होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Pre winter car care: सर्दी आने से पहले अपनी कार में कर लें ये 5 काम, वरना होगी दिक्कत

Winter car care: अक्सर देखने में आता है कि सर्दी में कार सबसे ज्यादा दिक्कत आती है।अगर आप भी चाहते हैं कि सर्दी में आपकी कार बिना किसी दिक्कत के चले तो आज ही ये 5 कर करें... आपको ब्रेक डाउन की शिकायत ना हो
01:22 PM Oct 26, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Pre winter car care:  अब सुबह-शाम को मौसम ठंडा होने लगा है। सर्दियों वाली हैं। अब ऐसे में जो लोग अपनी कार से सफ़र करते है उनके लिए यह खबर काफी काम आ सकती है।  गर्मी की तुलना में सर्दी के मौसम में गाड़ी की सर्विस बेहद जरूरी हो जाती है। इतना ही नहीं अक्सर देखने में आता है कि सर्दी में कार सबसे ज्यादा दिक्कत आती है।अगर आप भी चाहते हैं कि सर्दी में आपकी कार बिना किसी दिक्कत के चले तो आज ही ये 5 कर करें... आपको ब्रेक डाउन की शिकायत ना हो...

Advertisement

बैटरी चेक करें

ठंड के मौसम में कार में सबसे ज्यादा दिक्कत बैटरी की होती है। गाड़ी स्टार्ट नही होती। बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो सकती है। इसका असर परफॉर्मेंस पर पड़ता है। अगर आपकी कार की बैटरी थोड़ी कमजोर पड़ने लगी है तो आज ही  उसे बदलवाना चाहिए। पुरानी बैटरी की तुलना में नई बैटरी ठंड में बेहतर ढंग से काम करती हैं।

इंजन ऑयल

Advertisement

हर गाड़ी में इंजन ऑयल का काम सबसे अहम होता है। अगर इंजन का ऑयल गाढ़ा हो गया है या काला पड़ने लगा है तो आज भी इंजन ने नया ऑयल डलवा लें।  इंजन ऑयल सही रहेगा तो गाड़ी का इंजन भी बढ़िया परफॉरमेंस देगा। सिंथेटिक ऑयल ठंडे मौसम में बेहतर काम करता है।

कूलेंट की सही मात्रा 

जब गाड़ी चकती है तो इंजन गर्म होता ही है। इंजन को ठंडा रखने के लिए कूलेंट की जरूरत पड़ती है। अगर गाड़ी में कूलेंट की मात्र कम हुई तो इंजन गर्म हो जायेगा और सीज भी हो सकता है। इसलिए सर्दी से पहले कूलेंट की जांच कराएं और जरूरत पड़ने पर उसे बदलवाएं। ध्यान रखे कि कूलेंट की मात्रा सही होनी कूलेंट होने से इंजन की सुरक्षा होती है।

वाइपर और वॉशर फ्लुइड चेक करें

सर्दी में फोग बहुत होता है जिसकी वजह से गाड़ी चलाते समय काफी दिक्कतें पेश आती हैं। इसलिए, विंडशील्ड वाइपर ब्लेड्स को चेक करें अगर ये खरब हो रहे हैं तो इन्हें तुरंत बदलवा लेना जरूरी है, खासकर अगर वे पुराने या घिस चुके हैं। यही नहीं, वॉशर फ्लुइड को भी बदलकर एंटी-फ्रीज मिश्रण वाला वॉशर फ्लुइड डालें, ताकि ठंड के मौसम में यह जम न जाए।

टायर्स का सही होना जरूरी

सर्दी के मौसम में भी गाड़ी के टायर्स का सही होना जरूरी है, क्योंकि सड़कें अक्सर गीली रहती हैं जिसकी वजह से ड्राइव करने में और ब्रेक में काफी दिक्कतें होती हैं।अगर अगार टायर्स घिस गये हैं तो आज ही नए टायर्स बदलवा लें। इसके अलावा हर टायर में सही एयर प्रेशर रखें।

यह भी पढ़ें: ज्यादा माइलेज चाहिए तो कार की रखें इतनी स्पीड,फ्यूल की खपत हो जाएगी कम

Open in App
Advertisement
Tags :
Pre winter car care
Advertisement
Advertisement