whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कार हो या बाइक, अगर समय पर नहीं बदला इंजन ऑयल तो भुगतने पड़ सकते हैं ये भयंकर परिणाम

इंजन में अगर ऑयल सही मात्रा में नहीं है या काला पड़ जाए तो इसके परिणाम बहुत भयंकर हो सकते हैं। अगर इंजन खुल जाये तो हजारों रुपये का खर्च भी आ सकता है।
09:35 AM Apr 11, 2024 IST | News24 हिंदी
कार हो या बाइक  अगर समय पर नहीं बदला इंजन ऑयल तो भुगतने पड़ सकते हैं ये भयंकर परिणाम
Engine Oil

Engine Oil: अगर आप कार या बाइक का इस्तेमाल करते हैं और चाहते हैं कि इंजन की लाइफ हमेशा सही रहे, इंजन के खुलने तक की नौबत ना आये तो सबसे पहले रेगुलर सर्विस पर हमेशा ध्यान देने की जरूरत है। लेकिन उससे भी कहीं ज्यादा जरूरी है इंजन ऑयल का समय पर बदलना या फिर टॉप अप करवाना।

Advertisement

क्योंकि इंजन में अगर ऑयल सही मात्रा में नहीं है या काला पड़ जाए तो इसके परिणाम बहुत भयंकर हो सकते हैं। अगर इंजन खुल जाये तो हजारों रुपये का खर्च भी आ सकता है।अगर ऑयल सही समय पर न बदला जाए तो इंजन पर क्या असर पड़ सकता है।

इंजन की उम्र हो जाएगी कम

Advertisement

इंजन में जो ऑयल डाला जाता है वो लुब्रिकेशन का काम करता है और इंजन के हर हिस्से को साफ़ और प्रोटेक्ट करता है। ऐसे में समय पर या जरूरत पड़ने पर ऑयल ना बदलवाने से दिक्कत हो सकती है और इंजन पर काफी बुरा असर पड़ता है। लंबे समय तक ऑयल के इस्तेमाल से घर्षण आदि को कम करने वाले तत्व कम हो जाते हैं और इसका मतलब ये होता है कि अब ऑयल में काम करने की शक्ति नहीं बची है।

Engine Oil

Engine Oil

Advertisement

इंजन से आने लगती जय आवाज़

जब इंजन में ऑयल की कमी होने लगती है या फिर ऑयल काला पड़ने लगता है तो इंजन के अंदर के हिस्सों को लुब्रिकेशन यानी चिकनाई नहीं मिल पाती जिसकी वजह से पार्ट्स एक दूसरे के संपर्क में आते हैं और घर्षण की वजह से तेज आवाज आना शुरू हो जाती है। साथ ही ऑयल पुराना हो जाने पर भी मोटर से आवाज शुरू आना शुरू हो जाती है।

गाड़ी की उम्र होती है कम

इंजन में ऑयल की कमी होने से गाड़ी की उम्र ही कम होने लगती है, धीरे-धीरे परफॉरमेंस खराब होने लगती है। क्योंकि पार्ट्स में चिकनाहट कम हो जाती और घिस घिस कर वो खराब होने लगते हैं ... जिसकी वजह से एक समय बाद इंजन को खुलवाना ही पड़ता है और फिर शुरू होता है महंगा खर्चा। गाड़ी बीच रास्ते पर ही ब्रेक डाउन का शिकार हो जाती है। इंजन की सर्विस सबसे महंगी होती है और समय भी काफी बर्बाद होता है।

Engine Oil

Engine Oil

ओवर हीटिंग की समस्या

इंजन में ऑयल की कमी के कारण पार्ट्स घिसने लगते हैं जिसके कारण ओवर हीटिंग की समस्या बढ़ जाती है। क्योंकि अगर ऑयल सही मात्रा में रहेगा तो घर्षण नही होगा और इंजन के साथ बाकी पार्ट्स भी फिट रहेंगे। इसलिए वाहन की समय पर सर्विस की हमेशा सलाह दी जाती है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो