चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मानसून से पहले स्कूटर में करवा लें ये 5 काम! बारिश में नहीं होगी ब्रेक डाउन की समस्या

Prepare your scooter before Monsoon: बारिश से पहले अगर आप अपने स्कूटर की सर्विस करवा लेते हैं तो आपको बारिश के समय ब्रेक डाउन का सामना नहीं करता पड़ेगा
06:03 PM Jun 26, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Scooter service : भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है। अगले 3-4 दिन में भारी बारिश की संभावना है। बारिश में स्कूटर चलाना थोड़ा रिस्की होता है। छोटे टायर्स होते हैं जो अक्सर स्लिप हो जाते हैं। ऊपर से अगर स्कूटर में कोई भी खराबी चल रही है तो फिर तगड़ा नुकसान भी होता है।  लेकिन मानसून से पहले अगर आप अपने स्कूटर की थोड़ी-देखभाल कर लें और कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें तो आपको बारिश में स्कूटर चलाते समय कोई दिक्कत नहीं आएगी और आप सुरक्षित अपनी मंजिल पहुंच सकते हैं।

Advertisement

टायरों की कंडीशन चेक करें

मानसून से पहले स्कूटर के दोनों टायरों को ठीक से चेक कर लें क्योंकि सड़क से सीधा संपर्क इनका ही होता है। आमतौर पर  टायरों को 5 साल के भीतर बदला जाना ही बेहतर होता है। अगर टायर्स  घिस गये हो तो उन्हें तुरंत बदल लें। टायर ट्रेड पर न नज़र डालने अगर ये खत्म हो रहे हो तो इन्हें नजर अंदाज न करें क्योंकि सड़क पर ग्रिप इन्हीं से बनती है और इनका काम भी पानी को फैलाने के लिए होता है। यदि टायर के साइडवॉल पर छोटी-छोटी दरारें नज़र आने लगे तो भी टायर को बदल लेना ही बेहतर होगा।

टायर प्रेशर सही रखें

जो भी स्कूटर आप चला रहे हैं उसके दोनों टायरों में उतनी ही हवा भरवानी (PSI) चाहिए जितनी  कंपनी ने बताई है। टायरों में हवा कम या ज्यादा हुई तो इसका असर स्कूटर की परफॉरमेंस पर पड़ेगा। हवा अगर कम हुई तो लोड इंजन पर आएगा और अगर हवा जरूरत से ज्यादा हुई तो ग्रिप कमजोर होगी । अगर स्कूटर दिनभर में 50 किलोमीटर या इससे ज्यादा स्कूटर चलाते हैं तो आपको हर तीसरे दिन टायरों में हवा जरूर चेक करवा लेनी चाहिए।

Advertisement

हेलमेट के वाईजर साफ़ रखें

मौसम कोई भी हो… बिना हेलमेट टू-व्हीलर चलाना  बेहद खतरनाक होता है। हेलमेट हमारे सिर को पूरी सेफ्टी प्रदान करता है। इसलिए जब भी टू-व्हीलर चलाये तो हेलमेट जरूर पहनें। जरूरी बात ये है कि हेलमेट के वाईजर को भी ठीक से चेक करें। अगर वाईजर टूट गया हो या स्क्रैच  आ गये तो आपको इसे बदलवा देने चाहिए। अगर यह क्लियर होगा तो बारिश में स्कूटर चलाते समय आपको सब साफ़ नजर आएगा।

 सर्विस करवा लें

मानसून से पहले स्कूटर की सर्विस बेहद जरूरी है। क्योंकि सर्विस करवाने से छोटी-मोटी कोई दिक्कत अगर हुई तो ठीक हो जायेंगी। सर्विस में इंजन Oil, एयर फ़िल्टर, चेनसेट और ब्रेक्स को ठीक करते हैं। कोई पार्ट अगर खराब हो गया हो तो उसे ठीक करवा लें या बदलवा लें।

 हेडलाइट, इंडिकेटर और बैटरी करें चेक

सर्विस के दौरान अपनी स्कूटर  की हेडलाइट जरूर चेक करवा लें अगर रोशनी कम लग रही है तो नया बल्ब लगवा दें। इंडिकेटर्स और टेललाइट को भी चेक करें। साथ ही स्कूटर  बैटरी जरूर चेक करा लें। अगर आप इन छोटी- छोटी बातों का ध्यान रखते हैं तो इस मानसून को एन्जॉय कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:  Auto Expo 2025: Maruti से लेकर Mahindra की 5 नई इलेक्ट्रिक SUV होंगी लॉन्च

 

Advertisement
Tags :
Active Monsoonscooter
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement