whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारत की पहली स्वदेशी कार लॉन्च को लेकर क्या बोले थे Ratan Tata? खुद शेयर किया था किस्सा

Ratan Tata indica car: 1998 में रतन टाटा ने पहली स्वदेशी कार के तौर पर इंडिका को लॉन्च किया था। इंडिका को पूरी तरह से भारत में ही डिजाइन और डेवलप किया गया था। इसलिए इसे भारत की पहली स्वदेशी कार के रूप में माना जाता है।
10:05 AM Oct 10, 2024 IST | Bani Kalra
भारत की पहली स्वदेशी कार लॉन्च को लेकर क्या बोले थे ratan tata  खुद शेयर किया था किस्सा

Ratan tata reaction on Indica Car: जिस समय भारत में मारुति सुजुकी की कारें बाजार में अपना दबदबा बढ़ा चुकी थी,उस समय रतन टाटा की लीडरशिप में टाटा मोटर्स ने स्वदेशी कार ‘टाटा इंडिका’ को लॉन्च किया। लेकिन मारुति सुजुकी के सामने टिक पाना टाटा मोटर्स के लिए आसान नहीं था। लोगों ने कहा कि बिना किसी विदेशी कंपनी के सहयोग के ऐसा नहीं किया जा सकता, आप बर्बाद हो जाओगे। लेकिन कई बार  बड़े फैसले य तो बुरी तरह फ्लॉप हो जाते हैं या इतिहास रच देते  हैं।  इंडिका के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ ...

Advertisement

पहली स्वदेशी कार की एंट्री

30 दिसम्बर,1998 में रतन टाटा ने पहली स्वदेशी कार के तौर पर इंडिका को लॉन्च किया था। यह एक हैचबैक कार थी। इंडिका को पूरी तरह से भारत में ही डिजाइन और डेवलप किया गया था। इसलिए इसे भारत की पहली स्वदेशी कार के रूप में माना जाता है। आपको बता दें कि 2023 में टाटा इंडिका (Tata Indica) की 25वीं सालगिरह थी  और इस मौके पर रतन टाटा ने सोशल मीडिया पर भी एक दिल को छू लेने वाला पोस्ट भी शेयर क्या था आज अब काफी वायरल हो रहा है....

Advertisement

Advertisement

टाटा इंडिका की खूबियां

लॉन्च होते ही टाटा इंडिका की भारतोय कार बाजार में डिमांड तेजी से बढ़ने लगी। मजबूती के साथ दमदार इंजन और शानदार माइलेज के साथ लोगों ने इसे हाथों-हाथ खरीदना शुरू किया। इंडिका में स्पेस तो  ज्यादा मिलत ही था साथ ही यह आरामदायक भी थी। एक लीटर में यह करीब 20 किलोमीटर की माइलेज देती थी जो उस समय में काफी ज्यादा मानी जाती थी।

इसमें पेट्रोल और डीजल के ऑप्शन मिलते थे लेकिन डीजल मॉडल की मांग सबसे ज्यादा थी। Indica, देश की पहली कार थी जिसमें एयर कंडीशनिंग,पावर विंडो और सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स मिलते थे।

यह भी पढ़ें: Ratan Tata Death: Nano से लेकर जगुआर लैंड रोवर, रतन टाटा के सबसे बड़े फैसले

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो