खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

चिलचिलाती गर्मी में इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाते समय 5 गलतियां पड़ सकती हैं भारी

इस भयंकर गर्मी में अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं तो यहां हम आपको कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं, जिससे स्कूटर को कोई नुकसान नहीं होगा। और गर्मी का भी इस पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा।
05:12 PM May 30, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Electric Scooter Tips: देश में गर्मी हद से ज्यादा पड़ रही है। तापमान 52 डिग्री  के पार जा चुका है। घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में जिन लोगों के पास इलेक्ट्रिक वाहन है उन्हें सावधानी से इस्तेमाल करने की जरूरत है। खासकर इलेक्ट्रिक स्कूटर की देखभाल बहुत जरूरी है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि इस तपती गर्मी में इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Advertisement

इलेक्ट्रिक स्कूटर को बार-बार चार्ज न करें

अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को बार-बार चार्ज करने बंद करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो स्कूटर की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। बार-बात चार्ज करने से बैटरी में हीटिंग का इशू भी सकता है। इतना ही नहीं इससे बैटरी पर खराब असर पड़ता है। जब बैटरी 10-15% बची तो तब ही चार्ज करना चाहिए और कभी भी 100% तक चार्ज नहीं करना चाहिए।

नॉर्मल चार्जर का करें इस्तेमाल

Advertisement

अगर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ फ़ास्ट और नॉर्मल चार्जर दिया जा रहा है तो कोशिश करें कि नॉर्मल चार्जर का ही इस्तेमाल करें … बार-बार फास्ट चार्जर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से राइडिंग रेंज में सुधार होता है। इसके अलावा ऐसी जगह चार्ज करने से बचें जहां बार-बार इलेक्ट्रिसिटी आती-जाती हो।

स्पीड का ध्यान रखें

पेट्रोल स्कूटर की ही तरह इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी संभालकर चलाने की जरूरत है। इसलिए स्पीड सही रखें। ओवरस्पीडिंग करने से बचें…क्योंकि ऐसा करने से इनकी रेंज में कमी आने लगती है। अगर आप 40-60 kmph की स्पीड से इन्हें राइड करते हैं तो आपको बढ़िया ड्राइविंग रेंज मिल जायेगी। इसलिए हाई स्पीड में इलेक्ट्रिक स्कूटर को राइड न करें …

टायर्स में एयर-प्रेशर सही रखें

स्कूटर के दोनों टायर्स में सही एयर प्रेशर रखें, ऐसा करने से आपको बढ़िया परफॉरमेंस मिलेगी और टायर्स की भी लाइफ अच्छी रहेगी। कम या ज्यादा हवा से स्कूटर की परफॉरमेंस पर बुरा असर पड़ता है।

धूप में पार्क करने से बचें

अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को धूप में पार्क करने से बचें। कोशिश करें किसी ठंडी जगह पार्क करने की। इसके अलावा अगर आप स्कूटर से लंबी दूरी तय करते हैं तो बीच-बीच में 5-10 मिनट का ब्रेक जरूर ले और स्कूटर बंद दें । ऐसा करने से स्कूटर ठंडा हो जायेगा।

यह भी पढ़ें: हर समय क्लच पर पैर रखकर चलाते हैं कार तो हो जायें सावधान! वरना आ जाएगा लंबा खर्चा

Advertisement
Tags :
Electric Scootertemperature
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement