है। कार में सेफ्टी फीचर्स दिए तो हैं लेकिन कमजोर बॉडी के चलते फीचर्स भी बचारे क्या ही करें। वैगनआर खरीदने से सेफ्टी रेटिग जरूर चेक करें। कार की कीमत 5.54 लाख रुपये से शुरू होती है।

Hyundai Grand i10 Nios (2 स्टार रेटिंग)

हुंडई ग्रैंड आई 10 का डिजाइन और कम्फर्ट लाजवाब है। सेफ्टी के लिए भी इसमें कई अच्छे फीचर्स मिलते हैं। लेकिन ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में इस कार को 2 स्टार रेटिंग मिली है। इस कार में स्पेस भी काफी इसमें क्वालिटी भी अच्छी है और यह चलाने में भी मजेदार है। कार की कीमत 5.92 लाख रुपये से शुरू होती है।

Renault Kwid EV will launch in 2025

Renault (2 स्टार रेटिंग)

क्विड अपने सेगमेंट की सबसे स्पोर्टी हैचबैक कार है। कार की परफॉरमेंस अच्छी है और इसमें स्पेस भी बढ़िया मिल जाता है। लेकिन इसे सेफ्टी रेटिंग में 2 स्टार रेटिंग मिलती है। कार की कीमत 4.70 लाख रुपये से शुरू होती है 

यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड से भी महंगे स्कूटर, कार जैसा मिलेगा आराम, लंबी दूरी पर नहीं होगी थकान!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो