होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

4 नवंबर को नई Maruti Dzire होगी लॉन्च, पुरानी से होगी कितनी अलग? जानें

New Dzire Launch: मारुति सुजुकी अब भारत में अपनी नई डिजायर को लॉन्च करने जा रही है, लगातर इस सेडान कार को लेकर खबरें आ रही हैं। इस बारे नए मॉडल में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।
02:59 PM Sep 28, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

New Maruti Dzire launches: कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की नई Dzire फेसलिफ्ट को भारत में 4 नवंबर को लॉन्च करने जा रही है । लगातार इस नए मॉडल को लेकर खबरें आ रही हैं। हर कोई इसके लॉन्च को लेकर उत्साहित है। इस बार नई डिजायर में कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स को जगह मिल सकती है। डिजायर मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट सेडान कार है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि मौजूदा डिजायर की तुलना में नई डिजायर कितनी अलग होगी।

Advertisement

मौजूदा डिजायर की तुलना में नई डिजायर कितनी अलग होगी!

नया इंजन, ज्यादा माइलेज

नई डिजायर मौजूदा डिजायर की तुलना में ज्यादा एडवांस और बेस्ट इन क्लास इंजन के साथ आएंगी। रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार नए मॉडल में नया Z-Series का 3 सिलेंडर इंजन मिलेगा जो करीब 82 hp और 112 Nm का टॉर्क ऑफर करेगा। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस होगा।

यही इंजन इस समय नई स्विफ्ट में भी लगा हुआ है।स्विफ्ट में यह इंजन 26kmpl की माइलेज ऑफर करता है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि यही इंजन डिजायर में लगने के बाद करीब 25km  से 27kmpl तक की माइलेज ऑफर कर सकता है।

CNG में आएगी नई डिजायर!

रिपोर्ट्स के मुताबिक नई डिजायर को CNG में लाने की योजना पर काम कर रही है। सोर्स के मुताबिक नई डिजायर CNG मोड पर 30km/kg तक की माइलेज ऑफर कर सकती है।  लेकिन  जहां टाटा अपनी कारों में Twin CNG टैंक ऑफर कर रही है तो वहीं मारुति सुजुकी अभी भी एक बड़ा CNG टैंक अपनी कारों शामिल कर रही है।

Advertisement

6 एयरबैग्स और ADAS फीचर्स

मारुति सुजुकी नई डिजायर में सेफ्टी पर पूरा फोकस करेगी। नए मॉडल में पहली बार 6 एयरबैग्स देखने को मिलेंगे। नई डिजायर में ADAS (Advanced Driving Assistance Systems) सेफ्टी फीचर्स मिल सकता है। पहली बार हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा नए मॉडल में सनरूफ को भी जगह मिल सकती है।

महंगी होगी नई डिजायर

मौजूदा समय डिजायर की एक्स-शोरूम कीमत 6.56 लाख रुपये से शुरू होती है। ऐसे में नए मॉडल में एक्स्ट्रा और एडवांस्ड फीचर्स को की वजह से इसकी कीमत सोर्स के मुताबिक नए मॉडल की कीमत थोड़ी ज्यादा रह सकती है । भारत में इस कार का सीधा मुकाबला होंडा अमेज और हुंडई AURA से होगा।

यह भी पढ़ें: Sunroof वाली कारों के 7 बड़े नुकसान, बच्चों के लिए खतरनाक

Open in App
Advertisement
Tags :
Maruti DzireMaruti Dzire launches
Advertisement
Advertisement