whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अगर कार से निकलता है इस रंग का धुंआ तो हो जाएं सावधान, इंजन को हो सकता है भारी नुकसान

car engine smoke causes: अक्सर कार के एग्जॉस्ट से निकलने वाला धुएं को हम नज़रअंदाज कर देते हैं और बाद में भारी नुकसान उठाना पड़ता है। समय रहते अगर इसे ठीक करवा लिया जाये तो इंजन की लाइफ बढ़ जाती है।
02:18 PM Aug 27, 2024 IST | Bani Kalra
अगर कार से निकलता है इस रंग का धुंआ तो हो जाएं सावधान  इंजन को हो सकता है भारी नुकसान

Car engine smoke causes: इस समय देश में CNG और इलेक्ट्रिक कारों को डिमांड तेजी से बढ़ रही है। ग्राहक धीरे-धीरे EVs पर शिफ्ट हो रहे हैं। लेकिन पूरी तरह से EVs पर शिफ्ट हो जाना अभी संभव भी नहीं है। इलेक्ट्रिक कार चालाने का सबसे बड़ा लक्ष्य प्रदूषण पर रोक लगना है।लेकिन अभी भी देश में पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री लगातार बढ़ रही है। लेकिन जब बात सर्विस की आती है तो काफी तादाद में लोग इसे नजरअंदाज कर जाते हैं जिसकी वजह से गाड़ी को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। फ़िलहाल मौसम ठंडा –गर्म है, और इस तरह एक मौसम में गाड़ी ककी देखभाल करना बहुत है।

रेगुलर सर्विस जरूरी

आपके पास  पेट्रोल कार हो या डीजल... रेगुलर सर्विस बेहद जरूरी है। फिलहाल मौसम कभी एक सा नही रहता। कभी तेज धूप तो कभी बारिश।ऐसे में कार की केयर ज्यादा बढ़ जाती है। आपको बता दें कि आजकल इंजन के हीट होने की संभावना बढ़ जाती है। कई मामलों में इंजन में आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं।

अक्सर देखने में आता है कि लोग अपनी कार की सर्विस समय पर नहीं करवाते और टाल देते हैं। ऐसे में आगे चलकर गाड़ी ब्रेक डाउन का शिकार हो जाती है। अगर आपके पास पेट्रोल या डीजल कार है तो यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आपकी कार लंबे समय तक सही रह पाएगी।

इस रंग का धुंआ निकले तो जाए सावधान!

आजकल जितनी भी नई कारें आ रही हैं वो सब काफी रिफाइंड इंजन के साथ आ रही हैं। ये इंजन शोर नहीं करते और जबरदस्त परफॉरमेंस देते हैं। और यही वजह है कि प्रदूषण भी काफी रहता है और गाड़ियों से धुंआ काफी कम निकलता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि डीजल और पेट्रोल कार में अलग-अलग रंग का धुंआ निकलता है। अगर पेट्रोल कार से नीले रंग का और डीजल कार से काले रंग का धुंआ निकल रहा है तो यह बेहद खतरनाक है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि किस रंग का का धुंआ कटना खतरनाक होता है।

पेट्रोल कार से निकले इस रंग धुंआ

अगर पेट्रोल कार के एग्जॉस्ट से नीले रंग का धुंआ निकल रह दिखाई दे तो समझ जाना चाहिए कि पिस्टन रिंग घिस रही है और इसकी वजह से कम्बशन चैंबर में इंजन ऑयल जा रहा है। यह इस बात की तरफ भी इशारा है कि यानी गाड़ी सर्विस मांग रही है और कभी भी ब्रेक डाउन का शिकार हो सकती है। इसलिए समय रहते अपनी कार की सर्विस करवा लें…

डीजल कार से जब निकले इस रंग का धुंआ

अगर आपकी डीजल गाड़ी के एग्जॉस्ट से अगर लगातार काले रंग का धुंआ निकले तो आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि काले रंग  का धुंआ इस बात की तरफ इशारा करता है कि ECG फेल हो गया है या फ्यूल इंजेक्टर बंद हो गया है। ऐसे में आपको जितनी जल्दी हो सके सर्विस सेंटर जाना चाहिए, वरना आपको काफी नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: स्टॉक खत्म करने के लिए Toyota ने दिया 5 लाख का डिस्काउंट

Open in App
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो