whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Maruti Swift के नए मॉडल में बदलाव, अब कितनी सुरक्षित? क्रैश टेस्ट में खुलासा, मिली इतनी रेटिंग

Swift NCAP crash test: यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में नई स्विफ्ट को 3-स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिली है। पिछली जेनरेशन स्विफ्ट की तुलना में नई स्विफ्ट में कई बड़े बदलाव किये गये हैं।
01:54 PM Jul 11, 2024 IST | Bani Kalra
maruti swift के नए मॉडल में बदलाव  अब कितनी सुरक्षित  क्रैश टेस्ट में खुलासा  मिली इतनी रेटिंग

नई सुजुकी स्विफ्ट (New Suzuki Swift) अपने डिजाइन और फीचर्स के दम ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है। इस बार स्विफ्ट में कई बड़े बदलाव किये गये हैं। इस बार बिक्री के मामले में भी स्विफ्ट ने नए रिकॉर्ड बनाये हैं। नई स्विफ्ट में सेफ्टी के लिए कई अच्छे फीचर्स को शामिल किया है। अभी हाल ही में नई स्विफ्ट का यूरो NCAP क्रैश टेस्ट हुआ है। आइये जानते हैं इस टेस्ट में कैसा रहा नई स्विफ्ट का हाल और क्या यह आपकी फैमिली के लिए सेफ कार है ?

क्रैश टेस्ट में 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग

यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में नई स्विफ्ट को 3-स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिली है। पिछली जेनरेशन स्विफ्ट की तुलना में नई स्विफ्ट में कई बड़े बदलाव किये गये हैं। लेकिन एक बार फिर नई स्विफ्ट क्रैश टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन करने में सफल नहीं हो पाई। क्रैश टेस्ट में अडल्ट पैसेंजर सेफ्टी कैटेगिरी में  स्विफ्ट ने 26.9 अंक और चाइल्ड सेफ्टी में 32.1 अंक प्राप्त किये हैं।इसके अलावा ADAS सिस्टम में इसे 11.3 अंक मिले हैं। गाड़ियों में 3-स्टार की सेफ्टी रेटिंग को अच्छा नहीं माना जाता है।

कई सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है नई स्विफ्ट

जिस स्विफ्ट का क्रैश टेस्ट हुआ है वो भारत में नहीं बल्कि यूरोपीय बाजार में उपलब्ध है। और अगर बात करें तो इसमें मिलने वाले फीचरस की कार में 6 एयरबैग, सभी पैसेंजर्स के लिए सीटबेल्ट प्री-टेंशनर और लोड लिमिटर, आइसोफिक्स, सीटबेल्ट रिमाइंडर सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गये हैं। इसके अलावा इस कार में ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) भी है। इन सभी फीचर्स के बावजूद भी स्विफ्ट को सेफ्टी के अच्छी रेटिंग नहीं मिली है।

भारत में मिलने वाली  स्विफ्ट के फीचर्स

  • 6 एयरबैग्स
  • हिल होल्ड असिस्ट
  • एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम
  • इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन
  • इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम
  • 3 पॉइंट सीट बेल्ट

इंडियन मॉडल में ADAS और हाइब्रिड की कमी देखने को मिलती है। लेकिन उम्मीद है नए अपडेट में ये सभी फीचर्स को शामिल किया जा सकता है। आपको बता दें कि यूरोपीय बाजार में मिलने वाली स्विफ्ट में काफी अच्छे और एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स को शामिल गया है ।

भारत में मिलने वाली स्विफ्ट का इंजन और पावर

भारत में जिस स्विफ्ट को लॉन्च किया है उसमें नया Z सीरिज का पेट्रोल इंजन लगा है जो 82hp की पावर और 112 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।  यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस है। कंपनी का दावा है कि इस इंजन से 14% ज्यादा माइलेज भी मिलेगी। माइलेज की बात करें तो यह मैन्युअल गियरबॉक्स पर 24.8kmpl की माइलेज और AMT पर 25.75 kmpl की माइलेज ऑफर करती है।

यह भी पढ़ें: Tata ने Safari और Harrier पर घटाए 1.40 लाख रुपये, इन कारों पर भी लाखों का डिस्काउंट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो