चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गर्मी में कार का AC नहीं दे रहा है बेहतर कूलिंग, तो तुरंत करें ये 5 काम

यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी कार से बेहतर कूलिंग पा सकते हैं और आपको किन-किन बातों का ध्यान भी रखना चाहिए।
04:58 PM Apr 17, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Car AC Cooling Tips: देश में गर्मी अब धीरे-धीरे बढ़ रहे है। ऐसे AC चलने से ही राहत मिलती है। फिर चाहे AC घर में हो या कार में...लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं कार AC के बारे में जो कई बार अच्छी कूलिंग करता है और कई बार नहीं करता।

Advertisement

लेकिन कई बार सब कुछ ठीक होने के बावजूद भी कार का AC ठीक से कूलिंग नहीं दे पाता। इस रिपोर्ट में हम आपको एक्सपर्ट टिप्स बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी कार से बेहतर कूलिंग पा सकते हैं और आपको किन-किन बातों का ध्यान भी रखना चाहिए।

धूप में पार्क न करें

अक्सर लोग लोग अपनी कार को डायरेक्ट धूप में पार्क कर देते हैं। ऐसा करने से गाड़ी काफी गर्म हो जाती है साथ ही केबिन भी तपने लगता है। अब जैसे ही आप कार में बैठते हैं तो कार पूरी तरह से तप रही होती है। और काफी देर AC ऑन करने पर भी ठंडक नहीं मिलती। इसलिए कोशिश करें कि कार लो ठंडी जगह पर ही पार्क करें।

Advertisement

विंडो शेड्स का इस्तेमाल

अपनी कार पार्क करते समय सभी खिड़कियों को स्क्रीन के साथ कवर करें, ये स्टिक-ऑन स्क्रीन किसी भी कार एक्सेसरी शॉप पर खरीदी जा सकती हैं और बहुत ज्यादा महंगे भी नहीं होते। इन शेड्स के उपयोग से यह सुनिश्चित होगा कि आपकी कार का इंटीरियर अधिक समय तक ठंडा रहेगा।

कार को वेंटिलेट करें

कार में बैठते ही AC ऑन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे AC पर पर बोझ पड़ता है और हवा को ठंडा करने में अधिक समय लगता है। इसलिए सबसे पहले सभी विंडो को नीचे रोल करें, AC कंट्रोल को mode फ्रेश एयर मोड पर चालू करें और ब्लोअर पर स्विच करें।

दो मिनट के बाद एसी पर स्विच करें और कार की खिड़कियों को रोल करें और फिर एसी को रीसर्क्युलेशन मोड में स्विच करें। यह हवा को तेजी से ठंडा करेगा, क्योंकि यह बाहर से ताजी हवा को ठंडा करने के बजाय, Repetition करता है।

AC की सर्विस है जरूरी

गर्मी में कार के AC की सर्विस बेहद जरूरी है, क्योंकि सर्विस कराने से AC एक दम क्लीन हो जाता है और कूलिंग भी काफी बेहतर मिलती है। ध्यान दें अगर कार का AC कूलिंग ठीक से नहीं कर रहा है तो इसका मतलब साफ़ है कि इसमें गैस खत्म हो गई है। अगर ऐसा है तो गैस भरवा लें। AC के ट्यूब और वॉल्व की भी सफाई जरूरी है।

कार में रखें कूलेंट की जांच करें

गर्मी में गाड़ी का जल्दी गर्म होना कोई बड़ी बात नहीं है, कार के इंजन को ठंडा रखने का काम करता है कुलेंट, इसके बारे में आपने सुना ही होगा। इसलिए सबसे जरूरी है कार में कूलेंट की सही मात्रा का होना। क्योकिं यह इंजन को ठंडा रखने में काफी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: 5.27 लाख में घर लाएं ये सस्ती 7-सीटर फैमिली कारें! 27km की मिलेगी माइलेज

Advertisement
Tags :
car ac
Advertisement
Advertisement