whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

26km की माइलेज, 6.49 लाख रुपये कीमत, धड़ल्ले से बिकी ये कार, बलेनो और वैगन-आर रह गई पीछे

Best Selling Cars: भारत में छोटी कारों की डिमांड एक बार फिर से बढ़ने लगी है। जब से नई स्विफ्ट बाजार में आई है तब से यह सेगमेंट और भी बड़ा हो गया है। स्विफ्ट ने आते ही टॉप 10 में अपनी जगह बना ली है। मजे की बात तो ये है कि इस कार ने बिक्री के मामले में अपनी ही वैगन-आर और बलेनो को पीछे छोड़ दिया है।
01:58 PM Jul 17, 2024 IST | Bani Kalra
26km की माइलेज  6 49 लाख रुपये कीमत  धड़ल्ले से बिकी ये कार  बलेनो और वैगन आर रह गई पीछे

Best Selling Car in June: भारत में हैचबैक कारों की डिमांड लगातर बढ़ रही है। हाल ही में आई मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट एक बार चर्चा में है अपने स्टाइलिश डिजाइन से लेकर इंजन और जबरदस्त माइलेज के चलते यह ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है। बिक्री की बात करें तो पिछले महीने स्विफ्ट की 16,422 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि पिछले साल कंपनी ने पुरानी स्विफ्ट की 15,955 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

जून महीने में नई स्विफ्ट देश की बेस्ट सेलिंग हैचबैक कर बनी है। दूसरे नंबर पर मारुति सुजुकी की वैगनआर रही है, पिछले महीने इस कार की 14,895 यूनिट्स की बिक्री हुई। इसके अलावा बलेनो जून महीने की तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी है। पिछले महीने कंपनी ने इसकी 13,790 यूनिट्स की बिक्री की है। आइये जानते हैं स्विफ्ट में ऐसा क्या खास है कि लोग इस कार को इतना ज्यादा पसंद कर रहे...

कीमत और फीचर्स

मारुति सुजुकी स्विफ्ट की एक्स शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से लेकर 9.64 लाख रुपये तक जाती है। इसमें 6 वेरिएंट मिलते हैं में उपलब्ध है जिसमें LXi, VXi, VXi (O), ZXi, ZXi+ और ZXi+ Dual Tone शामिल हैं।  नई स्विफ्ट में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। कार की सीटें स्पोर्टी हैं। इसमें अलावा स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जर और पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर्स मिलते हैं। स्पेस की इसमें कमी देखने को नहीं मिलेगी। कार में रियर AC वेंट की सुविधा मिलती है।

सेफ्टी फीचर्स की कमी नहीं

सेफ्टी के लिए इस कार के सभी वेरिएंट में 6 एयरबैग्स दिए गये हैं। इसके अलावा इसमें  3 पॉइंट सीट बेल्ट, हिल होल्ड कंट्रोल, ESC, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD जैसे फीचर्स लगे हैं। नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट में आल न्यू ब्लैक इंटीरियर दिया गया है जो यूथ को टारगेट करता है।

ज्यादा माइलेज ने लुभाया

स्विफ्ट की ज्यादा माइलेज ने ग्राहकों ओ खूब लुभाया है। इस कार में Z सीरिज का पेट्रोल इंजन लगा है जो 82hp की पावर और 112 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ AMT में भी उपलब्ध है। यह मैन्युअल गियरबॉक्स पर 24.8kmpl की माइलेज और AMT पर 25.75 kmpl की माइलेज ऑफर करती है।

टॉप 10 बेस्ट सेलिंग हैचबैक कार (जून 2024)

NoModelJune 2024
1Maruti Swift16,422
2Maruti Baleno14,895
3Maruti WagonR13,790
4Maruti Alto7,775
5Hyundai i205,315
6Tata Tiago/EV5,174
7Hyundai i10 Nios4,948
8Toyota Glanza4,118
9Tata Altroz3,937
10Maruti Celerio2,985

Maruti WagonR और Baleno के फीचर्स

भारत के वैगन-आर और बलेनो की भी खूब बिक्री हो रही है। WagonR की बात करें तो यह कार फैमिली को टारगेट कर्तुएँ है । इसमें अब स्पेस काफी बढ़िया मिल जाता है। सामन रखने के लिए भी जगह की कोई दिक्कत नहीं है। वैगन-आर में  इसमें 1.0L और 1.2L के पेट्रोल इंजन मिलते हैं । इसके अलावा वैगन-आर CNG में भी आपको मिलती है।

यह कार 34.04 km/kg की माइलेज देती है। इसमें ऑटोमैटिक और मैनुअल दो ट्रांसमिशन मिलते हैं। दोनों ही इंजन परफॉरमेंस के मामले में काफी जबरदस्त हैं । ये हर कंडीशन में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।  वैगनआर में 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है। यह स्मार्टफोन नेविगेशन और 4-स्पीकर्स के साथ प्रीमियम साउंड से लैस है।

इसके अलावा मारुति सुजुकी बलेनो अपने स्टाइलिश दिआइन की वजह से लोगों को खूब पसंद आ रही है।  मारुति बलेनो की एक्‍स शोरूम कीमत 6.66 लाख रुपये से शुरू हो जाती है। सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग दिए गए हैं।  कार में 1197 cc का इंजन मिलता है।  यह 88.5 Bhp की पावर और 113 Nm कस टॉर्क जेनरेट करती है। इसमें मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन मिलते हैं।

कार में 318 लीटर का बड़ा बूट स्पेस दिया गया है। इस कार में कार में हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं। Baleno में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल-होल्ड असिस्ट, 3-पॉइंट सीटबेल्ट, रियर पार्किंग सेंसर और एक 360-डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कार में वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो इंफोटेनमेंट सिस्टम है।

यह भी पढ़ें: कार बन जायेगी सोफा! भारत में लॉन्च होने वाली है ये धांसू इलेक्ट्रिक SUVs, देखिये पूरी लिस्ट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो